शनिवार
शनि ग्रह का नाम सुनते ही, लोगों के मन में एक भय सा समा जाता है कि शनि के क्रूर प्रभाव से व्यक्ति को नुकसान होता है, पर वहीं अगर ज्योतिष और धर्म की दृष्टि से देखा जाए तो असल में शनिदेव न्याय के देवता हैं, जो यूं ही नहीं बल्कि व्यक्ति को अनुचित कार्यों का उसका दण्ड देते हैं। ऐसे में अगर व्यक्ति न्याय के पथ पर दृढ़ हो तो उसे शनि से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। वहीं अगर शनि को प्रसन्न रखना चाहते हैं, तो आपको शनिवार के दिन कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि शनिवार के दिन व्यक्ति को कौन कौन से काम भूलकर भी नहीं करने चाहिए। 

लोहे का सामान न खरीदें

शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम 6
शनिवार के दिन लोहे का बना सामान नहीं खरीदना चाहिए। माना जाता है कि शनिवार के दिन लोहे का सामान खरीदने से शनि नाराज हो जाते हैं। ऐसे में इस दिन लोहे के सामान खरीदने से बचें। दरअसल, इस दिन लोहे के सामान खरीदते् नहीं है, बल्कि इस दिन लोहे के सामान दान करने चाहिए। 

सरसों तेल न खरीदें

शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम 7
वहीं शनिवार के दिन सरसो का तेल का दान करने का नियम है, इसलिए इस दिन सरसो के तेल को खरीदने से भी बचना चाहिए। 

मांस मदिरा का सेवन न करें

शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम 8
वहीं शनिवार को मांस मदिरा के सेवन से भी बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से शनि देव नाराज हो सकते हैं।

मसूर की दाल का सेवन न करें

शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम 9
इनके अलावा शनिवार के दिन मसूर दाल का सेवन भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, मसूर सूर्य और मंगल ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ है और इन ग्रहों का शनि का के साथ शत्रुवत संबंध है। ऐसे में शनिवार के दिन मसूर दाल के सेवन करने से शनि नाराज हो सकते हैं। इसलिए इस दिन मसूर के सेवन से भी बचना चाहिए।