googlenews
इंडीपेंडेंट

Working Women Task: ट्यूशन/कोचिंग- अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना भविष्य तलाश रही हैं तो आप टीचर बनने की शुरूआत अपने घर से भी कर सकती हैं। ट्यूशन या कोचिंग करके आप अपनी नॉलेज को भी अपडेट रख सकती हैं। इस में दोनों ही फायदे हैं। इस आमदनी से आपको वाकई फायदा हो सकता है। इसमें ज्यादा वक्त भी खर्च नहीं होता और आप भी समय के साथ अपडेट रहेंगी।

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 10

हॉबी क्लासेज- जरूरी नहीं है कि हर कोई किताबी नॉलेज ही रखता हो। जिसे कला से प्रेम हैं उसके लिए कोई बंधन माएने नहीं रखता हैं। अगर आप अपने शौक को रोजगार का रूप देना चाहती हैं तो इससे बेहतर ऑप्शन आपके लिए कोई नहीं होगा। आपकी पेंटिंग करने, गिटार बजाने, डांस, म्यूजिक जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्‍छी कमाई भी कर सकती हैं। यही नहीं आप इससे आमदनी के साथ अपनी मुस्कुराहट में भी इजाफा कर सकते हैं।

पेइंग गेस्ट-  इस रोजगार के लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ेग। बस आपके घर में अगर कुछ खाली कमरें पड़े हैं तो आप इन्हें किराए पर देकर कमाई कर सकती हैँ। या फिर दूसरे शहरों से नौकरी या पढ़ाई के लिए आईं लड़कियों को आप एक घर जैसा महौल देने के लिए गर्ल्स पीजी भी चला सकते है। अगर आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो यह ऑप्शन आपके लिए बेस्ट रहेगा हैं।

अगले पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें…

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 11

योगा/फिटनेस क्लास- आजकल योगा को लोगों ने अपनी जिंदगी की दिनचर्या बना लिया है। हर कोई फिट रहना चाहता है। तो इस सुनहरें मौके को आप आसानी से भुना सकते हैं। एक्सरसाइज और योगा कि बस एक बेसिक ट्रेनिंग के बाद आप इसे रोजगार के रूप में घर से ही शुरू कर सकते हैं। वैसे भी आजकल महिलाओं में फिटनेस को लेकर काफी क्रेज है। इसमें अच्छी आय है। यूँ समझ लीजिए की आप को आमदनी के साथ सेहत मुफ्त मिल रही है।  

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 12

फ्रीलांसिंग राइटिंग- अगर आप शब्दों को सजाकर परोसने में माहिर है तो आप अपनी कलम के जरिए नाम और पैसा दोनों कमा सकती हैं। आप किसी भी मैग्‍जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं। जिसके लिए आपको एक तय कीमत भी मिलेगी। यही नहीं आप घर बैठे ही वेबसाइड्स के लिए भी कंटेंट लिख सकती हैं। ऐसे में देर किस बात की आपके पास अपने हुनर को मौका देने का यह बेहतरीन मौका है।

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 13

मेकअप स्टूडिओ- अगर आपको सजने के साथ सजाने का भी शौक है तो आप मेकअप एंड ब्‍यूटिशियन का कोर्स करके आप घर पर ही पार्लर खोल सकती है। यहीं नहीं आजकल पार्टी मेकअप इतने ट्रैंडिंग हैं कि ज्यादातर महिआए अब पार्लर में ही तैयार होती है। तो आप अपने पार्लर को मेकअप स्टूडियों में भी बदल सकते हैं। यकीन मानिए इस रोजगार में फायदे बहुत हैं। आप चाहे तो भविष्य में अपने काम को एक ब्रांड का रूप भी दे सकती हैं।

अगले पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें…

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 14

फैशन स्टोर- आप में अगर फैशन की समझ है तो आप इस लाइन में अपना भविष्य बना सकते हैं। अपने घर में ही एक मिनी फैशन स्टोर खोल सकते हैं। जहाँ पर फैंसी आउटफिट, फुटवेयर, एस्सेसिरीज का क्लेकशन होना चाहिए। आप चाहे तो अपने आइटम्स को ऑनलाइन शॉपिग पोर्टल के जरिए भी सेल कर सकते हैं। इसमें आमदनी भी अच्छी है। फैशन के दिवानों के लिए आपकी यह पहल वाकई बेहतर साबित हो सकती है।

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 15

होम टीफिन- खाना तो आप रोज बनाती है। बस इसी आदत को आप रोजगार भी बना सकती हैं। इसके लिए आप घर बैठे टिफिन सिस्‍टम शुरू कर सकती हैं। जो आपको अच्‍छी इनकम का मौका देता है।

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 16

क्रच/ डे केयर- आजकल ज्यादातर घरों में माँ-बाप दोनों ही नौकरी करते हैं। ऐसे में उनके बच्चों की देखभाल की जिम्मेदारी आप डे केयर के जरिए ले सकते हैं। आजकल इसका चलन भी काफी बढ़ गया है। अपने घर को ही आप सेंटर बना सकते हैं। अगर आपकों बच्चें पसंद हैं तो आप इस काम को खूब इंजॉय करेगी। आमदनी भी अच्छी और काम भी।

Working Women Task: अब घर बैठे बनें वर्किंग वूमेन 17

ऑनलाइन सर्वे- इन दिनों ऑनलाइन सर्वे जॉब में लोगों की डिमांड पहले की अपेक्षा काफी बढ़ी है। ज्यादातर कंपनियां आपको मौका देती हैं कि उनके प्रोड्क्टस के लिए आप लोगों से फीडबैक लें। इस सर्वे के लिए कंपनी भी आपको अच्छी-खासी देती है। यह काम आप कहीं से भी कर सकते हैं। ऐसे में आप ऑनलाइन सर्वे में थोड़ा समय देकर घर बैठे अच्‍छी इनकम कर सकती हैं।