googlenews
 DIY क्विलिंग दीवाली कार्ड

पुराने बैग

हम अक्सर एक ही बैग को यूज करते-करते जब बोर हो जाते हैं तो या तो उसे किसी को दे देते हैं या फिर स्टोर रूम में रख देते हैं। लेकिन अब आप अपने पुराने पड़े बैग से भी अपने घर को डेकोरेट कर सकती हैं। बस आपको अपने पुराने बैग को थोड़ा सा नया लुक देकर उसे कई तरीके से घर में सजाने के लिए यूज कर सकती हैं। जैसे कि आप उस पर अपनी मनपसंद फोटो लगाकर उसे दीवार पर लगा सकती हैं। आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशि यल फूलों का इस् तेमाल भी कर सकते हैं। आप चाहें तो ढेर सारे बैग लेकर इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकते हैं। इसके साथ ही आप बैग को सीमेंट के घोल में डालकर उसे सुखाकर उसमें ह्रश्वलांट्स लगा सकती हैं और अपने गार्डन एरिया को खूबसूरत बना सकती हैं।

ट्रांसपेरेंट जार झूमर 

पुराने पड़े जार से भी आप सजावट कर सकती हैं इसके लिए आपको कम से कम 5 कांच के ट्रांसपेरेंट जार लेने होंगे। इसके बाद इसे कलर करके उसमें चेन फंसा कर उसे चेन या फिर रस्सी फंसाकर झूमर की तरह तैयार करना है। इसके बाद इसमें कैंडल रखकर उसे सजा सकती हैं। 

पुरानी कांच की बॉटल

घर में पड़ी कांच की पुरानी बोलतों को हम अक्सर या तो हम फेंक देते हैं या फिर उसे बेच देते हैं। लेकिन अब आप अपनी इन्हीं बेकार और खाली बोतलों से अपने घर को सजा सकते हैं। पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की सहायता से आप इन बोतलों को नया रूप दे सकते हैं और इनका इस् तेमाल फ्लावर पॉट की तरह कर सकते हैं। इसके अलावा बॉटलस को आप ऑरगेनिक पेंट्स की मदद से पेंट करें। सूखने के बाद आप बाजार में सस्ते दाम पर मिलने वाली नेट से इन्हें डेकोरेट कर सकते हैं। आप दिवाली पर आप दीवारों के साथ-साथ बॉटलस पर लाइट्स हैंग करके घर की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है। 

पुराने टायर

आजकल घरों, गार्डन और रेस्टोरेंट्स में आपको गाडिय़ों के पुराने टायरों से बनी कई सारी क्रिएटिव और डेकोरेटिव चीजें देखने को मिलती है। आप भी अपने अपने घर में या फिर स्टोर में पड़े पुराने टायर की मदद से अपने घर या फिर गार्डन को सजा सकती हैं और वो भी बिल्कुल नए तरीके से। इसके लिए आपको सबसे पहले टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से रंग दें और इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगाएं। आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे बैठने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन्हें कवर कराकर सोफे की तरह लॉबी या बैकयॉर्ड में भी रख सकते हैं।

पुरानी साडिय़ों से बनाएं पर्दे

घर को खूबसूरत बनाने में पर्दो का बहुत महत्व होता है। अगर हम घर में कुछ भी न करें बस पर्दे ही नए लगा दे तो घर का लुक अलग ही लगने लगता है। वहीं बाजार में अगर हम पर्दे खरीदने जाते हैं तो उसके दाम इतने ज्यादा होते हैं कि कई बार हमारा बजट उसके लिए अलाउ नहीं करता। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आप अपनी पुरानी साडिय़ों से कैसे पर्दे बना सकती हैं। आप अपनी पुरानी प्रिंटेड या बनारसी साड़ी को पर्दो के रुप में इस्तेमाल कर सकती हैं। यह घर को नया लुक देने के साथ खूबसूरत भी लगेंगे। 

मिट्टी के दीयों से घर को करें रोशन

जब बात दिवाली की हो तो दीयों के बिना ये अधूरी ही लगती है। लेकिन इस दिवाली आपको चीनी के महंगे दीये खरीदने की जरूरत नहीं है। बाजार से साधारण मिट्टी के दीये लेकर उनको पेंट कर के अपने घर को रोशन करें। आप चाहें तो मिट्टी के दीयों को कलर करके उसे डेकोरेट करके उसे और भी खूबसूरत बनाकर इससे घर को डेकोरेट कर सकती हैं। 

कागज के कैंडल

दिवाली के समय जो रंग-बिरंगे और डिजाइन किये हुए कैंडल बाजारो में मिलते हैं, उनके दाम बहुत ज्यादा होते हैं। लेकिन आप घर में ही कागज से कैंडल बनाकर अपनी
बालकनी या कम रौशनी वाली जगह को रौशन कर सकते हैं।

पेपर पेस्टिंग

इन दिनों घरों या फिर दफ्तर में पेपर पेस्टिंग का काफी ट्रेंड चल रहा है। वहीं अगर इस दिवाली आप अपने घर को पेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप परेशान न हो। आप पेपर पेस्टिंग के जरिए अपने घर की दीवारों को अलग अंदाज में सजा सकती हैं। यह कम दाम में दीवारों को बहुत अच्छा लुक देता है।

पुरानी दराज

अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज है जो स्टोर रूप में बेकार पड़ी हुई उस बेकार दराज को बाहर निकालने का समय आ गया है। आप चाहें तो उसका इस्तेमाल कॉर्नर के रूप में कर सकते हैं। बेकार पड़े फूलदान और एंटीक पीसेज को साफ करके और थोड़ा सा डेकोरेट करके आप इन् हें इन दराजों पर सजा सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

घर को कुछ यूं सजाएं

टूटी कुर्सियों से सजाएं घर

 कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर 

सकती हैं।