साईं बाबा के अनगिनत भक्त हैं। ये भक्त उन्हें भगवान की तरह ही पूजते हैं। धर्म की बाधा भी इनके भक्तों को नहीं रोक पाती है। साईं की इसी भक्ति और आस्था की चार खास बातें हैं जो सभी को उनका मुरीद बना देती है। आप अगर साईं के भक्त नहीं हैं तो ये चार बातें आपको भी उनका मुरीद बना देंगी। आप इतनी भक्ति में डूब जाएंगे कि फिर खुद को हमेशा साईं के चरणों में ही महसूस करेंगे। ये वो चार बातें हैं जो आपको साईं से अलग ही लगाव महसूस करवाएंगी। इन खास चार बातों पर नजर

प्रेम की सीख- साईं प्रेम करने और सबसे करने की सलाह देते हैं। उनका मानना है कि सबसे प्रेम करो फिर सामने इंसान हो या जानवर। अगर ज़िंदगी में कभी भी किसी को प्यार से ही मिलें। प्रेम की ये सीख आपको साईं का भक्त जरूर बना देगी। वो खुद धर्म की दीवार तोड़ कर भी लोगों को प्रेम किया था।

मददमें हों सबसे आगे- साईं ने हमेशा माना है कि मदद करने से ही दुनिया चलती है। हम एक दूसरे की मदद करते रहेंगे तो जिंदगी कुछ आसान ही हो जाएगी। इसी मदद को रोककर रखेंगे तो किसी का भला बिलकुल नहीं होगा। बल्कि आप दूसरों का नुकसान में एक तरह से मदद ही कर देंगे। आप मदद करेंगे तो शायद आप कई लोगों के दुख दूर करने की वजह बन जाएं।

माफी की अहमियत – साईं का मानना है कि कभी किसी से दुश्मनी नहीं पालनी चाहिए। गलती को माफ कर देना तो बड़प्पन की निशानी है। छोटे-छोटे मामलों को नजरअंदाज कर देने से कई सारे वाद-विवाद से छुटकारा मिल जाता है। यही समय हम खुद के और दुनिया के सुधार पर लगा सकते हैं। माफ करके बहुत सारा मूल्यवान समय बचाया जा सकता है।

सेवा करने के फायदे – साईं ने हमेशा ही सेवा करने की भावना को अनोखा माना है। वो खुद कभी सेवा करने का मौका हाथ से नहीं जाने देते थे। उनका मानना था कि सेवा करने से कभी पीछे न रहो। जब भी दूसरों की मदद करने का मौका मिले तो दिल से ऐसा करो,बदले में तुम्हें भी इसका फल जरूर मिलेगा। इतना ही नहीं साईं बाबा ने हमेशा खुद भी यही किया है। उन्होंने खुद इतने लोगों की सेवा की थी कि जो उनको नाही मानता था वो भी उनको पूजने लगता था।

 

 

 

धर्म -अध्यात्म सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगाअपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही धर्म -अध्यात्म से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

 ये भी पढ़ें –साई के वो कौन से वचन है,जो करते हैं हर समस्या का समाधान