वर्टिकल गार्डन्स ऐसे शहरों में बहुत लोकप्रिय है जहां हरियाली और जगह की समस्या हो। वर्टिकल गार्डन्स की मदद से घर को आसानी से हरा-भरा रख सकते हैं। जब लिविंग वॉल की बात की जाती है तो इसका मतलब है कि दीवारों को पौधों से कवर किया जाए जो कि एक खूबसूरत बैकग्राउंड तैयार करता है। इसे अलग प्लांटर्स में पौधे सेट कर सकते हैं या उन्हें एक साथ इकट्ठा करके आर्टवर्क बना सकते हैं। ग्रीन वॉल्स आंखों को सुकून देने वाली होती है और साथ ही घर में एक नैचुरल एलिमेंट जोड़ता है। फायदों की बात करें तो पौधे हवा को शुद्ध करने में मदद करते हैं, तनाव कम करते हैं, सकारत्मकता बढ़ाते है और उत्पादकता बढ़ाते हैं। पौधे साथ ही शोर और कंपन को भी शांत कर सकते हैं। इसलिए यदि आप कमरे में ग्रीन वॉल तैयार करने का सोच रहे हैं तो ये कुछ टिप्स और आइडियाज बढ़े काम के हो सकते हैं।

स्पेस और लाइटिंग

यह आपके घर के किसी एक या अधिक दीवार पर तैयार किया जा सकता है जिसमें किचन और ऑफिस स्पेस शामिल हैं। इसलिए अपनी पसंद के अनुसार दीवार और डिड़ाइन चुनें और इसे अपने घर की सजावट के साथ भी मैच करें। सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र को चुनते हैं जहां पर्याप्त प्रकार आ रहा हो। यदि आप दीवार पर आने वाले प्राकृतिक प्रकाश को नहीं देखते हैं तो आप कुछ पूरक प्रकाश की व्यवस्था कर सकते हैं।

लेआउट तय करें

प्लांटर्स के लिए दीवार के चयन के बाद दीवार को ड्रिल करना शुरू करने से पहले लेआउट तय कर लें। समझ लें कि आपको वास्तव में क्या करना है? एक ग्रिड या केवल पॉट्स की एक सिंगल लाइन या फिर कुछ अनस्ट्रक्चर्ड करना चाहते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि पौधों के बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह हो। हालांकि पौधों की भीड़ से भी बचें। इसलिए सब कुछ विजुलाइ करने से निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

प्लांट टिप्स

यदि आप ज्यादा रखरखाव नहीं कर सकते हैं, तो ऐसे पौधों का चुनाव करें जिनमें कम पानी की जरूरत हो और जो कम रोशनी और देखभाल में अच्छा बढ़ सके। शुरुआत के लिए अच्छे विकल्पों में पोथोस या छोटे पौधों जैसे गूदेदार पौधे, हर्ब्स, टेरारियम चुन सकते हैं।

दीवार की स्थिति

पौधों का उसी हिसाब से करें कि उन्हें मेनटेन कर पाएं और जलवायु के अनुसार हो। उदारहण के लिए, यदि दीवार पर बहुत अधिक प्रकाश आता है तो कैक्टि और गूदेदार चुनें। ये पौधें अच्छे से उगेंगे। हालांकि स्थान यदि नम है तो आपको उष्णकटिबंधीय पौधों को चुनना चाहिए। इसके अलावा, आदर्श रूप से उन पौधों को चुनें जिन्हें समान देखभाल की जरूरत होती है ताकि उन्हें एक बार में खाद और पानी दे सकें। उन पौधों को अपनाएं जिन्हें प्रकाश, तापमान और पानी के दिनचर्या के समान स्तरों की जरूरत होती है।

सिंचाई

अपने वर्टिकल गार्डन को परफेक्ट बनाने के लिए पानी देना सबसे महत्वपूर्ण टिप्स में से एक है। दीवार, प्लांटर्स के अनुसार पानी की व्यवस्था का पता लगाना होगा।  इस फैक्टर को जरूर ध्यान में रखें।

डिस्प्ले आइडियाज

इसकी रेंज काफी लंबी-चौड़ी है जो कि अल्ट्रा-मिनिमम से लेकर पूरी तरह से ढकी हुई दीवार तक शामिल हैं। आप इसे अपने तरीके से रख सकते हैं। आप सिंगल वॉल-माउंटेड लिविंग वॉल चुन सकते हैं जो कि मोस और एयर प्लांट से बना हो सकता है। लेकिन अगर आपको एक बड़ा डिस्प्ले नहीं चाहिए, तो आप दीवार से टोकरी या प्लांटर्स लटका सकते हैं। फ्रेम्स या प्लांटर्स लकड़ी, रीसाइकल बॉटल या टिन्स से बनी होती है।

ब्यूटी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं मेयोनीज़ का, इससे बनें 5 फेस मास्क करेंगे कमाल

व्रत के लिए बना कर रख लें 5 तरह के फलाहारी पापड़