छूट
शॉपिंग करने की आदत ऐसी है कि जरूरत हो या ना हो हम खरीदारी करने से खुद को रोक ही नहीं पाते हैं. ये आदत कुछ ऐसी है कि शॉपिंग के बहाने ढूंढती है. छूट के साथ ये बहाने मानो पक्के ही हो जाते हैं. लेकिन छूट देखकर हर बाद शॉपिंग करना सही नहीं है. मेहनत की कमाई को गैर जरूरी चीजों पर बर्बाद भी तो नहीं किया जा सकता है. इसलिए जरूरी है कि छूट देखकर शॉपिंग करने की आदत छोड़ दी जाए. मगर कैसे, चलिए जानते हैं-
पैसे बचाने के लिए छूट
किसी भी तरह की छूट के झांसे में आने से पहले ये याद रखिए कि छूट आपके पैसे बचाने के लिए है ना कि इन्हें और खर्चने के लिए. इसलिए छूट का फायदा तब उठाइए जब आपको अपने बजट में पैसे बचाने का मौका मिल रहा हो. 
छूट की सच्चाई-
छूट का पूरा फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आप इसके पीछे की सच्चाई जान लें. सच्चाई जानने के बाद आपको निर्णय करना होगा कि सिर्फ छूट के लिए शॉपिंग करना सही है या नहीं. सच्चाई से मतलब छूट असल में छूट है या नहीं. ऐसा तो नहीं छूट के नाम पर आपको ऐसी स्कीम दी गई हो जो सिर्फ बाहर से छूट दिख रही हो. जैसे 3 साड़ियाँ 2000 रूपए में सस्ती लग सकती हैं लेकिन इनकी क्वालिटी इतनी खराब न हो कि इनके लिए ये पैसे भी ज्यादा हों. 
जरूरी क्या है-
जरूरी क्या है? ये एक सवाल आपको खुद से पूछना होगा.शॉपिंग में आपको वो चीजें ही खरीदनी हैं जिनकी आपको जरूरत है. गैर जरूरी चीजों को तुरंत ही शॉपिंग लिस्ट से बहर कर दीजिए. और सुनिश्चित कीजिए कि आप लिस्ट से बाहर कुछ भी नहीं खरीदेंगी. फिर चाहे कितनी भी छूट क्यों न मिल जाए. जैसे राशन लेने जाएं और रास्ते में छूट पर बच्चे के खिलौने मिलते देख आप खुद को ना रोक पाएं तो ये गलत है. लेकिन वहीँ अगर दालों की ज्यदा खरीद पर अच्छी छूट है तो ले लीजिए. आपको अगले कई महीने इन पर खर्च नहीं करना होगा. 
बजट से आगे कुछ नहीं-
हर महीने बजट बनाना एक जरूरी काम है. इस जरूरी काम में अगर थोड़ा भी आगे-पीछे हो तो आप खुद को जरूर रोक लीजिए. रोक लीजिए ताकि किसी भी तरह की छूट आपको लुभा ही ना पाए. बजट से आगे जाती शॉपिंग को ना कह दीजिए. ताकि बजट आपके हाथों से बाहर न जाए बल्कि ये अपनी लिमिट में रहे. 

मनीसम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही पेरेंटिंग से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

इस तरह करें अपने बच्चों को इमरजेंसी के लिए तैयार