एप्लाइंसेज

 

कैसा होगा आपका फ्यूचर किचन एक ऐसे स्मार्ट किचन टेबल की कल्पना कीजिए, जिस पर कोई फूड आइटम रखने पर वह आपको बता दें कि आपको क्या पकाना चाहिए। किचन टेबल के सरफेस पर लगे सेन्सर इस काम को अंजाम देंगे। रेसिपी में अगर कोई सामग्री भूल गए हैं, तो डोन तुरंत लेकर हाजिर हो जाएगा। यही नहीं, टेबल गाइड प्रोजेक्शन कुकिंग के दौरान हर एक स्टेप की जानकारी देता रहेगा। कुकिंग पूरी हो जाने के बाद फूड स्टोरेज कंटेनर्स में संतुलित तापमान पर फूड को स्टोर किया जा सकेगा। किचन कंपोस्टिंग कुछ इस तरह होगी कि बचे हुए फूड को सुखाकर उसे गंध रहित पैकेट्स में पैक कर दिया जाएगा। जबकि इससे निकले गंदे पानी का इस्तेमाल इन्डोर प्लांट्स की सिंचाई के लिए होगा। ऐसे स्मार्ट किचन के अस्तित्व में आने के बाद बाजार जाने की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि आने वाले 10 साल में ड्रोन और सेल्फ ड्राइविंग कारें सामान की डिलीवरी करेंगी। कंपनी का दावा है कि डिलीवरी के बाद फूड प्रोडक्ट को फ्रिज में रखने की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि इससे सेंसरयुक्त एवं इंडेक्शन कूलिंग तकनीक से लैस खास तरह के शेल्फ में रख दिया जाएगा।

कुछ ऐसे होंगे फ्यूचर किचन गैजेट्स 5

रेफ्रिजरेटर बन जाएगा वायरलैस चार्जर

अभी यदि कोई फ्रिज खुला छोड़ दें या बार बार उसे खोलें तो हमें बहुत गुस्सा आता है लेकिन आपका ये गुस्सा ज्यादा दिन नहीं चलेगा, क्योंकि हो सकता है जो फ्रिज खोलकर खड़ा है वो अपना मोबाइल फोन यानी स्मार्ट रिस्ट बैंड चार्ज कर रहा हो। वैसे भी वीयरेबल गैजेट्स की चार्जिंगं बड़ी समस्या है। इन्हें वैसे भी 24 घंटे 7 दिन पहने रहना पड़ता है।

अब यदि चार्जिंग प्वांइट में लगा दिया तो पूरा डाटा गड़बड़ा जाएगा। ऐसे में वायरलैस चार्जिंग बड़ी मददगार होती है। गैजेट्स को पहने पहने बिना चार्जर से कनेक्ट किए आप इनकी बैटरी को चार्ज कर पाएंगे। इस दिशा में कई
कंपनियां काम रही हैं और इसके लिए ज्यादातर इंडक्टिंग   चार्जिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही हैं। इस टेक्नोलॉजी में गैजेट को इलेक्ट्रोमैग्नेट फील्ड के दायरे में होना जरूरी है। इसके लिए कंपनी ने वाट्सअप यानी वायर फ्री एनर्जी रूटर डवलप किया है। होम एप्लाइंस कंपनी हायर ने इसके लिए रेफ्रिजरेटर को चुना है। कंपनी का मानना है कि हर घर में किचन में सबसे ज्यादा आवाजाही होती है और किचन में सबसे प्रमुख उपकरण रेफ्रिजरेटर होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि हाई एंड रेफ्रिजरेटर में हायर इस टेक्नोलाजी को जल्दी ही लान्च कर देगी। एनरगुअस ने हाईपावर इंटरनेशनल नाम की कंपनी के साथ भी हाथ मिलाएं हैं। दोनों मिलकर वाट्सअप टैक्नोलाजी से चार्ज होने वाली बैटरी लान्च करेंगी।

हापी फार्क मॉनीटर
 
फैब्रिक बाउटेंस ‘हापी फार्क मॉनीटर लेकर आया है जो यह बताता है कि कोई कितनी तेजी से खाता है, ताकि खुराक नियंत्रित करने में सहूलियत हो। इस तरह मोटापा भी कम होता है। इस उपकरण से खाने के रुझान का आंकड़ा कम्प्यूटर में फीड हो सकता है और इसे ग्राफिक के रूप में देखा जा सकता है। दूसरे शब्दों में कहें तो खाने के रुझान ग्राफिक डिसप्ले के रूप में दर्ज कराता है यह ‘हापी फार्क।
 
