हम रोजाना बहुत सी चीजों का प्रयोग करते हैं जिनमें से अधिकतर प्लास्टिक की होती हैं और हम सभी जानते हैं कि प्लास्टिक हमारे वातावरण के लिए कितना ख़तरनाक है। सरकार द्वारा पर्यावरण को स्वच्छ बनाने की बहुत सारी स्कीमें चलाई जाती हैं जिनमें से कुछ का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक के प्रयोग को कम करना होता है। 

लेकिन सरकार अकेली कुछ नहीं कर सकती। यदि हमें हमारा वातावरण स्वच्छ चाहिए है तो हमें ही इसे स्वच्छ बनाने के लिए कदम उठाने होंगे। हमारे देश की विभिन्न हिस्सों से कुछ महान लोगों ने प्लास्टिक की चीजों के कुछ विकल्प खोजे गए हैं जिनका प्रयोग यदि हम करेंगे तो वह हमारे पर्यावरण के लिए भी हानिकारक नहीं होगा। आज हम उन्हीं कुछ चीज़ों के बारे में बात करेंगे। आज के जमाने में हम हर चीज प्लास्टिक की प्रयोग करते हैं। हमारे घर की ज्यादा तर चीजें भी प्लास्टिक की बनी होती हैं। परंतु प्लास्टिक नाॅन बायो-डिग्रेडेबल होने के कारण हमारे वातावरण को अनेक तरह से प्रदूषित करता है। तो क्या हम प्लास्टिक के प्रयोग को छोड कर किसी ईको-फ्रैंडली चीज का प्रयोग कर सकते हैं? जिस से हम इस धरती को शुद्ध करने में कुछ योगदान दे सकें। हम खुद से शुरूवात कर सकते हैं। हम अमेजाॅन से $15(1000 ) के अंदर आने वाली चीजें खरीद सकते हैं जो कि ईको फ्रैंडली भी हैं

नारियल के बर्तन : हम नारियल के अंदर का हिस्सा खा कर बाहर के उसके कवर को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप को पता है कि उसी नारियल के बाहर के कवर से हम कटोरी व चमच जैसे बर्तन बना सकते हैं। यह प्रकृति के लिए एक दम सुरक्षित है। इसमें प्लास्टिक का भी प्रयोग नहीं किया गया है। यह न केवल बायो डिग्रेडेबल हैं बल्कि लंबे समय तक चलने में भी समर्थ हैं।

सोलर पॉवर से बना फोन चार्जर : यदि आप कहीं बाहर जाते हैं और आपके फोन की बैटरी खत्म हो जाती है तो आप को बिजली के सॉकेट की बहुत आवश्कता होती है। लेकिन यदि आप इस सोलर पॉवर चार्जर का प्रयोग करते हैं तो आप कहीं भी अपने फोन को केवल सूरज की गर्मी की मदद से भी चार्ज कर सकते हैं। यह चार्जर पर्यावरण के लिए बिल्कुल सुरक्षित है। यह बिजली को भी बचाता है जोकि हमारे लिए एक महत्त्वपूर्ण संसाधन है।

हर्ब गार्डन किट : जब आप अपने घर में कोई पेड़ पौधा लगाने की सोचते हैं तो उसके लिए गमला भी जरूरी होता है जो कि प्लास्टिक से बना होता है। गमले की बजाय आप इस गार्डन किट का प्रयोग कर सकते हैं जिस के साथ एक मॉइश्चराइजर मीटर भी आता है जो आपको बताएगा की आप के पौधों को पर्याप्त पोषण मिल रहा है या नहीं। यह किट वातावरण के लिए सुरक्षित है।

लो फ्लो शॉवर : आप लो फ्लो शॉवर का प्रयोग कर सकते हैं जिससे आप हर रोज ढेर सारा पानी बचा सकते हैं। पानी भी हमारी पृथ्वी के लिए एक बहुत महत्त्वपूर्ण संसाधन है। कई ऐसे देश हैं जिनमें पानी की बहुत कमी है। अतः हमें पानी को अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए बचाना चाहिए न की व्यर्थ में बर्बाद करना चाहिए। 

बैंबू शेविंग रेजर : यदि आप भी अपने रेजर को हर शेव के बाद बदल बदल कर परेशान हो चुके हैं तो आप को यह बैंबू शेविंग रेजर प्रयोग करना चाहिए। इसका प्रयोग आप बार बार कर सकते हैं। अपने शार्प ब्लेड की वजह से यह रेजर बहुत ही प्रभावी भी है। बैंबू का होने के कारण यह रेजर वातावरण के लिए भी सुरक्षित है। इसे पुरुष व महिलाएं दोनो प्रयोग कर सकते हैं। यह आप के लिए भी एक दम सुरक्षित है।

यह भी पढ़ें-

हर्बल सप्लीमेंट लेने से पहले कुछ जरूरी बातें रखें ध्यान

ऐसे पौधे जिनसे हमे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है