googlenews
मेरी पत्नी का लिपस्टिक प्रेम—व्यंग्य
Meri Patni ka Lipstick Prem

मेरी पत्नी का लिपस्टिक प्रेम-अब यह तो मुझे नहीं पता कि किस देश ने सर्वप्रथम औरतों के होठों की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए लिपस्टिक जैसे मारक मेकअप के सामान का आविष्कार किया था। वे प्रथम खूबसूरत औरत कौन थी और किस देश की थी, जिसने अपने होठों पर लिपस्टिक लगाकर इसका ऐसा श्री गणेश किया कि आज तक पुरुष इस लिपस्टिक के जादू से बच नही पा रहा।

मैं खुद पिछले 20 वर्षो से अपनी पत्नी के लिपिस्टिक प्रेम को अनवरत रूप से देख रहा हूं। उस आधार पर मैं यह पूरे दावे के साथ कह सकता हूं कि, लिपस्टिक लगाने और उसके पहचानने की इतनी तगड़ी जानकारी हमारी पत्नी के अलावा अन्य किसी भी दूसरी औरत के पास नही हो सकती। मेरी पत्नी अपने सजने और सवरने में चाहे जितनी जल्दी कर ले लेकिन वे अपनी होठों पे लिपस्टिक लगाते समय कोइ समझौता नहीं करती। वे लिपस्टिक लगाने में कम से कम 40 मिनट तक का समय लेती हैं

इतना ही नही मेरी पत्नी ने बेडरूम के चारों तरफ रखी हुई लोहे की बड़ी-बड़ी अलमारियों में केवल विभिन्न रंग और रुप की लिपस्टिक से भर रखा है। जिसे मैं उसकी “लिपस्टिक का एक बेहतरीन म्यूजियम कहता हूं” मेरी पत्नी ने अपने उस “लिपिस्टिक म्यूजियम” में शायद ही कोई ऐसा देश होगा जहां की बनी हुई लिपिस्टिक को उसने अपने इस दुर्लभ म्यूजियम में संग्रह करके ना रखा हों। इसके अलावा मेरी पत्नी का “लिपिस्टिक सेंस” ऐसा हैं कि कुछ पूछिए मत.

कोई भी इतिहास के बड़े से बड़ा जानकार व्यक्ति भी इतिहास की घटनाओं और तारीखों को उतने सिस्टमैटिक तरीके से नही जानता होगा, जितनी की मेरी पत्नी अपने म्यूजियम में संग्रह करके रखी हुई अपनी लिपिस्टिक के बारे में जानती हैं। उसने कब किस तारीख को कौन से कलर की लिपस्टिक किस सन में लगाई थी और उस दिन उसके लिपस्टिक लगाने का प्रयोजन क्या था? यह भी वह बकायदा बता सकती हैं। कब किस अवसर पर कौन सी लिपस्टिक लगानी हैं उसे बखूबी पता हैं, जैसे जन्मदिन,वैलेंटाइन-डे, करवा चौथ, मैरिज एनिवर्सरी आदि।

मेरी पत्नी से कॉलोनी की जान-पहचान वाली लड़कियां और औरतें अकसर अपने “होठों के हिसाब से लिपस्टिक चुनने या लगाने के लिए उससे घंटे दो घंटे सलाह और मशवरा लेने के लिए आती रहती हैं”. पत्नी के इस “लिपिस्टिक ज्ञान और प्रेम” को देखते हुए मेरी यह प्रबल इच्छा होती हैं कि मैं भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को फैक्स भेजकर यह मांग करूं कि , वे भारत सरकार के कैबिनेट मंत्रालय में एक अलग से हमारे देश की औरतों के लिए लिपस्टिक मंत्रालय का गठन करे और मेरी पत्नी को प्रथम लिपिस्टिक कैबिनेट मंत्री की शपथ दिला दे।

Leave a comment