घर का बेडरूम अपने आप में ही विशेष महत्त्व रखता है। यदि आपका बेडरूम आपकी कल्पनाओं के हिसाब से थोड़ा छोटा है तो परेशान होने की ज़रुरत नहीं है क्योँकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स एंड टिप्स जो आपके छोटे बेडरूम के साइज को बढ़ाने के साथ -साथ उसकी खूबसूरती को भी कई गुना बढ़ा देंगे।

सही रंग का चुनाव

यह सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है कि बेडरूम में कैसे रंग का इस्तेमाल किया जाए। बेडरूम की दीवारों पर जितने ज्यादा हल्के रंग के पेंट का इस्तेमाल किया जाएगा जगह उतनी ज्यादा बड़ी लगेगी। बेडरूम की दीवारों को हल्के रंग जैसे सफेद ,क्रीम ,हल्का हरा या फिर बेबी पिंक कलर से पेंट करवाएं।  वहीं डार्क कलर के पेंट से कमरे का आकार और छोटा लगने लगता है।

कैसा हो फर्नीचर

छोटे बेडरूम को स्पेसियस बनाने के लिए फर्नीचर पर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है। कोशिश करें कि बेडरूम में ज्यादा फर्नीचर रखने के बजाय बेडबॉक्स वाला एक क्वीन साइज का बेड  रखें  जिससे काफी सामान उसपर आ सकता है, और आपको अलग से अलमिरा रखने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी। हो सके तो रूम में बेड के अलावा कोई और फर्नीचर जैसे चेयर या टेबल न रखें।

रोशनी का रखें ध्यान

छोटे बेडरूम  में एलईडी लाइट का इस्तेमाल करना बेहतर ऑप्शन है। कमरे की ऊपरी दीवार को सीलिंग लाइट्स या हैंगिंग लैंप्स से  सजाएं और साइड की दीवारों पर खूबसूरत बल्ब का इस्तेमाल  करें।

वॉलपेपर का इस्तेमाल

आजकल घरों की दीवारों को अलग दिखाने के लिए वॉलपेपर का इस्तेमाल करना चलन में है। बेडरूम की किसी एक दीवार को  थीम बेस्ट वॉलपेपर से सजाएं  जिससे कमरे की खूबसूरती बढ़ने के साथ-साथ बेडरूम का साइज भी बड़ा लगेगा। इसके अलावा रूम के अंदर दीवारों में कोई बड़े साइज की तस्वीर न लगाएं।

हल्के परदों का इस्तेमाल

बेडरूम में ज्यादा भारी परदे उसके साइज को काम कर देते हैं इसलिए हो सके तो कमरे में हल्के परदों का ही  इस्तेमाल करें। यदि आवश्यकता न हो तो कमरे में परदे न लगाएं।  

 

ये भी पढ़ें –

घर को कुछ यूं सजाएं

टूटी कुर्सियों से सजाएं घर

 कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर 

सकती हैं।