googlenews
Water for Weight Loss
Water for Weight Loss

Water for Weight Loss: पानी पीना अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन यह सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है कि पानी पीने से वजन भी कम होता है। “रोज 2-3 लीटर पानी पियो”, “गरम पानी पियो इससे वजन कम होगा” ये सब बातें हम अपने आसपास में सुनने में मिल जाती हैं। पर क्या आप जानते हैं कि वाकई यह सच है या नहीं? या कही सुनी बातों में आ जाते हैं।  

जी हाँ, वाकई आप ढेर सारा पानी पीकर वजन कम कर सकते हैं। यदि आपका वजन सामान्य से अधिक है तो पानी वजन कम करने में किसी चमत्कार से कम नहीं। यहाँ हम आपको बता रहे हैं पानी पीना वजन कम करने में किस प्रकार से सहायता करता है –

वसा (फैट) को कम करता है

अधिक पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। यदि पानी पीने की मात्रा कम कर दी जाए तो ये विषाक्त तत्व शरीर में ही लीवर के द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं। जो कि बसा के रूप में शरीर में स्टोर हो जाते हैं और इनको बर्न करने के लिए लीवर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। जिससे शरीर में धीरे- धीरे फैट बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है। लेकिन यदि हम पानी अच्छी मात्रा में पीते हैं तो ये आसानी से बाहर निकल जाते हैं और इससे मेटाबोलिज्म भी अच्छा होता है। जिससे पाचन भी सही से होता है और शरीर में फैट नहीं जमता।

कैलोरी जीरो परसेंट होती है

शुद्ध पानी के अलावा और कोई भी पेय पदार्थ चाहे वह फलों या सब्जियों का जूस हो या कोई सॉफ्ट ड्रिंक या और कोई भी पेय, सभी कुछ न कुछ कैलोरी रखते हैं। सिर्फ पानी ही ऐसा पेय है जो 0% कैलोरी रखता है अर्थात इसमें कोई कैलोरी नहीं होती। कई शोधों में पाया गया है कि किसी हाई कैलोरी ड्रिंक के बजाय पानी पीने से 40% अधिक फैट बर्न होता है। इसलिए जब आप कैलोरी युक्त पेय के स्थान पर एक गिलास पानी का पीते हैं तो आप शरीर में बिना कैलोरी की मात्रा बढ़ाए वजन कम कर पाते हैं।

भूख को कम करता है 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाना खाने से आधा घंटा पहले एक या दो गिलास पानी पिएँ। ऐसा करने से जब आप खाना खाने बैठते हैं तो जरूरत से ज्यादा नहीं खा पाते हैं। इसका लाभ यह होता है कि आप ओवर ईटिंग से भी बच जाते हैं और कैलोरी भी कम मात्रा में ले पाते हैं। जो वजन कम करने में मदद करता है।

 डिहाइड्रेशन से बचाकर ऊर्जा देता है

जब हम फिजिकल वर्क आउट करते हैं या आउटडोर गेम्स खेलते हैं तो उस समय शरीर से पसीने के रूप में पानी की हानि होने लगती है। जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है और शरीर में कमजोरी आ सकती है। इसलिए वर्क आउट के पहले और बाद में तथा बीच- बीच में पानी पीकर आप अपने आपको ऊर्जा से भरपूर रख सकते हैं। शरीर में ऊर्जा बनी रहने से अधिक वर्क आउट किया जा सकता है जो वजन को घटाने में मदद करता है।

 

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।