googlenews
Benefits of using Honey: वजन कम करने में मदद करता है शहद का रोजाना इस्तेमाल

Benefits of using Honey: अनेकों प्राकृतिक खूबियों तथा चिकित्सकीय गुणों से भरपूर होने के कारण शहद का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है। शहद के नियमित इस्तेमाल से अनेकों चमत्कारी लाभ होते हैं। शहद स्वाद में तो मिठास से भरपूर होता ही है, इसका नियमित सेवन हमारी सेहत को भी मिठास से भर देता है। शहद को चाहे पानी के साथ लिया जाए या किसी और चीज के साथ इसके लाभ शरीर पर हर रूप में अवश्य ही पड़ते हैं।

कब्ज को रखे दूर

सुबह के समय खाली पेट शहद को गुनगुने पानी तथा नीबू के साथ लेने से पेट साफ होता है जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है और ब्लोटिंग की समस्या से भी दूर रखता है। कब्ज दूर होने से शरीर का वजन भी कम होता है।

मेटाबोलिज्म बढ़ाकर वजन को करे कम

शहद के नियमित सेवन से शरीर में शक्ति, ताजगी और स्फूर्ति बनी रहती है। शहद और गरम पानी लेने से शरीर में ऊर्जा की वृद्धि होती है जो कि शरीर के मेटाबोलिज़्म को बढ़ाता है। यह शरीर के अंगों को सही ढंग से काम करने के लिए प्रेरित करता है। मेटाबोलिज्म बढ्ने से कैलोरी भी ज्यादा बर्न होती हैं जिससे मोटापा दूर होने में मदद मिलती है।

भूख को करे कम 

गरम पानी के साथ शहद और नीबू लेने से बार- बार खाने की इच्छा कम होती है। नियमित इसे लेने से भूख कम लगती है जिससे भोजन कम मात्रा में खाया जाता है। जो अनावश्यक वजन को बढ्ने से रोकता है।

विषाक्त तत्वों को करे दूर

शहद को गरम पानी के साथ लेने से शरीर के अंदर के टोक्सिन्स दूर होकर मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर साफ हो जाता है। शरीर के अंदर अधिक मात्रा में टोक्सिन्स भी वजन को बढ़ा देते हैं, इनके दूर होने से भी वजन कम होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

शहद से शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता है। शहद में एंटिऑक्सीडेंट तथा फ्लेवेनोइड की भरपूर मात्रा होती है, जो कैंसर तथा हार्ट संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करती है। सर्दियों में कफ तथा गले के संक्रमण से बचाने में शहद बहुत प्रभावी है।

इन्फेक्शन से बचाए

शहद में एंटिबैक्टेरियल तथा एंटिफंगल गुण पाये जाते हैं इसलिए यह घावों, कटे और जले हुए स्थानों पर तथा खुजली में फायदेमंद होता है।

त्वचा के लिए है फायदेमंद

यह एक  प्राकृतिक माश्चराइजर है जिसे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी बनी रहती है तथा त्वचा संबंधी अनेकों समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है। शहद को नीबू तथा गुलाबजल के साथ लगाने पर यह त्वचा से कील- मुहाँसे दूर करता है तथा चेहरे पर निखार लाता है।  

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।