affordable ideas
 
अट्रैक्टिव हो फर्नीचर
 
बच्चों के लिए इन दिनों मार्केट में एक से एक फर्नीचर मौजूद हैं जैसे बेड, टेबल-चेयर, बीन बैग आदि। चटख रंग व कॉर्टून प्रिंट के इस फर्नीचर से कमरे में एक अलग सी रौनक छा जाएगी और बच्चे को भी काफी भाएगी। बच्चे के लिए बेड सेलेक्ट करते वक्त एक चीज़ का ख़्याल रखें कि बेड की ऊंचाई ज़्यादा न हो।
 
 
थ्रीडी पोस्टर्स व परदे करेंगे कमाल
 
बाजार में खासतौर पर बच्चों के कमरे के लिए थ्रीडी पोस्टर्स अवेलेबल हैं। इनमें लड़कों के लिए स्पाइडरमैन, बाइक जैसे पिक्चर, तो लड़कियों के लिए बार्बी, टैडी जैसे पिक्चर मौजूद हैं। बच्चे के कमरे के पंखे और लाइट्स में भी आप थ्रीडी इफैक्ट डाल सकती हैं। इसके साथ ही एनिमल प्रिंट, छोटा भीम, डॉरेमॉन प्रिंट के बेड कवर व पर्दों से भी अपने बच्चे को खुश कर सकती हैं। 
 
 
कमरे का इंटीरियर रखें खास
 
बच्चों के कमरे को थोड़ा अलग दिखाने के लिए आप उनके कमरे का पेंट शेड थोड़ा बोल्ड रख सकती हैं। पिंक, ब्लू, लेमन और ग्रीन के साथ ढेरों चमकीले रंगों का इस्तेमाल आप बच्चे के कमरे की दीवारों पर कर सकती हैं। लड़कों के कमरे के लिए नीला और ऑरेंज तो लड़कियों के लिए गुलाबी और पर्पल रंगों का कॉम्बिनेशन चुन सकती हैं। सीलिंग या दीवारों पर कोई अट्रैक्टिव डिजाइन बनवा सकती हैं। सीलिंग पर फ्लोरोसेंट नाइट स्टिकर लगा सकती हैं। इसे लगाने पर लाइट बंद करने पर पूरा अंतरिक्ष दिखता है और ऐसा लगेगा मानों आप खुले आसमान में सो रहे हों। 
 

 
जगह का रखें ख़्याल
 
बच्चों के कमरे में सामान कम और जगह ज़्यादा होनी चाहिए ताकि उन्हें खेलने की जगह अच्छे से मिले और खेलते वक्त चोट भी न लगे। इसके साथ ही कोई सामान ढूढ़ने में दिक्कत न हो, इसके लिए सामान को रखने की जगह तय होनी चाहिए। जैसे आप कैबिनेट वाला बेड ही रखें, अलमारी ऐसी हों जिनमें कपड़ों के साथ खिलौने भी रखे जा सकें। इस तरह से खिलौनों को ढूंढऩे में मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और खिलौने बिखरे भी नहीं रहेंगे।