googlenews
आईएमईआई

 

आजकल मोबाइल चोरी होने की घटनाएं आम हो गई है। भीड़भाड़ वाले इलाकों का फायदा उठाकर अक्सर इस वारदात को अंजाम दिया जाता है। वैसे भी टेक्नोलॉजी के इस युग में हर कोई अपने पास अच्छे से अच्छा और मंहगें से मंहगा मोबाइल खरीदता है। ऐसे में अगर उसका मोबाइल चोरी हो जाए तो नुकसान  काफी बड़ा होता है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है अगर आपका मोबाइल गुम हो जाएं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपना मोबाइल फिर पा सकते हैं –

पहले तो आप अपने मोबाइल का IMEI(International Mobile Equipment Identity) नंबर के जरिए पूरी दुनिया में कभी भी अपना मोबाइल ट्रैक कर सकते हैं। ये नंबर मोबाइल के अलावा उसके पैकिंग डिब्बे में लिखा होता है। अपने फोन का IMEI नंबर हमेशा कहीं लिखकर रखें। IMEI को जानने के लिए फोन में *#06# लिखने से IMEI नंबर स्क्रीन पर आ जाएगा। इससे फोन चोरी होने पर आप अपने फोन की लोकेशन चेक कर सकते हैं।

अगर आपका फोन गुम हो जाए तो इस नम्बर को नीचे लिखी डिटेल के साथ cop@vsnl.net पर ईमेल कर दें।

 

आईएमईआई
अगर मोबाइल चोरी हो जाए तो घबराएं नहीं, फॉलो करें ये टिप्स 4

 

ईमेल करने के 24 घंटों के अंदर ही जीपीआरएस के जरिए आपका मोबाइल ट्रैक हो जाएगा। यही नहीं अगर आपके हैंडसेट में कोई दूसरा सिम डाल दिया गया है तो भी वो मिल सकता है।  

 

ये बातें भी ध्यान रखें —

 

  • भीड़भाड़ वाले इलाकों में अपना मोबाइल पर्स के अंदर रखें और थोड़ी सावाधानी बर्ते।
  • अपने मोबाइल का डाटा का बैकअप बनाते रहें।
  • आजकल ज्यादातर फोन में मोबाइल ट्रैकिंग की सुविधा दी होती है इसे हमेशा ऐक्टिवेट करके रखें।
  • मोबाइल को चोरी होने से बचाने के लिए कुछ फ्री और पेड एंटी थीफ ऐप्स डाउनलोड करके रखें। इनके जरिए आपका मोबाइल आसानी से वापिस मिल सकता है।
  • हो सकें तो अपने मोबाइल पर सिक्योरिटी कोड जरूर लगाएं इससे आपकी प्राइवेट नंबर,फोटो,वीडियो व अन्य डाटा गलत हाथों में जाने से बच जाएगा।

 

 

  ये भी पढ़ें —

आईएमईआई
अगर मोबाइल चोरी हो जाए तो घबराएं नहीं, फॉलो करें ये टिप्स 5

 

 महिला सुरक्षा का पहला ऐप ‘हिम्मत एप्लिकेशन’

 
 

 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।