ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भगवान राम की भक्ति करनी बहुत जरूरी होती है। हनुमान जी ने अपना पूरा जीवन श्रीराम भगवान की भक्ति में समर्पित कर दिया। ऐसी ही भक्ति हनुमान जी की करने से मनुष्य को जीवन के सारे कष्टों से मुक्ति मिलती है। 19 अप्रैल को हनुमान जयंती है इस दिन अगर हनुमान जी की विशेष पूजा करी जाए और उनको ये 5 चीजें अर्पित की जाए तो आपकी प्रोफेशनल लाइफ भी बेहतर होती हैं, जानते हैं वे चीजें क्या हैं 
 
तिल के तेल में नारंगी सिंदूर
 
एक बार सीता माता को नारंगी सिंदूर लगाते हुए हनुमान जी ने देख लिया था तो उन्होंने उनसे पूछा, ‘माते आप ये क्यों लगाती हैं, इससे क्या होता है’ तो सीता माता ने बताया कि इसे लगाने से प्रभु श्रीराम के मन में उनके लिए प्रेम और बढ़ जाता है। बस फिर क्या था हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर में नारंगी सिंदूर लगा लिया और जब प्रभु ने देखा तो सभी हंसने लगे लेकिन इसके बाद से ही हनुमान जी को तिल के तेल में सना हुआ नारंगी सिंदूर लगाने की प्रथा बन गई इसलिए लोग हनुमान जी को नारंगी चीज ही अर्पित करते हैं। जानिए क्यों चढ़ाया जाता है हनुमान जी को सिंदूर ?
 
 
लाल फूल
 
हनुमान जी को लाल फूल भाते हैं जिसमें आप गुलाब या गुड़हल का फूल पूजा के दौरान उन्हें अर्पित कर सकते हैं। उनकी मूर्ति या तस्वीर में आप लाल रंग का फूल अर्पित करें फिर देखिएगा हनुमान जी आपकी पूजा झट से स्वीकार कर लेंगे। 
 
 
चमेली की खुशबूू
 
हनुमान जी को किसी भी फूल में सबसे ज्यादा चमेली की खुशबू आकर्षित करती है। उनकी पूजा में चमेली के फूल का इत्र जरूर शामिल करें। इससे हनुमान जी की विशेष कृपा आपको मिल सकेगी। 
 
 
लड्डू
 
हनुमान जी को लड्डू से बहुत प्रेम है। उन्हें बूंदी या बेसन का लड्डू पूजा के दौरान जरूर अर्पित करे, जिसमें आप 11 या 21 लड्डू का भोग लगा सकते हैं और याद रहे इस लड्डू को ज्यादा से ज्यादा लोगों में प्रसाद के रूप में बाटें। इससे घर में सुख-संपत्ति बनी रहती है। 
 

 पंचामृत

 
हनुमान जी की पूजा में पंचामृत का विशेष स्थान माना जाता है। इस पंचामृत को दही, गंगाजल, शहद, तुलसी, मेवे, दूध और केवड़ा के साथ बनाइए और इसका अच्छे से भोग लगाकर सभी श्रद्धालुओं में अर्पित कर दीजिए। इसका फल आपको हनुमान जी की विशेष कृपा के रूप में जरूर मिलेगा।