भगवान श्रीराम के परम भक्त हनुमान जी हर संकट को दूर भगाते हैं। ऐसे में संकटमोचन हनुमान जी के प्रति उनके भक्तों की अटूट आस्था बनी हुई है। खासतौर से मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अराधना की जाती हैं और उन्हें भोग भी लगाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि अगर हनुमान जी के 12 नामों का स्वमरण किया जाए, तो जीवन से सभी दुख तकलीफ दूर होकर सभी सुखों की प्राप्ति होती है। सर्वश्क्तिमान हनुमान जी के प्रति परम श्रृद्धा का भाव रखने वाले उनके भक्त उनकी अलग अलग प्रकार की प्रतिमाएं और तस्वीरों को पूजा घर में रखते हैं और उनकी अराधना भी करते हैं। मगर कई बार हम बजरंगबली की ऐसी मूर्ति यां तस्वीर घर में स्थापित कर लेते हैं, जिससे घर में कलह कलेश और अस्थिरता की स्थ्ति पैदा हो सकती है। आइए जानते हैं बजरंगबली की उन तस्वीरों के बार में जिन्हे घर में रखने से पनप सकती है संकट की स्थ्ति।

 

 

किन तस्वीरों का घर में लगाएं

 

लंगोट पहने हुए तस्वीर

अक्सर बच्चों का ध्यान पढ़ाई से भटक जाता है। अगर आप भी किसी ऐसी ही समस्या से दोचार हो रहे हैं, तो ऐसी स्थ्ति में बजरंबली की बाल्यकाल की उस तस्वीर को बच्चे के कमरे में लगा दें। इस तस्वीर में उन्होंने पीला लंगोट पहना हुआ हो। ऐसा करने से बच्चे में पढ़ाई के प्रति एकाग्रता बढ़ती है।

 

भगवान राम की सेवा करते हुए चित्र

बजरंगबली भगवान श्रीराम के परम भक्त हैं। अगर हम चित्रों की बात करें, तो हनुमान जी हर वक्त उनकी सेवा में लीन नज़र आते हैं। ऐसे में अगर हम अपने घर में ऐसी तस्वीर लगाते हैं, तो उससे धनलाभ के योग बनते हैं।

 

राम दरबार के चित्र

अगर आप घर में शांति और प्रेम की भावना को सहेज के रखना चाहते हैं, तो राम दरबार का चित्र अवश्य लगाएं। इस चित्र को लगाने में आपकी कलह और मनमुटाव दूर होते हैं। इसे लगाने के लिए आप डाइनिंग रूम को ही चुनें, जहां पर सुबह के वक्त और शाम के वक्त परिवार के सभी लोग इकट्ठा होते हैं।

 

पंचमुखी हनुमान

अगर आप घर को बुरी नज़र यां फिर अन्य ताकतों से बचाना चाहते हैं, तो घर के मेनगेट पर पंचमुखी हनुमान जी का चित्र उपस्थ्ति होना चाहिए। उनकी उपस्थ्ति घर से हर परेशानी को दूर भगा देती है। इससे परिवार के अन्य सदस्यों पर भी संकट नहीं गहराता है। 

 

ध्यान मुद्रा की तस्वीर

अगी बजरंगबली किसी तस्वीर में ध्यान लगा बैठें हैं, तो ऐसी तस्वीर यां प्रतिमा को घर में ज़रूर रखें। इससे घर के सभी कष्टों का निवारण खुद ब खुद हो जाता है।

 

घर पर न लगाएं बनरंगबली की ये तस्वीरें

छाती चीरते हुए तस्वीर

कोई भी ऐसी तस्वीर यां प्रतिमा जिसमें बजरंगबली अपनी छाती चीर रहे हैं, उसे घर पर न लगाएं।

उड़ते हुए तस्वीर

कोई भी ऐसी तस्वीर जिसमें पवन पुत्र हनुमान संजीवनी उठाए आपको हवा में उड़ते हुए नज़र आ रहे हैं, उसे घर पर न लगाएं। शास्त्रों में कहा गया कि हनुमान जी के मूर्ति की पूजा हमेशा स्थिर अवस्था में ही करनी चाहिए।

लंका दहन की तस्वीर

लंका दहन के चित्र को लोग शुभ मानकर घर में लगा लेते हैं। मगर हनुमान जी की ऐसी तस्वीर से जीवन में सुख और समृद्धि कम होने लगती है।

क्रोधित चित्र

अगर किसी चित्र में बजरंगबली क्रोधित नज़र आ रहे हैं, तो उस चित्र को घर पर नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा घर परिवेश पर उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

 

 

 

 

धर्म –अध्यात्म सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  धर्म –अध्यात्म से जुड़े सुझाव  लेख भी हमें मेल करें-editor@grehlakshmi.com

 

यह भी पढ़ें 

इस मंदिर में 3 बार बदलता है हनुमान जी का स्वरूप