इससे चेहरे पर धब्बे और एजिंग के स्पॉट्स नहीं दिखते। इसके साथ ही अपने होठों को भी धूप के प्रभाव से बचाकर रखना चाहिए और इसके लिए लिप केयर में भी एसपीएफ का इस्तेमाल करें।

फेस मिस्ट

फेस मिस्ट लगभग सभी के स्किन केयर का जरूरी हिस्सा बन चुका है। माॢकट में आपको ग्रीन टी, एलोवेरा जेल इत्यादि जैसे इंग्रीडिएंट्स से बने कई फेस मिस्ट मिल जाएंगे। ये स्प्रे आपकी स्किन को डिहाईड्रेट करने के साथ कई परेशानियों से राहत दिलाता है। यह बहुत ताजगी फील देता, जिससे कड़ी घूप में भी चिपचिपापन भरा महसूस नहीं होता। यह एक ऐसी चीज है, जो गर्मियों में पर्स में जरूर होनी चाहिए।

ब्लॉटिंग पेपर

मेकअप करते समय जब कभी भी आपको लगे कि स्किन पर ऑयल बहुत ज्यादा निकल रहा है तो ब्लॉटिंग पेपर से उसे सैट कर दें। ब्लॉटिंग पेपर त्वचा से अतिरिक्त तेल को साफ कर उसे मुलायम बना देता है। ब्लॉटिंग पेपर को त्वचा पर सिर्फ थपथपाना है, उसे रगडऩा नहीं है। अगर आप यह ऑयल हटाती रहेंगी तो आपका मेकअप जल्दी से खराब नहीं होगा।

शिमर का इस्तेमाल ना करें

गर्मियों में शिमर का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि शिमर चेहरे पर लगे तेल के साथ मिक्स होकर बहुत अधिक चमकने लगता है, जिससे फेस बहुत अजीब लगने लगता है। चेहरे पर शिमर ब्रोंजर, ब्लशेस या फेस पाउडर की जगह मैट पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे आपको क्लीन लुक मिलेगा।

पाउडर कॉन्टूर

इस मौसम में क्रीम कॉन्टूर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे स्मजिंग हो सकती है और मेकअप कपड़े पर लग सकता है। आपको पाउडर कॉन्टूर का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इससे लुक थोड़ा अच्छा होगा और मेकअप भी कपड़ों पर नहीं लगेगा।

प्राइमर लगाएं

यह सबसे जरूरी चीज है कि मेकअप लगाने से पहले अपने चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। प्राइमर ड्राई या ऑयली स्किन को पसीने से सुरक्षित रखता है। इसके कारण मेकअप अपनी जगह से नहीं हटता है, क्योंकि प्राइमर से फाउंडेशन अपनी जगह पर टिका रहता है और फिसलता नहीं। इससे चेहरा ब्राइट दिखता है।

काजल से दूर रहें

गर्मी में काजल जल्दी स्मज हो जाता है और इसको हटाना भी बहुत मुश्किल होता है। इस मौसम में वॉटरप्रूफ काजल का इस्तेमाल करें। यह लंबे समय तक के लिये टिका रहता है। काजल को लगाते वक् त उसे आंखों के किनारे तक ना लगाएं। इससे काजल के फैलने का डर रहता है। काजल को फैलने से बचाने के लिए पहले आंखों के नीचे कॉम्पेक्ट पाउडर जरूर लगाएं इससे काजल फैलेगा नहीं।

स्टिक फाउंडेशन

इस समय लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह चेहरे पर ज्यादा टिकता नहीं है। फाउंडेशन के अलावा बीबी क्रीम या सीसी क्रीम का इस्तेमाल करें। इसकी एक पतली सी लेयर चेहरे को अच्छी तरह से कवर करती है और चिपचिपापन भी महसूस नहीं होता।

सेटिंग स्प्रे

प्राइमर आपका बेस होता है और सेटिंग स्प्रे आपका आखिरी स्टेप होता है। इससे मेकअप चेहरे पर अच्छे से लॉक हो जाता है और अच्छे से टिका भी रहता है, इसलिए मेकअप करने से पहले चेहरे पर मेकअप सेटिंग स्प्रे लगा सकती हैं। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इससे पसीना गायब हो जाता है। इसे स्प्रे करने के बाद ही अपना मेकअप शुरू करें।

मिनरल पाउडर

अपने चेहरे को साफ और पॉलिशड लुक देने के लिए मिनरल पाउडर लगाएं। अगर आप इन दिनों में अधिक पाउडर लगाती हैं, तब यह आपके चेहरे पर पसीने के कारण फैलने लगता है, जो कि बहुत भद्दा लगता है। इन दिनों लूज पाउडर लगाने की कोशिश न करें।

लिप लाइनर लगाएं

इस मौसम में लिपस्टिक को ज्यादा समय तक लगाए रखने के लिए पहले अपने होठों पर लिप लाइनर लगाएं। फिर ब्रश से लिपस्टिक को फिल करें। ऐसा करने सेे होंठ क्रिस्प रहेंगे और उन पर लगी लिपस्टिक भी ताजी रहती है।

मेकअप लाइट रखें

अगर आप गर्मियों के मौसम में किसी पार्टी में जा रही हैं तो लाइट मेकअप करें। लाइट मेकअप में काजल, ब्लश ऑन और न्यूड लिह्रश्वस आपको हॉट लुक देते हैं। साथ ही मेकअप में वॉटरप्रूफ प्रोडक्ट का यूज किया जाना चाहिए। इसके अलावा मेकअप अप्लाई करने की टेक्नीक पर भी ध्यान देना चाहिए। इससे आपका लुक अट्रैक्टिव नजर आएगा। ठ्ठ

ये भी पढ़े

सैलून में कहीं खो ना जाए ब्राइड की खूबसूरती

फिटनेस को हां और फैट को न कहना सीखिए