diwali

दिवाली पर दीये खुद रंगने की अलग ही रौनक होती है। ये रंगे हुए दीये दिवाली की शान और बढ़ा देते हैं। दिवाली की खुशी में आपके हाथों का हुनर मिलेगा तो शान तो और बढ़ेगी ही। ऐसे में दिवाली की रंगत बढ़ना तो तय है लेकिन दियों को साजाना कैसे है? ये सवाल आपके मन में भी उठ रहा है तो जवाब हम दे देते हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं दीये और ग्रीटिंग कार्ड सजाने के ढेरों आइडियाज़। इन आइडियाज़ के साथ आप दिवाली वाला घर और भी सुंदर सजा पाएंगी-

सजावट वाले मोती

दिवाली के लिए दीये सजा रही हैं तो इसमें घर पर पड़ी मोती की पुरानी माला खूब काम आएगी। आप पुरानी हो चुकी माला लीजिए और इसके मोती निकाल लीजिए। अब आपको इन मोतियों को दीए के बाहर की ओर चिपका देना है। मोतियों को ऐसे चिपकाएं कि ये एक डिजाइन जैसा लगे। तो ये सुंदर लगेंगे। इन दीयों के ऊपर जब दीप जलेगा तो मोतियों की चमक अलग ही दिखेगी।

पेंटिंग करेगी कमाल

दिवाली पर दीये और ग्रीटिंग कार्ड को सजाएं खुद, ये रहे DIY टिप्स 6

दीयों पर की गई पेंटिंग इन दियों को सच में अनोखा लुक देंगी, आपके अंदर का कलाकार भी सब देख पाएंगे। इसमें आपको कुछ खास कलाकारी नहीं करनी है। सिर्फ एक बेस कलर करके ऊपर से नए रंग से धारियां भी बना देंगी तो अच्छा लगेगा। चमकते हुए रंग लेंगी तो दिए बेहतरीन लगेंगे।

दीयों से भी बने डिजाइन

दिवाली पर दीये और ग्रीटिंग कार्ड को सजाएं खुद, ये रहे DIY टिप्स 7

कई सारे दीयों को आपस में रख कर भी सजावट की जा सकती है। इसके लिए आपको चार-चार दीयों के सेट बनाने हैं। अब चार-चार दीयों को अलग-अलग रंग में रंग लीजिए। जैसे नीले रंग के चार दिए और लाल रंग के चार्ड दिए। अब इन दीयों को फूल के आकार में सजा दीजिए। जैसे अंदर के घेरे में नीला और बाहर के घेरे में लाल ऐसे ही कई घेरे बनाइए, घेरे इतने लीजिए कि घर में किसी को कोई दिक्कत न हो।

सीढ़ियों पर सजे सबसे अच्छे

दिवाली पर दीये और ग्रीटिंग कार्ड को सजाएं खुद, ये रहे DIY टिप्स 8

दीये वैसे तो कहीं भी रख दिए जाएं ये सुंदर दिखते ही हैं। लेकिन इन्हें अगर सीढ़ियों पर सजाया जाए तो लुक बेहद सुंदर आता है। आप ये भी कर सकती हैं कि हर एक सीढ़ी पर तीन के ग्रुप में दीये रखें। इससे सीढ़ियां भी अच्छी लगेंगी और तीन दीयों के साथ इनकी सुंदरता भी बढ़ेगी। ये तीन दिए अगर एक से रंग में रंगे हों तो और भी अच्छा रहेगा।

फूलों के साथ दीये

फूलों के साथ दीये सजाना भी बेहद सुंदर लगता है। आप चाहें तो एक थाली पर खूब सारे फूल रख लें और अब इनके किनारे-किनारे दीये सजा दें। दीये सजाने से फूलों की सुंदरता भी उभर कर आ जाएगी। आपके हाथों की ये सजावट सबको जरूर अच्छी लगेगी।

