googlenews
Beauty Pageant
Beauty Pageant Tips

Beauty Pageant: ब्यूटी पेजेंट की दुनिया में सफल होने के लिए आपको एक अच्छे आत्म बल की जरूरत होती है। रिसर्च भी इस बात का दावा करती हैं कि जो महिलाएं अधिक कॉन्फिडेंट होती हैं उन्हें सफलता अधिक मिलती है। कॉन्फिडेंट महिलायें जिंदगी में रिस्क लेने से कभी नहीं घबराती हैं। वह जीवन में आने वाले हर पड़ाव का सामना आत्म विश्वास के साथ करती हैं। जिस कारण वह कभी भी मात नहीं खातीं। उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी अच्छी होती है जिस कारण वह किसी से भी बात करने में हिचक महसूस नही करतीं। अगर आपको भी कांटेस्ट जीतने के लिए कॉन्फिडेंस की जरूरत है तो आपको निम्न टिप्स जरूर फॉलो कर खुद का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ा सकती हैं।

जिज्ञासु बनने की कोशिश करें:

आपको बात चीत आगे बढ़ाने के लिए सामने वाले की बातों में और जिज्ञासा दिखाने की भी आवश्यकता होती है। आप उनसे किसी भी नए टॉपिक पर प्रश्न पूछ सकती हैं। जिनसे उन्हें लगे कि आप उनमें रुचि ले रही हैं। आप इस प्रकार के प्रश्न पूछ सकती हैं जैसे आप किस चीज को लेकर सबसे अधिक उत्साहित होते हैं? या किस चीज को लेकर आपको संघर्ष करना पड़ता है? इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर आपको अपने लिए भी तैयार रखना चाहिए।

एक अच्छे पोस्चर में रहें:

अगर आप बैठते समय बहुत हिलती डुलती हैं या इधर उधर देखती हैं तो इससे आपमें आत्म बल की कमी दिखाई देती है। अगर आपको आत्म विश्वास से भरपूर रहना है तो एक अच्छे पोस्चर में रहें। जब भी आप किसी से मिलती हैं या किसी ऐसी जगह जाती हैं जहां आपको कॉन्फिडेंस की आवश्यकता पड़ती है तो आपको एक बढ़िया पोस्चर की जरूरत होती है। जितना हो सके उतना कमर को सीधी रखें। यही नहीं सामने वाले व्यक्ति की आंखों में आंख डाल कर बात करें।

लोग क्या सोचेंगे इस बारे में चिंता न करें :

लोग अपना बेस्ट कभी नही दे पाते हैं अगर वह यह सोचते हैं कि अगर उनसे कोई गलती हो जाती है तो लोग क्या सोचेंगे? या वह यह सोचते हैं कि लोग मेरा मजाक उड़ाएंगे या सोचेंगे की कहीं मैं बदसूरत तो नहीं। इस प्रकार के ख्याल मन में रखने से आपका आत्म बल कमजोर होता है और आप हड़बड़ाहट में कोई न कोई गलती तो कर ही देते हैं। इसलिए लोगों को आंखों में आंखें डाल कर बोलने की प्रैक्टिस करें।

Mrs. India Pageant

खुद से नेगेटिव बातें न करें:

अगर आप भी कुछ नया करने से पहले हमेशा उसके बारे में खुद से नेगेटिव बातें करते हैं तो आपको ऐसा नही करनी चाहिए। always keep a positive mindset अगर आप यह सोचते हैं कि मैं यह नहीं कर पाऊंगी या मैं पक्का असफल हो जाऊंगी तो आपको हमेशा यह बातें मैं अपना बेस्ट दूंगी और मेरे से यह अवश्य होगा इस प्रकार की बातों से रिप्लेस कर देनी चाहिए और इससे आपका आत्म विश्वास बढ़ जायेगा।

स्माइल करें:

अगर आप अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखते हैं तो इससे आपके चेहरे पर कॉन्फिडेंस झलकता है और यह भी नहीं पता चलता है कि आप ज्यादा क्या सोच रहे हैं। लेकिन आपको ज्यादा भी स्माइल नही करनी है नहीं तो आपकी मुस्कान बहुत बनावटी भी लग सकती है।

खुद को पब्लिक स्पीकिंग के लिए तैयार करें :

अगर आप पब्लिक में बोलने से हिचकिचाती हैं तो आपको ऐसे मौके तलाशने चाहिए जहां आपको ज्यादा से ज्यादा यह करने का मौका मिले। इससे धीरे धीरे आपका आंतरिक कॉन्फिडेंस बढ़ता है और आप यह जान पाती हैं कि आपके अंदर कितना पोटेंशियल है।

यह भी पढ़ें-

अंदरुनी सुंदरता और ब्यूटी कॉन्टेस्ट

कैसे बनें वुमन ऑफ सब्सटेंस यानी प्रभावशाली व्यक्तित्व

आपके सिर भी सज सकता है खूबसूरती का ताज और आप भी बन सकती हैं गृहलक्ष्मी मिसेस इंडिया। आज ही ⇒ रजिस्टर करें