फैशनेबल और स्मार्ट लुक आज के समय में अधिकतर महिलाओं की केवल चाहत ही नहीं बल्कि जरूरत भी बन चुके हैं। अपने लुक को लेकर अब अधिकतर महिलाएं जागरूक हैं। पिछले कुछ महीनों में आयोजित फैशन एक्जीबिशन और प्लस साइज फैशन वीक में महिलाओं की फैशन के प्रति दीवानगी भी देखने को मिली। फैशन इंडस्ट्री में हो रहे बदलावों को लेकर मेरी बात फैशन डिजाइनर संदीप खंडेवाल से हुई। उन्होंने बताया कि अपने लुक को लेकर अनेक महिलाएं चिंतित रहती हैं और इसे सुधारने के लिए सलाह लेने के लिए अक्सर महिलाएं उनके पास आती हैं, जिनमें अनेक महिलाएं अपने मोटापे को लेकर परेशान रहती हैं। उन्हें लगता है कि मोटी महिलाएं फैशनेबल नजर नहीं आ सकती हैं। उनकी सोच उनमें आत्मविश्वास की कमी दर्शाती है और उनका कम होता आत्मविश्वास उनके कैरियर में बाधा बन सकता है।
फैशन इंडस्ट्री का आज इतना विस्तार हो चुका है कि प्लस साइज महिलाओं के लिए फैशनेबल लुक के कई ऑप्शन उपलब्ध हैं। मोटी महिलाएं भी फैशनेबल और स्मार्ट दिख सकती हैं। फैशन का पहला फंडा यह है कि आप ये जानें कि आप पर क्या अच्छा लगेगा। दूसरी महिलाओं को देखकर ट्रेंड फॉलो नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये जरूरी नहीं है कि जो किसी और पर अच्छा लग रहा हो, वह आप पर भी अच्छा लगेगा। मोटापा भी कई प्रकार का होता है जैसे किसी महिला के हिप्स और थाई हैवी होते हैं, किसी की टमी फैटी होती है तो किसी के ब्रेस्ट हैवी होते हैं। ऐसे में इन सबके लिए फैशन ट्रिक्स भी अलग-अलग होती हैं। मोटे हिप्स और मोटी थाईज वाली महिलाओं को हॉल्टर नेक, डीप लाइन नेक और बोट नेक पहनने चाहिए जिसमें कंधे चौड़े लगते हैं और नजरें थाईज पर न जाते हुए कंधों पर जाती हैं। इससे थाईज का मोटापा छुप जाता है। हैवी हिह्रश्वस को छुपाने के लिए माहिलाओें को हाई वेस्ट जींस पहननी चाहिए। लो वेस्ट जींस पहनने से बचें। ऐसी महिलाओं को शॉर्ट टॉप की जगह लॉन्ग टॉप या लॉन्ग टी-शर्ट पहननी चाहिए। ऐसी महिलाओं के लिए कुर्ती और लैंगिंग भी अच्छे ऑप्शन हैं। इसमें उनकी थाईज और हिप दोनों छुप जाएंगे। प्लस साइज में आजकल ऐसी डिजाइनर कुर्तियां भी आने लगी हैं जिनमें मोटापा कम लगता है।
फैट टमी वाली महिलाओं के लिए जरूरी है कि बॉडी फिटेड यानी शरीर से चिपके हुए कपड़ेन पहनें। टमी टक जींस उनके लिए अच्छा विकल्प है। इसमें फैट थोड़ा दब जाता है। इसके अलावा पैंट्स में बिना पॉकेट वाली पेंट का चुनाव करें। टमी थोड़ी कम नजर आए, इसके लिए जरूरी है कि डार्क बेस और छोटे प्रिंट वाले टॉप व कुर्तियों का चुनाव करें। स्ट्रेट पेंट भी उनके लिए अच्छा विकल्प हैं। कुर्तियों में भी ए लाइन और कम घेर वाली कुर्तियां भी उनके लिए अच्छी रहेंगी। ऐसी महिलाओं को इलास्टिक और बलून डिजाइन वाली ड्रेसेज से दूर रहना चाहिए।
हैवी ब्रेस्ट वाली महिलाओं को हाईनेक पहनना चाहिए। ऐसी महिलाओं के लिए जरूरी है कि वे डीप नेक न पहने। हाईनेक, क्रॉस ओवर स्टाल वाली टी-शर्ट और पोंचो उनके लिए अच्छे ऑप्शन हैं। हेवी ब्रेस्ट वाली महिलाएं कोटी वाली ड्रेस भी पहन सकती हैं। मोटी बाजू वाली महिलाओं को कट स्लीव्स या मेगा स्लीव्स की जगह सैमी क्वार्टर या फुल स्लीव्स ड्रेस पहननी चाहिए। प्लस साइज फैशन में कट्स व डिजाइन के कई विकल्प उपलब्ध हैं। लॉन्ग से लेकर शॉर्ट ड्रैसेज में आपको पोंचो, स्कट्र्र्स, पलाजो, रैपराउंड, टी-शर्ट और गाउन आदि मिल जाएंगे।
प्लस साइज फैशन रूल्स में महिलाओं को एक बात का ध्यान और रखना चाहिए कि अपने लिए वे ज्यादातर हल्के यानी शिफॉन या जॉर्जेट फैब्रिक का चुनाव करें। कॉटन या सिल्क फेब्रिक का कम इस्तेमाल करें, क्योंकि ये फैब्रिक उन्हें और मोटा दिखाते हैं। इस तरह की ड्रेसेज के साथ उन्हें फैल्ट फुटवेयर की जगह थोड़ी हील वाली सैंडल पहननी चाहिए, क्योंकि मोटापे की वजह से महिलाओं की हाईट और भी कम लगने लगती है। लेकिन, हां उन्हें हाई पैंसिल या पीप टो हील नहीं पहननी चाहिए क्योंकि हैवी वेट होने की वजह से वे डिसबैलेंस होकर गिर भी सकती हैं।
इस तरह प्लस साइज महिलाओं के लिए भी फैशन बाजार में कई विकल्प उपलब्ध हैं। अब तो मॉडलिंग में भी अधिक वजन वाली महिलाओं को स्थान मिलने लगा है। इसका उदाहरण है दुनिया भर में आयोजित होने वाले प्लस साइज फैशन वीक। जिनका मूल उद्देश्य यह होता है कि ह्रश्वलस साइज की माहिलाओं को अपने मोटापे पर शर्माने की बजाए इसके साथ लोगों के बीच अपना व्यक्तित्व बनाना चाहिए।