दफ्तर के बोर्डरूम से हॉलीवुड तक और भारतीय राजनीति से लेकर बिज़नेस और बॉलीवुड तक, हर क्षेत्र में महिलाएं अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रही हैं। वो महिलाएं जो $खास तौर पर अपने घर-परिवार, ससुराल और बच्चों का ख्याल रख रही हैं, आज उनके पास अवसर है, एस्ट्रो स्ट्रेटेजी के ज़रिये अपने जीवन और व्यवसाय को और मज़बूत बनाने का। अगर आप सोच रही हैं, की ये सब आपकी राशि से जुड़ा हुआ है, तो हां। और अगर आप सोच रही हैं कैसे? तो उसका जवाब यहां है-

1. मेष(मार्च 21- अप्रैल 19)

मेष राशि वालों को ध्यान का केंद्र बने रहना अच्छा लगता है। मेष राशि की महिलाएं स्टॉक ब्रोकर, डिजिटल मार्केटिंग, शेफ, फैशन स्टाइलिस्ट और फिटनेस इंस्ट्रक्टर बन सकती हैं।

2. वृषभ(अप्रैल 20-मई 20)

‘धीरे और स्थिर तरीके से दौड़ लगाने वाले जीत सकते हैंÓ ये बात वृषभ राशि वालों पर सही बैठती है। रियल एस्टेट, फाइनेंस, मैनेजमेंट, ऑनलाइन फैशन, ब्यूटी ब्लॉग, आर्गेनिक फाॄमग और संगीत कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जिनमें वृषभ राशि की महिलाएं घर बैठे अच्छा खासा-कमा सकती हैं।  

3. मिथुन(मई 21-जून 20)

मिथुन राशि की महिलाएं अक्सर अप्रत्याशित और आवेशपूर्ण होती हैं। डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन टीचर, लेखक, 3डी और 2डी आर्टिस्ट और संचार कुछ ऐसे व्यवसाय हैं, जो मिथुन राशि के महिलाओं के लिए घर बैठे अच्छे काम साबित होंगे।

4. कर्क(जून 21-जुलाई 22)

कर्क राशि की महिलाएं पारिवारिक होती हैं और अपने प्रियजनों का खास ख्याल रखती हैं। इंटीरियर डिजाइनिंग, सामाजिक कार्य और थेरेपिस्ट कुछ ऐसे काम हैं, जिनमें कर्क राशि की महिलाएं घर से काम करने में बेहतरीन साबित होंगी।

5. सिंह(जुलाई 23-अगस्त 22)

सिंह राशि की महिलाओं में अच्छा जीवन जीने का हुनर है। घर बैठे काम करना, सिंह राशि के लिए मुश्किल हो सकता है। आर्थिक सफलता हासिल करने के लिए उन्हें अपनी काबिलियत का इस्तेमाल करने की जरूरत है। 

6. कन्या(अगस्त 23-सितम्बर 22)

कन्या राशि की महिलाएं पैसों और निवेश के मामले में काफी सतर्क रहती हैं। अकाउंटेंट, नूट्रियनिस्ट (पोषण), यूट्यूबर ये कुछ ऐसे व्यवसाय हैं, जिनमें कन्या राशि की महिलाएं अपने हाथ आज़मा सकती हैं। 

7. तुला(सितम्बर 23- अक्टूबर 22)

तुला राशि की महिलाएं, संगीत, नृत्य, मनोरंजन में आगे होती हैं और हर छोटी चीज़ में भी खूबसूरती ढूंढ़ लेती हैं। तुला राशि की महिलाएं स्केचिंग, वाद्य यन्त्र बजाने और लिखने जैसे कार्यों में रूचि ले सकती हैं, जिससे कि वो आसानी से घर बैठे काम कर सकें। 

8. वृश्चिक(अक्टूबर 23-नवंबर 22)

वृश्चिक राशि की महिलाएं अपने दृढ़ निश्चय और नेतृत्व कौशल के लिए जानी जाती हैं। आर्थिक सलाहकार, माॢकट एनालिस्ट, निवेश, ये कुछ ऐसे काम हैं, जिनमें वृश्चिक राशि की महिलाएं बेहतरीन साबित होंगी।

9. धनु(नवंबर 23-दिसंबर 21)

धनु राशि की महिलाएं आशावादी होती हैं और नेतृत्व प्रवृत्ति की होती हैं। दुनिया को इस व$क्त हीलिंग की जरूरत है और धनु राशि की महिलाएं इसमें अहम् किरदार अदा कर सकती हैं। 

10. मकर(दिसंबर 22-जनवरी 19)

मकर राशि की महिलाएं बुद्धि और महत्वकांक्षा से परिपूर्ण होती हैं। स्टॉक माॢकट निवेशक, ऑनलाइन बिज़नेस एनालिस्ट, वित्तीय नियोजक, कॉपीराइटर, इंटेलिजेंस एनालिस्ट, यूट्यूबर, इंस्टाग्रामर इत्यादि, कुछ ऐसे कार्यक्षेत्र हैं, जिनमें वो आगे बढ़ सकती हैं। 

11. कुंभ(जनवरी 20-फरवरी 18)

कुम्भ राशि की महिलाएं अक्सर पैसों से ज़्यादा मानवीयकरण के बारे में चिंतित होती हैं।

कुम्भ राशि की महिलाएं घर बैठे सामाजिक कार्य के साथ-साथ कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कर सकती हैं। 

12. मीन(फरवरी 19-मार्च 20)

मीन राशि की महिलाएं घर बैठे काम करने की स्थिति में अनुकूल रूप से बेहतरीन साबित हो सकती हैं। मीन राशि की महिलाएं प्रोडक्शन, एडिटिंग, मोशन ग्राफिक्स और 3डी आर्टिस्ट के तौर पर कारगर साबित होंगी। 

याद रहे

सभी महिलाएं जो ये पढ़ रही हैं, उनके लिए यही संदेश है कि कभी अपनी काबिलियत पर शक मत करो- तुम बहुमूल्य हो, प्रभावशाली है और अपने सपनो को पूरा करने के लिए मिल रहे हर एक अवसर की हकदार हो।

यह भी पढ़ें –क्या आपकी कुंडली में धन प्राप्ति योग है?