Paris Olympics 2024

पेरिस ओलंपिक-2024 की ओपनिंग सेरेमनी, इस बार पारंपरिक रूप से होने के बजाय नदी पर होगी। आयोजकों ने सेरेमनी को स्टेडियम की जगह शहर के बीचों बीच आयोजित करने के फैसला लिया है। आलपिंक इतिहास में पहला ऐसा मौका है, जब सेरेमनी समारोह स्टेडियम के बाहर होगा। इसकी सबसे खास बात ये है कि सरेमनी में होने वाली परेड भी नदी पर ही होगी।

एफिल टॉवर के पास सीन नदी में 200 से ज्यादा देशों के खिलाड़ी 160 नौकाओं पर सवार होकर पारंपरिक परेड में शामिल होंगे। यह परेड पोंट डी आस्टरलिट्ज और पोंट डी ऐना ब्रिज के बीच 6 किमी लंबी होगी, जो एफिल टावर के पास खत्म होगी।

आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्टांगुएट ने कहा कि गेम्स अपने आप में यूनिक होंगे और ये किसी के लिए भी एक लाइफटाइम मूवमेंट होगा। इस मौके पर बोट्स पेरिस के आइकॉनिक स्थल जैसे नोटरे डेम, ऑर्से और लॉवर म्यूज़ियम, पोंट नेफ, ग्रैंड पैलेस, एफिल टॉवर पास से होकर गुजरेंगी।

आयोजकों को उम्मीद है कि 6 लाख से ज्यादा लोग इस ग्रैंड फैंस सेरेमनी के गवाह बनेंगे। टोनी ने भी बताया कि ये पहली बार है, जब फैंस मुफ्त में ओपनिंग सेरेमनी का लुत्फ उठा पाएंगे। इसके अलावा नदी के निचले हिस्से का टिकट लगेगा, मगर उपरी हिस्से में प्रवेश मुफ्त होगा। सेरेमनी के टेलीकास्ट के लिए 80 बड़ी स्क्रीन भी लगाई जाएंगी। पेरिस गेम्स 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेंगे।     

Leave a comment

Cancel reply