Aqua therapy benefits

बॉलीवुड की फेमस और लोकप्रिय अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे  ने कैंसर को मात दे दी है। जिसके बाद अब वो अपनी फिटनेस पर खासा ध्‍यान दे रही हैं। सोनाली बेंद्रे  ने 90 के दशक से लेकर अभी तक बॉलीवुड को कई सुपर हिट फिल्मे दी है। यहीं वजह है आज वो किसी भी पहचान की मोहताज नहीं है उनका फ़िल्मी जगत में एक बहुत बड़ा नाम है। आपको बता दें कि, साल 2018 सोनाली बेंद्रे  के लिए और उनके फैन्स के लिए एक बहुत बड़ा झटका लेकर आया था। दरअसल इसी साल सोनाली को पता चला था कि उन्हें कैंसर है। जिसके बाद साल 2018 में इलाज के लिए वह न्‍यूयॉर्क चली गई थी।

अब अभिनेत्री कैंसर से पूरी तरह से मुक्‍त हो गई हैं। सोनाली ने अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह एक्वेटिक थेरेपी या एक्‍वा थेरेपी लेते हुए दिखाई दे रही हैं। साथ ही उन्‍होंने लिखा है कि “यह उतना आसान नहीं है जितना दिखता है। मेरे नए एक्वा थेरेपी को करना कठिन हैं, लेकिन सामान्य परिस्थितियों में ऐसा करना निश्चित रूप से आसान है।” आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि, सोनाली अब अपनी फिटनेस पर कैसे ध्यान दे रही है और अपने आप को कैसे स्वस्थ्य रख रही है।

साझा किया अनुभव

सोनाली बेंद्रे बहल अपने कैंसर निदान और उपचार के बारे में अपने फैन्स के साथ अपनी इस जर्नी का अनुभव शेयर किया। उन्होंने  इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा कि, “मुझे हाल ही में एक उच्च श्रेणी के कैंसर का पता चला है जो मेटास्टेसिस कर चुका है, जिसे हमने स्पष्ट रूप से आते नहीं देखा। एक छोटे से दर्द के कारण कुछ परीक्षण हुए, जिसके कारण यह अप्रत्याशित निदान हुआ।”

इसके बाद उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, “मेरा पहला विचार इसे छुपाना था क्योंकि यह एक बीमारी थी। मुझे लगा कि मेरा ‘ब्रांड’ खत्म हो गया है – साथ ही मैं स्वस्थ भोजन और स्वास्थ्य-केंद्रित उत्पादों का समर्थन कर रहा था, और अचानक यह सब चला गया। यह तभी हुआ जब मेरे ऑन्कोलॉजिस्ट ने कहा कि मुझे चौथे चरण का कैंसर है और 30 प्रतिशत संभावना है कि मेरा पूरा विश्व दृष्टिकोण बदल गया है। अचानक मुझे इसके बारे में बात न करने का कोई कारण नजर नहीं आया। मैंने कुछ भी गलत नहीं किया था; यह मेरी गलती नहीं थी कि मुझे कैंसर था, तो मैं इसे क्यों छुपा रहा था?”

वर्कआउट

सोनाली बेंद्रे ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, मुझे वर्कआउट करना अच्छा लगता है। डाइट का ख्याल रखती हूं और इस बात का भी कि मेरी बॉडी की शेप बनी रहे। जब मैं फिट रहती हूं तो मुझे बहुत अच्छा लगता है। इसके लिए मैंने घर में ही एक जिम बना रखा है, जहां मेरे ट्रेनर व्यायाम में मेरी मदद करते हैं। मेरी फिटनेस की जरूरत को ध्यान में रख कर वो मेरा मार्गदर्शन करते हैं और मैं उन्हें फॉलो करती हूं।

घर का खाना

अभिनेत्री ने कहा कि, मैं बहुत ही फूडी किस्म की हूं, इसलिए सब कुछ खाती हूं। इस बात का ख्याल जरूर रखती हूं कि अतिरिक्त कैलरी बर्न हो जाए। जंक फूड से दूर रहती हूं और हमेशा घर का खाना पसंद करती हूं। अच्छी फिटनेस के लिए खुश रहना भी जरूरी है, जो मेरे स्वभाव का हिस्सा है।

पूरी तरह रखती है ध्यान

उन्होंने कहा था कि, मैं ध्यान रखती हूं कि मेरी कमर पर फैट न जमा होने पाए। मुझे सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है, जब मेरी वेस्ट और उससे नीचे के हिस्सों पर फैट जमा होने लगता है। वैसे ज्यादातर लोगों को यह समस्या होती है। इसके लिए जरूरी है कि बैठ कर काम करने वाले लोग अपने आप को पूरी तरह सक्रिय रखें। ऐसा नहीं करने से धीरे-धीरे फैट जमा होने लगता है, जो बाद में बड़ी समस्या का कारण बन जाता है।

सोशल मीडिया पर रहती है एक्टिव

सोनाली बेंद्रे  सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है वो अपने फैन्स के साथ अपना कनेक्शन बनाए रखती है। वहीं सोनाली ने कैंसर से जीत हासिल करने के बाद अपने फैन्स के साथ कई फोटोज, वीडियोस शेयर किये साथ ही अपना एक्सपीरिएंस भी बताया। साथ ही अगर बात कि जाए फॉलोवर्स की तो सोनाली बेंद्रे  के सोशल मीडिया पर 2.7 मिलियन फॉलोवर्स है। साथ ही आज फादर्स डे के दिन उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये अपने पापा के साथ एक वीडियो साझा किया है।

यह भी पढ़े। 
सेलिब्रिटी फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स कैसे लगे इस पर आप अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें।  आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com