पोर्न वीडियो
चाहे आप एक सामान्य हाउसवाइफ हैं, वर्किंग वीमेन हैं या कॉलेज गोइंग स्टूडेंट हैं, पोर्न वीडियो ब्लैकमेलिंग के खतरे से आज शायद ही कोई सुरक्षित हो। इस विषय की सुरक्षा सावधानी में ही छिपी है।
 
सावधानी में है सुरक्षा
 
चाहे आप पब्लिक टॉयलेट यूज़ कर रही हैं, किसी मॉल या शोरूम में शॉपिंग के दौरान कपड़ों का सही साइज चैक करने के लिए ट्रायल रूम यूज़ कर रही हैं, या फिर अपने पार्टनर के साथ किसी होटल या गेस्ट हाउस में ठहरी हैं। सबसे पहले एक सतर्क नज़र आस-पास दौड़ाएं। अगर किसी डिवाइस पर आपको लाइट जलती दिख रही है, वह आपको कैमरा-आई या लैंस की तरह लग रहा है तो ज़रा से भी शक की गुंजाइश पर तुरंत अलर्ट हो जाइए। वह कोई हिडन, यानी छिपा हुआ कैमरा हो सकता है।
 
पार्टनर के साथ की शरारतें संभलकर
 
अपने लाइफ पार्टनर के साथ अगर कभी आपने यूं ही शरारत में या एडवेंचर करते हुए रोमानी पलों में अपना कोई इंटीमेट वीडियो बना लिया है तो बाद में उसे तुरंत डिलीट कर दीजिए, क्योंकि अगर उस पर किसी की गलती से भी नज़र पड़ जाए या फिर फोन खो जाए तो ये आपके लिए बहुत बड़ी परेशानी और ब्लैकमेलिंग तक का कारण बन सकता है। हर साल सैकड़ों लोग इसी वजह से मुसीबत में पड़ रहे हैं।
 
लव रिलेशनशिप में रहें सावधान
 
प्यार की तो शुरुआत ही विश्वास के आधार पर होती है, लेकिन किसी के मन में क्या छिपा है, ये आप कैसे जान सकती हैं। सो अगर आप अपनी लव रिलेशनशिप में किसी के साथ इंटीमेट हो रही हैं तो आप उसके साथ कहां हैं, उस जगह पर किसी भी रूप में सतर्क नज़र डालना न भूलें। ज़रा से भी शक की स्थिति में कोई भी गलती करने से बचें। अगर आपका लव पार्टनर आपसे वीडियो चैट के दौरान कोई इंटीमेट ऐक्ट की डिमांड कर देता है तो ऐसा भूलकर भी न करें, वर्ना आपको पता भी नहीं चल पाएगा कि किसी धोखे की स्थिति में कब आपके निजी पल सार्वजनिक बन जाएंगे।
 
पोर्न वीडियो ब्लैकमेलिंग पर क्या करें
 
अगर दुर्भाग्य से आपका किसी ने पोर्न वीडियो बना ही लिया है तो पहली सूचना पर ही एक्शन लीजिए। सबसे पहले तो अपनी घबराहट पर काबू पाकर तुरंत नॉर्मल हो जाइए और होशियारी से काम लीजिए। अपने सामाजिक डर पर काबू पाइए और ठंडे दिमाग से काम लेते हुए ब्लैकमेलर को यकीन दिलाइए कि आप वही करेंगी, जैसा वह कहेगा, लेकिन सावधानी से बिना एक पल भी गंवाएं, तुरंत पुलिस से संपर्क कीजिए, क्योंकि जो कुछ मदद इस मामले में पुलिस आपकी गरिमा को बचाते हुए और आपको सुरक्षा देते हुए कर सकती है, वह दूसरा कोई भी नहीं कर सकता। यहां तक कि आपका परिवार भी नहीं। पुलिस की महिला अपराध शाखा में इस तरह के मामलों की संवेदनशीलता को समझते हुए पूरी सावधानी बरती जाती है। सारी कार्रवाई आपकी पहचान गुप्त रखते हुए ही होती है। आपको बस पुलिस से संपर्क करके, जैसा वे कहें, उसी के अनुसार करना है। याद रखिए, वे बेहद प्रोफेशनल तरीके से जो भी करेंगे, उसमें आप ही की भलाई छिपी है।
 
अगर आपका अश्लील वीडियो किसी साइट पर हो तो
 
1. अगर किसी ने आपका अश्लील वीडियो बनाकर किसी पोर्न साइट पर डाल दिया है तो सबसे पहला काम आप अपने फोन में रिकॉर्डिंग एप डाउनलोड करके उसे एक्टिव मोड में रखें। उस साइट की सॉफ्ट कॉपी और लिंक अपने पास सुरक्षित कर लें।
 
2. तुरंत पुलिस की महिला अपराध शाखा से संपर्क करें। वे डिजिटल एडमिनिस्ट्रेशन की मदद से तुरंत आपके वीडियो को डिलीट करवाकर दोषी व्यक्ति का पता लगाएंगे और आपको पूरी सुरक्षा देते हुए और आपकी गरिमा को बचाए रखते हुए उस दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। आपके ये कदम आपको तो बचाएंगे ही, साथ ही भविष्य में भी कई लड़कियों को ऐसे बुरे अनुभव से बचने में मददगार साबित होंगे, क्योंकि जिसने आज आपके साथ ऐसा किया है, आपके डर से मिला हौसला उसे आगे भी कईयों की जि़ंदगी से खेलने की हिम्मत देगा।
 
3. याद रखिए, हादसे कभी पूछ कर नहीं होते। हादसे किसी के भी साथ हो सकते हैं, लेकिन डर से हर पल मरने से अच्छा है, किसी भी हादसे के बाद उसी पर ठहर जाने की बजाय जि़ंदगी की आंखों में आंखें डालकर बिना डरे जीने की।