भले ही आप अपने कपड़ों को वॉर्डरोब में बहुत व्वस्थित तरीके से रखती हों, लेकिन ये थोड़े ही दिनों में अच्छे खासे तरीके से अस्त व्यस्त दिखने लगते हैं। और अगर आपने लंबे समय से इसकी साफ सफाई नहीं किया है, तो समझिए अब ये एक बड़ा काम बन चुका है। तो, अगर आप भी कुछ वक्त से अपने वॉर्डरोब को साफ करने का मूड बना रही हैं, तो पहले पढ़ ले हमारे बताए ये टिप्स- 

1.  म्यूजिक ऑन कर लें

सबसे पहले तो काम शुरू करने के पहले अफनी फेवरेट डांस नम्बर्स सेट करें और म्यूजिक ऑन कर लें। पेपी और फास्ट बीट वाले म्यूजिक से आप भी ज्यादा एक्टिव महसूस करेंगे और सच मानिए, इससे आपको काम करने में ज्यादा मदद मिलेगी।

2. वार्डरोब को खाली करें-

या तो आप पूरे वॉर्डरोब में एक बार में एक शेल्फ खाली करें और काम शुरू करें। नहीं तो, अगर आप पूरे मन से काम शुरू कर रहे हैं, तो एक बार में सभी शेळ्फ खाली कर सकते हैं। सभी कपड़ों, जूतों, पर्स  आदी को या तो ज़मीन पर कालीन या मैट बिछा कर रखें या फिर बेड पर रख लें।

3. बांट लें –

सबसे पहले देने वाले कपड़ों, रखने वाले कपड़ों और बिलकुल बेकार हो चुके कपड़ों को अलग-अलग करें। जो कपड़े छोटे हो गए हैं, साइज़ से बड़े हैं या आप जिन्हें पहनकर बोर हो गई हैं, लेकिन वो अब भी पहनने लायक हैं, उन्हें देने के लिए निकाल दें। जिन कपड़ों का रंग खराब हो गया हो, घिस गए हों उन्हें रद्दी में निकालें और जिन कपड़ों को पहनना है उन्हें अलग रख दें।

4.  तय करें क्या रखना है-

अब जिन कपड़ों को आपने पहनने के लिए अलग रखा है, उनपर एक नज़र और डालिए। तय करिए कि इनमें से कौन से कपड़े आप सचमुच पहनेंगी या इनमें ऐसे भी कपड़े हैं जिन्हे आप रखती तो हर बार हैं, लेकिन कभी नहीं पहनती। इन कपड़ों को भी हटा सकती हैं।

5. हटाने वाले समान को अलग करें-

अब जो जो कपड़े आपने देने के लिए या रद्दी मानकर अलग किए हैं, इन्हें वार्डरोब से अलग कहीं और रखें। जैसे देने वाले कपड़ों को एक बैग या थैले में डालकर फिलहाल के लिए बेडबॉक्स में डालें। जब कोई मांगने आए या किसी एनजीओ से कॉन्टैक्ट कर इन्हें दान कर दें। रद्दी कपड़ों को भी अलग रखें।

6. वापस अल्मीरा में रखें-

अब चुने हुए सभी कपड़े, जूते व अन्य एसेसरीज़ वॉर्डरोब में रखें। जिन कपड़ों को ज्यादा पहनना होता है उन्हेंसामने रखें औऱ पार्टी या किसी खास मौके पर पहनने वाले कपड़े, जूते आदी हैं उन्हें पीछे या ऊपर वाले शेल्फ में रखें।

बस हो गया आपका वार्डरोब बिलकुल साफ और मैनेज किया हुआ।