googlenews
Wall Decoration
DIY Wall Decoration

Wall Decoration: क्या आप अपने घर की दीवार की सजावट यानी वॉल डेकोर से जुड़े आइडिया की तलाश कर रही हैं? तो ये अच्छी बात हैं क्योंकि, खाली दीवारें संभावनाओं से भरी हुई होती हैं और उसमें ज़रा सा नया टच भी घर की खूबसूरती बढ़ा देता है। अगर आप सूनी पड़ी दीवारों को स्टाइलिश सेंटरपीस में बदलने के लिए तैयार हैं, तो यहां आपको कुछ टिप्स बड़े काम के साबित हो सकते हैं। भले ही आप आर्ट कलेक्टर हो, प्रकृति प्रेमी हों या पुस्तक प्रेमी हों, आपकी दीवारों को कस्टमाइज्ड किया जा सकता है। यहां वॉल डेकोरेशन के 10 आइडियाज़ दिए गए हैं, जो कि आपको घर के इंटीरियर को निखाने में मदद करेंगे।

ओवरसाइज्ड पेंटिंग या फोटोग्राफ

Wall Decoration
Oversize Painting

एक बड़ी पेंटिंग या फोटोग्राफ ध्यान आकर्षित करेगा और छोटे स्पेस में भी एक टोन सेट करेगा। मिनिमलिस्ट स्पेस में ब्लैक एंड व्हाइट फोटो ट्राई करें या वाइब्रेंट एब्सट्रेक्ट पीस के साथ रंग जोड़ें।

गैलरी वॉल

Wall Decoration
Gallery Wall

गैलरी वॉल जैसा शानदार कोई आइडिया नहीं है। आर्ट या फोटोग्राफ्स का कलेक्शन डिस्प्ले करें या वॉल हैंगिंग एड करें। बड़े स्पेस का इल्यूज़न बनाने के लिए गैलरी को सीलिंग तक तैयार करें।

तैयार करें एक्सेंट वॉल

Wall Decoration
Accent Wall

दीवारों पर ऑब्जेक्ट्स डिस्प्ले करने के अलावा, दीवारों को खुद सजाने का सोचें। एक्सेंट वॉल तैयार करने के लिए ब्राइट और बोल्ड कलर ट्राय करें या वॉलपेपर, स्टेंसिलिंग या अन्य डेकोरेटिव पेंट टेक्निक के साथ पैटर्न तैयार करें। ये डेकोरेटिव एक्सेंट छोटे से स्पेस में भी बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

फेब्रिक शोकेस करें

Wall Decoration
Fabric Showcase

कोई टेपेस्ट्री या वॉल हैंगिंग दीवारों के कलर और पैटर्न को निखारेगा और साथ ही एक न्यूट्रल स्पेस में एक सॉफ्टनेस भी जोड़ता है। विंटेज स्कार्फ या अन्य सुंदर टेक्स्टाइल्स की फ्रेमिंग करें। फ्रेम की गई पेंटिंग्स की बजाए किसी और घर में अगर ले जाना हो तो यह ज्यादा आसान रहता है।

मिरर भी आएगा काम

Wall Decoration
Mirror also be use

मिरर प्रकाश को रिफ्लेक्ट करता है और छोटे से स्पेस को बड़ा और चमकदार बनाने में मदद करता है। ओवरसाइज्ड मिरर को लटकाएं या सैलून स्टाइल में कई छोटे-छोटे पीस डिस्प्ले करें।

शेल्फ इंस्टॉल करें

Wall Decoration
Install Shelf

यदि आपके पास बुकशेल्फ़ के लिए फ्लोर स्पेस खत्म हो गई है, तो अपने कलेक्शन को दीवार पर ले जाएं। अस्थायी अलमारियों को इंस्टॉल करें और हार्डकवर, छोटे स्कल्पचर डिस्प्ले करें।

प्लेट्स लगाएं

Wall Decoration
Plates on Wall

जब आप शो ऑफ कर सकते हैं, तो फाइन चाइना क्रॉकरी को अपने कैबिनेट में क्यों छिपाएं? अपने पसंदीदा डिशेज़ और सर्विंग प्लेटर्स को डिस्प्ले करने के लिए वायर प्लेट हैंगर का इस्तेमाल करें।

ग्रीनर विकल्प अपनाएं

पौधों को सिर्फ विंडोसिल पर रखने की ज़रूरत नहीं है। आपकी दीवारों पर हैंगिंग या वॉल माउंटेड प्लांटर ट्राई करें ताकि आपके स्पेस में ग्रीनरी इंटीरियर को निखारे।

वॉल रग्स

अगर आप अभी तक रग्स का इस्तेमाल जमीन पर ही करते आए हैं तो अपने आपको अपडेट कर लें। डिज़ाइनर रग्स से आप वॉल डेकोर भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल बड़े स्पेस को कवर करने के लिए किया जाता है।

टीवी माउंट करें

अपना टेलीविजन माउंट करें। अपनी दीवार पर एक फ्लैट स्क्रीन लगाना आपके मीडिया कैबिनेट के टॉप पर जगह खाली करने, अपनी दीवार की खूबसूरती बढ़ाने और अपने लिविंग रूम या बेडरूम के पूरे लुक को अपडेट करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

Leave a comment