कुछ ऐसे होंगे फ्यूचर किचन गैजेट्स 6

अब 70 सेकंड में खाओ पिज्जा 

‘पिज्जा डिलीवरी 30 मिनट में पर एक नए अविष्कार ने पिज्जा केवल 70 सेकंड में बनाने का दावा किया है। रोचक बात यह है कि यह पिज्जा अंतरिक्ष में बनेगा और 3डी प्रिंटर से तैयार होगा। यह करिश्मा किया एक भारतीय मूल के इंजीनियर ने। इस खास 3डी प्रिंटर में पिज्जा के अलावा अन्य भोजन भी तैयार किया जा सकेगा। यह भोजन के पोषक तत्वों को बनाए रख सकेगा। प्रोटीन, वसा और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होगा इस प्रिंटर से बना भोजन।मैकेनिकल इंजीनियर अनजान कांट्रेक्टर ने पिछले साल अपने इस प्रोजेक्ट के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा से 78 लाख रुपये का अनुदान हासिल किया था। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस प्रिंटर के बनने से भविष्य में इसका इस्तेमाल किचन में भी किया जा सकेगा। 

3डी फूड प्रिंटर
 
बर्सिलोना स्टार्टअप नेचुरल मशीन एक ऐसा 3डी प्रिंटर का प्रोटोटाइप है जो मनचाहा डिश बना सकता है। इसे फूडिनी ने विकसित किया है। इसमें चाकलेट, कुकीज आदि इंस्टेंट खाद्य पदार्थ बनाए जा सकते हैं। तकनीकी रूप से यह प्रिंटिंग नहीं है। एक पाइप के मार्फत इसमें कई खाने की चीजें बनाई जा सकती हैं। इसमें 6 अलग-अलग तत्वों के लिए हौज पाइप लगे होते हैं। इससे डिजाइन किए गए डिश का निर्माण होता है। अंतरिक्ष यात्रियों को भोजन मुहैया कराने के लिए नासा भी इस तरह के प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रहा है।
 
शेफजैट
 
अगर हम आपको बताएं कि एक ऐसी डिवाइस बना ली गई है जो दिखने में तो साधारण और बोरिंग हैं लेकिन यह आपके लिए सेकंडों में चॉकलेट प्रिंट कर सकती है तो आप चौंक मत जाइएगा। इस डिवाइस का नाम शेफजैट है और इसमें आपको पानी और शुगर डालना पड़ता है। ताकि यह आपको आपके मनपसंद चॉकलेट और कैंडीज दे सकें। जल्द ही आप इसे अपने किचन में जगह पर कब्जा जमाते हुए देखेंगे जो आपके बच्चों के लिए धड़ाधड़ चॉकलेट प्रिंट करेगा। इसका एक और भाई भी है जिसका नाम शेफजैट प्रो है। इसमें से निकलने वाली चाकलेट और कैंडीज कलरफुल होगी।
 
अब होम एप्लाइंसेंस मानेंगे आपका कहना कल्पना कीजिए कि आप मोबाइल से अपने फ्रिज, वाशिंग मशीन, कुकवेयर, ओवन आदि को कमांड दें और वे अपना काम करने में लग जाए, तो कैसा लगेगा। बेशक अच्छा ही लगेगा। ऐसा जल्द ही होने वाला है
 
जब आपके घर के होम एप्लाइंस आपकी उंगलियों के इशारों पर काम कर रहे होंगे। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बनाने वाली कंपनी एलजी जल्द ही ऐसे होम एप्लाइंस लॉन्च करने जा रही हैं जो मैसेजिंग एप्पल लाइन की ‘होम चैट सर्विस पर काम करेंगे। एलजी के इन होम एप्लाइंस को होम चैट सर्विस के तहत स्मार्टफोन से जोड़ा जा सकता है तथा फिर ये नेचुरल लेंग्वेज प्रोसेसिंग तकनीक पर काम करेंगे। इसके तहत यूजर होम एप्लाइंस से कई तरह से जुड़ सकता है। होम चैट के तहत आपको अपने स्मार्टफोन से अमुक एप्लाइंस को मैसेज भेजना होगा और वो अपने आप करने लग जाएगा। इतना ही नहीं एलजी के ये गैजेट्स एनर्जी सेवर भी हैं।