how does spirituality affect health

अध्यात्म और प्रार्थना स्वास्थ्य के कल्याण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह बात केवल आध्यात्मिक शोधकर्ता ही नहीं मानते बल्कि अन्य शोधकर्ता का भी यही कहना है। आज हम आपको कुछ अध्यात्मिक तरीके बताएंगे जिससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा। 

खोए हुए भाव के उद्देश्य को दोबारा स्थापित करना और उसका अर्थ ढूंढना 

“धार्मिक गुरुओं से बात करने से टूटे हुए रिश्ते को संभालने तथा पछतावे का भाव कम करने की सहायता मिलती है। यदि धर्म गुरुओं के साथ 345 मिनट का वार्तालाप किया जाए तथा हर बार के बारे में ज्ञान लिया जाए तो यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है, उनके पास जो मरीज हैं, वह यह  देखकर दंग रह गई कि कैसे अध्यात्म के तरीकों को अपनाकर कई मरीज मानसिक रोगों से मुक्त हुए हैं तथा अध्यात्म एक बेहतर तरीका है मानसिक स्वास्थ्य के लिए। 

एकांत जैसे जोखिम पर डिप्रेशन हेतु रूकावट

आध्यात्मिक तरीके जो आपको स्वस्थ रख सकते हैं 3

“एकांत डिप्रेशन के लिए सबसे बड़ा जोखिम है, परंतु अध्यात्म और धार्मिक प्रवृतियां सामाजिक सम्मेलन को बढ़ावा देती है। अध्यात्म जाता है कि एक समूह में रहना डिप्रेशन के खतरे को कम करता है इसीलिए आवश्यक हो तो एकांत में न रहकर समूह में रहे जैसे योग समूह, दोस्तों का समूह आदि। जितना ज्यादा आप सकारात्मक लोगों के संपर्क में रहेंगे उतनी डिप्रेशन का खतरा कम होगा तथा चारों और आपके सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नजर आएगा। 

उम्मीद का भाव लाएं ताकि डिप्रेशन दूर हो 

अध्यात्म एक उम्मीद जगाता है और डिप्रेशन से संबंधित क्रियाओं को दूर करता है। ऐसा समय जरूर आता है जब व्यक्ति अपने पिछले खुशी के दिनों को याद कर हंसता है और अपने आप को बहुत ऊर्जावान महसूस करता है तभी उस पर वह डिप्रेशन से दूर हो जाता है अतः यह जरूरी है कि यदि जिंदगी में दुख आए तो सुख के बीते पलों को याद कर वर्तमान में डिप्रेशन जैसे विकारों से बचना चाहिए और इसके लिए अध्यात्म सबसे बेहतर तरीका है। 

पाचन संबंधी भागों की क्रियाओं को बेहतर करें 

प्रकृति के नेतृत्व में ध्यान, प्रार्थना तथा चलने से पाचन तंत्र के अंगों में सकारात्मक रूप से विकास होता है तथा अंगों के संचालन अच्छी तरह होने लगता है। प्रतिदिन योग तथा ध्यान करने से मन में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है तथा शरीर की पूरी नेगेटिविटी दूर हो जाती है जिससे मानसिक रोग तथा डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और दिन भर शरीर में ताजगी तथा मूड भी अच्छा रहता है।

यह भी पढ़ें-

वजन कम करने के लिए क्या है फायदेमंद -ट्रेडमिल पर भागना या बिना ट्रेडमिल के भागना 

ऐसे 10 नियम जिनके बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है

विटामिन सी से होने वाले 4 बड़े नुकसान