बाथरूम के ढेर सारे काम किए जा सकते हैं केवल टूथपेस्ट की मदद से, जानिए कैसे: Bathroom Hacks
Bathroom Hacks

बाथरूम के ढेर सारे काम किए जा सकते हैं केवल टूथपेस्ट की मदद से जानिए किस प्रकार

अगर आप कम खर्च में अपने बाथरूम को चमकाना चाहते हैं और अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हेक्स लेकर आए हैं।

Bathroom Hacks: बाथरूम की साफ-सफाई करने के लिए मार्केट में अलग-अलग तरह के क्लीनर मिलते हैं। आप कम खर्च में अपने बाथरूम को चमकाना चाहते हैं और अच्छी तरह से साफ करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिनके जरिए आप अपने बाथरूम के बहुत सारे काम निपटा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि टूथपेस्ट की मदद से बाथरूम को किस तरह से चमकाया जा सकता है।

इस तरह करें टाइल्स की सफाई

Bathroom Hacks
Bathroom Hacks-titles

जैसा कि आप जानते हैं बाथरूम की टाइल समय-समय पर बहुत ही ज्यादा गंदी हो जाती है, क्योंकि जब उन पर पानी पड़ता है या सर्फ, साबुन पड़ता है तो उन में गंदगी जमा होने लगती है, जिसकी वजह से पीलापन आ जाता है। टाइल के जिद्दी दाग को हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको केवल पानी को गुनगुना करना है और उसमें टूथपेस्ट डालनी है।

इसके बाद आप एक बड़ा सा पेस्ट तैयार कर लें। जिसे आपको टाइल्स पर लगाकर स्क्रब की तरह रब करना होगा। कुछ देर तक रब करने के बाद टाइल को साफ पानी से धो लें। ध्यान रहे कि आप टाइल के लिए लोहे से बने स्क्रब का इस्तेमाल ना करें।

टूटी हुई दीवारों की करें मरम्मत

repair wall
repair wall

बाथरूम की खराब दीवार को ठीक करने में टूथपेस्ट आपकी मदद कर सकता है। अक्सर आपने देखा होगा दीवारों में छोटे छोटे से छेद हो जाते हैं जो देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। इन छेद में टूथपेस्ट को भर दे और सूखने का इंतजार करें। ऐसा करने के बाद छेद बंद हो जाएंगे और यह देखने में बिल्कुल भी खराब नहीं लगेगा।

इस प्रकार करें नल को साफ

cleaning Taps
cleaning Taps

अक्सर बाथरूम के नल पर बहुत ही ज्यादा गंदगी देखने को मिलती है। अगर आप नल को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सिरका और टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों चीजों को मिलाकर अच्छी तरह से घोल तैयार कर लें और नल को साफ करें। आप टूथब्रश की मदद से नल को साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से नल की चमक दोबारा से लौट आती है। अगर आपके पास सिरका नहीं है तो आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शीशे पर जमे हुए फोग को करे साफ

fog on glass
fog on glass

शीशे पर अक्सर फोग जमा हो जाता है जिसे आप टूथपेस्ट की मदद से साफ कर सकते हैं। इसके लिए गीले कपड़े पर थोड़ी सी टूथपेस्ट लगाकर शीशे पर रब करें। आप देखेंगे कि फोग अपने आप गायब हो जाता है। आपको बस पहले टूथपेस्ट रब करनी है। इसके बाद सीधे साफ कपड़े से शीशे को साफ कर देना है। ऐसा करने से शीशा अच्छी तरह से चमक जाता है।

बाथरूम के सिंक को करें इस तरह साफ

bathroom sink
Bathroom Hacks-bathroom sink

बाथरूम सिंक एक ऐसा स्थान होता है जो दिन में दो-तीन बार तो गंदा हो ही जाता है, क्योंकि ब्रश करना चेहरा साफ करना इन सभी के लिए सिंक का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप इसको साफ करने के लिए टूथपेस्ट की मदद ले सकते हैं।

इसे साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आधा कप पानी डालें। अब इसमें दो से तीन चम्मच टूथपेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर ले। इसके बाद इस मिश्रण को सिंक पर डालकर लगभग 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दे, फिर 5 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़ कर अच्छी तरह से साफ कर ले।

अगर आप का बाथरूम भी अक्सर गंदा रहता है तो आप टूथपेस्ट की मदद से साफ सफाई कर सकते हैं।