googlenews
Bathroom Decor
Bathroom Decor Ideas

Bathroom Decor: घर के कोने कोने को सजाने में आप ढेरों तरीके अपना चुके होंगे। पर क्या बाथरूम को हमेशा वही पुराने जैसा ही रखते हैं? क्या सिर्फ रंग रोगन करवाने भर से बाथरूम को सजा देते हैं? घर को नया अंदाज देने में बाथरूम की सजावट भी मायने रखती है। इसको सजाने के लिए आपको बहुत जतन नहीं करने होंगे। कुछ साधारण तरीकों को अपनाकर भी आप अपने बाथरूम को बेहतरीन अंदाज दे सकते हैं।

वॉलपेपर देगा खूबसूरत अंदाज

घर की किसी भी दीवार को अलग अंदाज देने के लिए वॉलपेपर एक बेहतरीन विकल्प है। अपने बाथरूम के लिए आप वॉटरप्रूफ वॉलपेपर का चुनाव कर सकते हैं। बाथरूम छोटा है तो ग्राफिक फ्लोरल वॉलपेपर यहां बेहतरीन लगेगा। सिंक वाली दीवार पर इसे लगाकर आप यहां बुनाई वाले फ्रेम का शीशा टांगे। साथ ही कुछ फूलों की ताजगी वाला वास रखकर लुक को पूरा करें। बड़े बाथरूम के लिए आप थ्री डी वॉलपेपर का चुनाव कर सकते हैं।

रंगो का चयन हो सही

बाथरूम के रंगों को हल्का रखें। साथ में फर्नीचर, हार्डवेयर, पर्दा या एक दीवार के रंग में कंट्रास्ट दे सकते हैं। लेकिन कंट्रास्ट का रंग भी गहरा न रखें। पूरे बाथरूम को पर्ल व्हाइट या आॅफ व्हाइट के साथ आप पेस्टल रंगों की संगत दे सकते हैं। पेस्टल ग्रीन, पिंक या ब्लू अच्छे विकल्प हैं। बाथरूम में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल न करें। फर्नीचर हो या स्टोरेज, सबका रंग एक ही रखें। इससे बाथरूम को ऐलिगेंट लुक मिलता है। साथ में रंग बिरंगे ड्राइ फ्लावर इस लुक को और उम्दा बना देंगे।

आइने का हो अलग अंदाज

बाथरूम का अंदाज बदलने में आइने का बड़ा योगदान होता है। अबतक आप जैसा आइना इस्तेमाल कर रहे थे, उसमें  ठीक विपरीत बदलाव कीजिए। यानि आइना डिजाइनर या भड़कीला है तो साधारण आइना लगाएं। पहले से सामान्य दिखने वाला आइना लगा है तो उसे बदलकर डिजाइनर मिरर लगाएं। आप ह्यूमन सेंसर या मेकअप मिरर लगाकर भी बाथरूम को अलग अंदाज दे सकते हैं।

हरियाली से बनेगी बात

हरियाली सामान्य सी जगह को भी खूबसूरती से भर देती है। इससे आप अपने बाथरूम को भी अलग और ताजगी भरा लुक दे सकते हैं। इस काम में कॉरनर या टेबल टॉप वाले वास आपकी मदद करेंगे। आप एक दीवार पर वर्टिकल गार्डन भी बना सकते हैं। अगर असली पौधे यहां नहीं रखना चाहते तो आर्टीफीशियल से बात बन जाएगी। ग्रास कार्पेट, क्लाइम्बर्स या ड्राई फ्लावर आपकी इस काम में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें-

फ्रिज को अच्छे से ऑर्गनाइज करने के 5 टिप्स