finance management
महिलाओं को घर का बजट मेंटेन रखने में एक्सपर्ट कहा जाता है। बात चाहे घर के लिए कोई जरूरी सामान खरीदने की हो या किसी फिजूल खर्चे से बचने की, महिलाएं इनसे जुड़े फैसले बिल्कुल सही लेती हैं और ज्यादातर इन फैसलों का परिणाम भी पॉजिटिव होता है। लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो फाइनेंशियल प्लानिंग सही तरीके से नहीं कर पातीं। और ऐसी स्थिति में जरूरत से ज्यादा खर्च हो जाता है, जिससे बाद में फाइनेंशियल क्राइसिस का सामना भी करना पड़ जाता है। 

इस सम्सया का सामना  आप घर बैठे आसानी से और फ्री में कर सकती हैं। जी हां, कुछ ऐसे ऐप्स उपलब्ध हैं, जो आपके मनी मैनेजमेंट को आसानी से पूरा कर देंगे। 

गुडबजट एप
फाइनेंशियल प्लानिंग एप्स के मामले में यूजर्स के बीच गुडबजट ऐप काफी पॉपुलर है। आप इस ऐप का इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड, वेब और iOS किसी भी प्लेटफॉर्म पर यूज कर सकती हैं। यह ऐप आपके खर्च और इनकम दोनों की जानकारी रखता है, जिससे आप अपना बजट बना सकती हैं।

 

 
मिंट से होंगे खर्चे कंट्रोल
इस ऐप की मदद से आप अपना बजट बनाने, खर्च पर नजर रखने और अपने पैसों का बेहतर तरीके से मैनेज करने के तरीके सीख सकती हैं। यही नहीं, इस ऐप से आप अपने सभी बैंक और क्रेडिट कार्ड अकाउंट्स के साथ महीने के बिल को एड कर सकती हैं। इससे आप फाइनेंशियल एक्टिविटीज को  ट्रैक कर सकती हैं।

 

गूगल शीट्स पर करें फ्री प्लानिंग
गूगल शीट की मदद से आप अपने आमदनी, खर्च और दूसरे डाटा का पूरा ब्यौरा रख सकती हैं। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

मनीफाई से बजट करें मेंटेन
अगर आपको फाइनेंशियल चीजों से जुड़ी पेचीजा चीजें समझ नहीं आती तो आपके लिए Monefy सही रहेगा। यह ऐप फ्री में उपलब्ध है और इस्तेमाल करने में सबसे आसान पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट ऐप है। इसके साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इस ऐप में नए डाटा आसानी से डाले जा सकते हैं। यह ऐप फ्री और पेड दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध है। हालांकि आप इसके फ्री वर्जन का यूज कर सकती हैं।
 

 

मनिमैनेजर से होगा बेहतर मैनेजमेंट..
इस ऐप को इस्तेमाल करने में आपको आसानी होगी और इसका फील भी अच्छा है। इसकी मदद से आप अपने खर्च हुई रकम का हिसाब रख सकती हैं। इस ऐप का फ्री और पेड दोनों वर्जन ऑनलाइन उपलब्ध है। आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर अपने सभी जरूरी काम मैनेज कर सकती हैं। इसे फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
 
यह भी पढ़ें..