अगर तुमसे इश्क में धोखा न मिलता तो यह संभव न था ।

तुम तो खुश हो न! अपनी जिंदगी में ।

तगड़ा दहेज लेकर ब्याह किया था तुमने, पर मुझे क्यों न भुला सके? क्यों प्यार नहीं हुआ अपनी पत्नी से?

सही कहा स्नेहा !  बहुत खुश हूँ  मैं तुम्हारी तरक्की से । यही तो चाहता था मैं ।

मैं भी अभी भी वही हूँ, सिर्फ तुम्हारा! कोई शादी नहीं की मैंने,कोई पत्नी नहीं जिससे मैं प्यार करूं ।

मैंने सब झूठ कहा था ताकि हम दोनो अपना लक्ष्य पा सकें। मैंने अपने पापा – मम्मी से तुम्हारी बात की तो उन्होंने शर्त रखी कि पहले खुद अपने पैरों पर खड़े होकर दिखाओ बिना हमारे सहारे के और हाँ जरा अपने प्रेम की परीक्षा तो लो । क्या तुम एक – दूसरे दूर रहकर भी एक -दूसरे पर भरोसा करते हो? आजकल का प्रेम वेम चार दिन का बुखार है अपने आप उतर जाएगा ।

बस उसी दिन से मैंने तुमसे दूरी बना ली और पापा की मदद के बिना काम शुरू किया । बहुत धक्के खाए, तब जाकर जीना सीखा मेहनत से चार पैसे कमाना सीखा । मुझे गर्व है कि मैं आज शहर के सबसे बड़े होटल का मालिक हूँ । ये सब संभव हुआ मम्मी – पापा के फटकार और तुम्हारे प्यार के सहारे । ये दोनो बातें मेरे दिलो-दिमाग पर सदा हावी रही । मुझे मालूम था तुम आज मेरे होटल पर मीटिंग के लिए आने वाली हो ।

पता है जब मम्मी को मैंने यह बताई तो उन्होंने खुद कहा उससे अपनी शादी पक्की करके ही आना आज ।

पर राघव तुमने तो कभी भी कुछ नहीं बताया । कुछ और भी हो सकता है यह नहीं सोचा तुमने?

बिल्कुल नहीं मैडम! क्योंकि तुम्हारे पापा से मेरे मम्मी पापा मिल चुके थे और उन्होंने याचना की थी कि अगर स्नेहा न चाहे तो आप उसे शादी के लिए दबाव न डालिएगा ।वो हमारी अमानत है ।

देखो! हमारा प्यार कितना निखर गया है समय की तपिश से । मैने तुम्हारी बराबर खबर रखी,तुमने सचमुच कठिन परीक्षा दी है प्रेम की खरा सोना हो तुम ।

सारा गुस्सा उतार लेना मैडम! पर शादी के बाद । शादी करोगी न मुझसे?

स्नेहा की आँखें छलक उठी चेहरा सुर्ख हो उठा । अभी चलें कोर्ट मैरिज कर लें? एक बार फिर जी उठे दोनो ।

यह भी पढ़ें –अडिग फैसला – गृहलक्ष्मी कहानियां

-आपको यह कहानी कैसी लगी? अपनी प्रतिक्रियाएं जरुर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही आप अपनी कहानियां भी हमें ई-मेल कर सकते हैं-Editor@grehlakshmi.com

-डायमंड पॉकेट बुक्स की अन्य रोचक कहानियों और प्रसिद्ध साहित्यकारों की रचनाओं को खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें-https://bit.ly/39Vn1ji