घर से काम करना जारी है। घर में बंद- बंद काम करते हुए आंखें बंद सी होने लगती हैं, ड्राउजीनेस सा महसूस होने लगता है। ऐसे में हमारा मन करता है कि हम अपने वर्क डेस्क को खूबसूरत बनाने के साथ ही लाइवली भी बनाएं। कोई ऐसी चीज अपने वर्क डेस्क पर रखें, जिससे स्ट्रेस भी कम हो। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वर्क डेस्क पर रखने के लिए सबसे जरूरी चीजों में पौधे भी शामिल हैं, जो हमारे लिए स्ट्रेस बस्टर का भी काम करते हैं। इन वर्क डेस्क हरे- भरे दोस्तों को हम अपने घर के किसी अन्य कोने में भी रख सकते हैं। शू कैबिनेट, टीवी कैबिनेट, कॉर्नर टेबल, ड्रेसिंग टेबल, किचन कॉर्नर जैसी घर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां इन पौधों को रखकर आप शान्ति और राहत मिलेगी, आपका तनाव दूर होगा।

पीस लिली

 

यह एक ऐसा पौधा है, जिस कलर कॉम्बिनेशन आंखों को सुकून देता है। इसका गहरे हरे रंग के पत्ते और सफेद रंग के फूलों का कॉम्बिनेशन बहुत सूदिंग लगता है। आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि ये ना सिर्फ खूबसूरत दिखते हैं, बल्कि हवा से टॉक्सिन को दूर करके शुद्ध भी करते हैं। यानी कि ये एक पंथ दो काज करते हैं। यह एक लो मेंटेनेंस पौधा है, जिसमें अगर आपने ज्यादा पानी भी डाल दिया तो कोई नुकसान नहीं है।

स्नेक प्लांट

 

यह इनडोर प्लांट्स में से एक ऐसा पौधा है, जो ड्यूरेबल है। यानी आपने इसे एक बार अपने डेस्क पर रख लिया तो इसके खराब होने के चांसेज बहुत कम रहते हैं। इसको पानी की भी कम जरूरत पड़ती है और डेस्क पर यह बहुत कमाल का दिखता है। यह भी हवा से टॉक्सिन को दूर करता है और एयर- कंडीशंड कमरों के लिए भी बढ़िया है क्योंकि यह कम तापमान में भी रह सकता है।

जेड प्लांट

 

कुछ लोग इसे मनी प्लांट भी कहते हैं। जिन लोगों को पौधे रखने का शौक होता है, वे इसे जरूर रखते हैं। मनी प्लांट की तरह इसे रखने वाले लोग इस में और इसके आस- पास पैसे टांगते रहते हैं। कई देशों में ऐसा किया जाता है। यह भी हवा को शुद्ध करने वाला एक पौधा है, जिसे मैनेज करना बहुत आसान है। यह पॉजिटिव वाइब भी लाता है, जो आपके करियर की सफलता में योगदान भी देता है।

फिटोनिया

 

फिटोनिया बेहद खूबसूरत पौधा है, जो ऑनलाइन कॉल्स के समय सबका ध्यान अपनी ओर खींचता है। इसके पत्तों पर खूबसूरत टेक्सचर होता है, जिसकी वजह से यह सबसे अलग दिखता है। इसको कम रोशनी और पानी की जरूरत रहती है। इसके पत्तों का रंग हरे से लेकर गुलाबी तक होता है, जो आपके डेस्क के साथ आपके घर की शोभा भी बढ़ाता है।

फर्न प्लांट

 

कई तरह के फर्न बाजार में मिलते हैं, जो आपके डेस्क को भरा- पूरा लुक देते हैं। इसके साथ कोई अन्य पौधा डेस्क पर रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, कभी भी हरियाली ज्यादा नहीं लगती है।

 

ये भी पढ़ें – 

Celebrity Home: शिल्पा शेट्टी के घर में पॉजिटिविटी की यह है वजह, देखें ये वीडियोज