अपने हाथों से बनाएं ग्रीटिंग कार्ड

दिवाली पर दीये और ग्रीटिंग कार्ड को सजाएं खुद, ये रहे DIY टिप्स 9

आप चाहें तो अपने हाथों से ग्रीटिंग कार्ड भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेशनरी आइटम चाहिए होंगे और कुछ ऐसा सामान भी जिसकी आपको जरूरत अब नहीं है, जैसे पुराने रंगीन कपड़े, गोटा-पट्टी आदि। तो चलिए जानते हैं ग्रीटिंग कार्ड कैसे बनाना है।

वेलवेट कपड़े से काम होगा आसान

वेलवेट फेब्रिक का छोटा सा पीस आपके बहुत काम आ सकता है। आप इस कपड़े को ग्रीटिंग कार्ड के आकार में काट लें। ये कपड़ा आपके किसी पुराने न इस्तेमाल होने वाले सूट या बैग आदि से लिया जा सकता है। अब इस कपड़े के नीचे इसी आकार का कार्ड भी काटकर लगा दें। कार्ड को ऐसे लगाएं कि इसमें सिर्फ वेल्वेट का कपड़ा ही दिखे। ये कार्ड घर में पड़ी दफ्ती(कार्टन) से भी काटा जा सकता है। अब जब आप दफ्ती पर वेल्वेट का कपड़ा लगा चुकी हैं तो इसमें किनारे-किनारे गोटा लगाएं और बीच में मोतियों से दीये का आकार दें।

शादी वाले कार्ड से बने ग्रीटिंग कार्ड

आपके घर में जो भी शादी वाले कार्ड आते हैं, आप उन्हें भी दिवाली के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। इनसे उन कार्ड का इस्तेमाल भी हो जाएगा और कागज को मोटाई भी मिल जाएगी। आप इन कार्ड से गणेश जी की फोटो काट कर अलग कर लीजिए। अब कार्ड को उल्टा कर लीजिए और बाहर से इन पर कोई एक सुनहरा सा रंग कर दीजिए। इस सुनहरे रंग के ऊपर गणेश जी की फोटो चिपका दीजिए और नीचे स्टाइलिश अंदाज में हैप्पी दिवाली लिख दीजिए। अब अंदर की ओर भी एक रंग कर दीजिए। कार्ड में अगर गणेश जी की कोई और फोटो भी है तो उसे भी काट कर अंदर की ओर लगा दीजिए। ये फोटो अक्सर कार्ड के लिफाफे पर लगी होती है।

रंगीन पेपर का करें इस्तेमाल

आप बाजार से कई तरह के रंगीन पेपर ले आइए। अब इनमें से कम से कम दो पेपर का इस्तेमाल कीजिए। एक पेपर को कार्ड के आकार में फोल्ड कर लीजिए। इसमें मोटापन लाने के लिए मोटे कार्ड पर ये पेपर चढ़ाया जा सकता है। अब दूसरे रंग के पेपर से दीये का आकार दें। इस दीये को बाहर की ओर चिपका दें। इसमें रंगों के कॉम्बिनेशन पर ध्यान दें, जैसे बेस कलर पीला लिया है तो दीया लाल रंग का बनाएं। दीये के पेपर का रंग डार्क ही रखें। आप दीये के नीचे हैप्पी दिवाली भी लिख सकती हैं।

पुराने ग्रीटिंग कार्ड आएंगे काम

आपके पास पुराने ग्रीटिंग कार्ड जरूर ही होंगे। इन कार्ड से अगर बहुत यादें न जुड़ी हों तो आप इन्हीं कार्ड को सजा भी सकती हैं। इनके ऊपर के डिजाइन को ऐसे ही रहने दीजिए अब बाकी के कार्ड पर रंगीन पेपर चढ़ा दीजिए। अब इसके डिजाइन के ऊपर अगर हैप्पी न्यू ईयर लिखा है, वहां पर रंगीन टेप या दीये का कोई स्टीकर चिपका दीजिए। किनारों पर गोटा भी चिपकाया जा सकता है।

Leave a comment

Cancel reply