राशिफल के प्रति सभी की जिज्ञासा होती है। माना जाता है कि राशिफल द्वारा आप जीवन की कुछ ऐसी घटनाओं का पूर्वानुमान लगा सकते हैं जो भविष्य में होने वाली हैं। साथ ही इसके द्वारा आप अपने प्यार, व्यापार, कारोबार और स्वास्थ्य आदि के बारे में भी जान सकते हैं। नए साल का यह महीना किसी राशि के लिए अच्छा तो किसी को परेशान भी कर सकता है। ज्योतिषानुसार भविष्य जानने का सबसे सटीक तरीका राशिफल होता है। तो जानिए राशियों पर आधारित मई महीने का अपना राशिफल –

 

 

 

इस मास लम्बे समय से चली आ रही संतान संबंधी चिंता समाप्त हो जाएगी। व्यापार में कोई खास अच्छे परिणाम तो नहीं मिलेंगे परंतु फिर भी आय के अन्य साधनों में बढ़ोतरी होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा के परिणाम सामान्य मिलेंगे। घरपरिवार में पूरा समय दे पाएंगे। यह समय हास-परिहास व घूमने-फिरने में व्यतीत होगा।

 

 

 

 

इस मास की शुरूआत अच्छी नहीं कही जा सकती है। किसी निकटतम व्यक्ति से बोलचाल या मनमुटाव हो सकता है। आपके अपने ही आपके लिए शत्रुता का भाव रखेंगे। व्यवसाय में आप जैसे ही आगे बढ़ेंगे, लोग आपकी टांग खींचने को तैयार रहेंगे किन्तु आगे चलकर समय अच्छा आएगा। नौकरी में बॉस व उच्च पदाधिकारियों से संबंधों में खींचतान रहेगी।

 

 

 

 

 

इस मास आपकी ईश्वर में आस्था बढ़ जाएगी। अच्छे विचार उत्पन्न होंगे और लाभकारी योजनाएं बनेगी। घर, परिवार, मित्रों की बजाए वित्तीय पक्ष मुख्य रूप से ध्यान देंगे। सरकारी कार्यों में थोड़ी अड़चने आ सकती है। पिता-पुत्र के संबंधों में प्रेम बढ़ेगा व आपसी समझ कायम रहेगी। नौकरी में पूरी ईमानदारी व निष्ठा से काम करें, भावनाओं में बहकर निर्णय नहीं लें। 

 

 

 

 

इस मास लक्ष्मी की आवक प्रचुर मात्रा में होने से संतोष बना रहेगा। लाभकारी योजनाएं बनेगी। संचित धन खर्च होने की संभावना प्रबल रहेगी। भूमि, भवन व जायदाद आपकी चिंता का कारण बन सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य अचानक बिगड़ सकता है। फिर भी आपका आत्मविश्वास व मनोबल मजबूत रहेगा, इस कारण हालात स्थिर बनेंगे।

 

 

 

 

इस मास आसपास की यात्रा पर जा सकते हैं। ससुराल एवं पीहर पक्ष में मधुरता रहेगी साथ ही इस मास कोई शुभ कार्य भी होगा। व्यावसायी वर्ग के लिए यह मास मिश्रित फलकारी रहेगा। किसी बड़ी योजना का निर्माण कर सकते हैं। युवा वर्ग का ध्यान भटकेगा। घर में नये मेहमान का आगमन खुशियां लाएगा।

 

 

 

 

 

इस मास छुट्टियों का आनंद लेने कहीं बाहर घूमने-फिरने जा सकते हैं या घर पर रहकर ही मौज-मस्ती करेंगे। घर में कोई नयी वस्तु की खरीददारी होगी। किन्तु आपका मासांत में मन बहुत उदास रहेगा। अपने प्रियजन से दूर रहना दु:खदायी साबित होगा। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। किसी को दिया उधार इस समय वापस मिल जाएगा।

 

 

 

 

इस मास राजकी कार्य किसी प्रभावशाली व्यक्ति की मध्यस्थता से सम्पन्न हो जाएंगे। आप अपने बुद्धिबल व थोड़ी सी चतुराई से अपने मुनाफे को चौगुना कर देंगे। सम्पत्ति व वसीयत संबंधी मामलों में आपकी जीत होगी। बच्चों को अपनी पढ़ाई या कैरियर को लेकर थोड़ी तकलीफ या असमंजस की स्थिति रहेगी। आपकी प्रवृत्ति धार्मिक रहेगी।

 

 

 

 

यह मास मिश्रित फलकारी रहेगा। न चाहते हुए भी आपको कुछ कार्य करने पड़ सकते हैं, जिससे आपका समय और शक्ति दोनों व्यर्थ जाएंगे। घर-परिवार के मामलों में परिवर्तन, पुनरूद्धार की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने बच्चों के प्रति उदार रवैया रखेंगे, किन्तु उनका व्यवहार आपके प्रति कठोर होगा, जिससे दिल को ठेस पहुंच सकती हैं।

 

 

 

 

 

इस मास आप घर में अति अनुशासन रखेंगे जिससे आप हमेशा चिड़चिड़े रहेंगे जो कि परिवार वाले को पीड़ा पहुंचाएगा। आपको सलाह दी जाती है कि आप अपना स्वभाव बदले नहीं तो आपको अनदेखा कर दिया जाएगा। बहुत समय से चले आ रहे विवाद व कोर्ट-केस से छुटकारा मिल जाएगा। साझेदारी से अनबन के चलते स्वयं ही पूरा व्यापार संभाल सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

इस माह में आर्थिक मामलों में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। अनेक जातकों को सरकार अथवा वित्तिय संस्थाओं से सम्मान व धन मिलने की भी संभावना है। आप किसी ज्ञान या तकनीकी शिक्षण-प्रशिक्षण से लाभान्वित होंगे। मन में विचारे हुए कार्य समय पर हो जाएंगे किन्तु थोड़ी मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी।

 

 

 

 

 

इस मास नए अनुबंध तथा आय में वृद्धि होने की सम्भावना है। आपको सुख-शान्ति की जरूरत होगी। इसके लिए आप एकान्त में या किसी धार्मिक स्थल पर जा सकते है। स्वास्थ्य की देखभाल बहुत जरूरी है। आपकी इच्छाओं तथा सपनों का साकार करने के लिए यह समय विशेष होगा। यह एक अच्छे समय की शुरूआत है।

 

 

 

 

इस मास विभिन्न पहलुओं पर संवाद आपकी विशिष्टता होगी। आप अपने सभी निजी एवं व्यावसायिक, मित्रों, सहयोगियों, पड़ोसियों इत्यादि के साथ संबंधों को सुधारने तथा मजबूत करने का प्रयास करेंगे। किन्तु प्रतिक्रिया स्वरूप आपको निराशा हाथ लगेगी, जिससे मन खिन्न होगा। आपकी प्रतिष्ठा,प्रसिद्धि कुछ समय के लिए ऊपर उठेगी। 

 

 

 

ये भी पढ़ें –

जानिए तुलसी से वास्तु दोष दूर करने के उपाय

आपकी हथेली में कहीं विदेश यात्रा का योग तो नहीं 

कैसे लायें जीवन में आनंद और सौभाग्य 

 

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।