अमेजाॅन प्राइम डे 21 और 22 जून से शुरू होने वाला है और इस दौरान आपको बहुत सी चीजों पर भारी छूट मिलने वाली है। सेल की चीजें बहुत ज्यादा होती हैं और चाहे आप शॉपिंग करने में कितने ही एक्सपर्ट क्यों न हो इतने बड़े ऐप पर और इतनी सारी चीजों में से सबसे बेस्ट आइटम को चुनते समय आप थोड़े बहुत कंफ्यूज हो सकते हैं। चाहे आप प्राइम मेंबर हों या केवल एक साधारण कस्टमर, सभी यह चाहते हैं कि हमें बेस्ट से बेस्ट डील मिले ताकि हम अपना मेहनत से कमाया गया पैसा बचा सकें। अगर आप भी इस बीच शॉपिंग करने वाले हैं तो आपको कुछ एक्सपर्ट टिप्स का प्रयोग जरूर करना चाहिए ताकि आप भी एक किफायती शॉपिंग कर पाएं और कुछ पैसे बचा सकें। अगर इन टिप्स का प्रयोग करेंगे तो आप अवश्य ही एक शॉपिंग मास्टर बन सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन एक्सपर्ट टिप्स के बारे में।

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप एक एमेजॉन प्राइम मेंबर हैं: अगर आपको नहीं पता है तो बता दें कि एमेजॉन की प्राइम डे सेल केवल प्राइम मेंबर को ही मिलती हैं। इसलिए अगर आप एक प्राइम मेंबर नहीं है तो जल्दी से अपनी सदस्यता ले लें और इस दिन का लाभ उठाएं। अगर आपने पहले कभी प्राइम का सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है तो आपको 30 दिन प्राइम फ्री भी मिल सकता है।।

गैर जरूरी सामान को प्राइम डे आने तक न खरीदें :प्राइम डे आने में कुछ ही दिन बचे हुए हैं इसलिए अगर आपने अभी तक कोई शॉपिंग नहीं की है और आज या कल में करने वाले हैं तो अभी रुक जाइए। क्योंकि प्राइम डे में केवल एक ही हफ्ता बचा है और उस दौरान शॉपिंग करके आप अपने बहुत से पैसे बचा सकते हैं और भरी भरकम डिस्काउंट पा सकते हैं।

सेल से पहले ही आइटम्स को अपनी विश लिस्ट में डालें: आपको जो जो चीजें लेनी हैं उन्हें आप अपनी विश लिस्ट में अभी से एड करनी शुरू कर दें क्योंकि जितने समय तक आप प्राइम डे वाले दिन चीजें चुनने में लगाएंगे उतने समय तक वह आउट ऑफ स्टॉक भी हो सकती हैं। विश लिस्ट में एड करने से आपको तुरंत पता भी चल जाता है कि आपको इस चीज के ऊपर कितनी छूट मिली है।

एमेजॉन क्रेडिट कार्ड के लिए साइन अप करने की कोशिश करें : अगर आपने अभी तक एमेजॉन प्राइम कार्ड वीजा सिग्नेचर कार्ड के लिए साइन अप नहीं किया है तो यह काम करने का इस समय से अधिक कोई समय नहीं हो सकता। यह न केवल आपको 10% कैश बैक ऑफर करता है बल्कि 150 डॉलर का गिफ्ट कार्ड भी देता है। इन पैसों का आप प्राइम डे वाले दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्राइम डे डील देखने के लिए एमेजॉन ऐप का प्रयोग करें: आने वाली डील्स और प्राइम डे पर सेल को और अधिक जानने के लिए आपको एमेजॉन ऐप का प्रयोग करना चाहिए।  यह आपको अगले 24 घंटों में आने वाले ऑफर्स के बारे में भी नोटिफाई करता है ताकि अगर आप भूल भी रहे हैं तो आपको सेल के बारे में याद आ जाए। इसलिए अगर वेबसाइट यूज कर रहे हैं तो अब ऐप में लोग इन कर लें।

क्रेडिट और इनसेंटिव पर भी अपनी नजर रखें: एमेजॉन अपने ग्राहकों के लिए बहुत से तोहफे देता है। प्राइम डे पर खास कर कुछ ऐसे ऑफर चलते हैं अगर आप 10 डॉलर की शॉपिंग करते हैं तो आपको इतने ही पैसे फ्री मिलते हैं। लेकिन ऐसा केवल कुछ ही आइटम्स पर होता है। इसलिए क्रेडिट और इंसेंटिव आदि ऑफर्स पर अपनी नजर रखें।

मूल्य कंपेयर करें: अगर प्राइम डे वाले दिन कोई चीज सेल पर हो तो जरूरी नहीं है उसका मूल्य भी कम हुआ हो। हो सकता है केवल उसे सेल में ऐसे ही लिस्ट किया गया हो लेकिन मूल्य पहले जितना ही हो। इसलिए आपको पहले के मूल्य को अब वाले मूल्य से कंपेयर करते रहना होगा।

अगर इन टिप्स का प्रयोग करेंगे तो आप अपना नुकसान होने से बचा सकेंगे और लाभ करवा सकेंगे।

यह भी पढ़ें-

अमेजाॅन से खरीदिए रोजाना प्रयोग की जाने वाली ईको-फ्रैंडली वस्तुएं