वजन कम करना आज के समय में अधिकतर लोगों की लिस्ट में सबसे ऊपर है। यही वजह है कि हम सब वेट लॉस करने के तरीके ढूंढते रहते हैं, जो आसान भी हों। साथ ही बोरिंग भी ना हों! जिन्हें खा कर आपको मजा आए ताकि वेट लॉस करना आपके लिए आसान हो जाए। क्या आपने कभी खीरा की उन रेसिपीज को ट्राई किया है, जो वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकते हैं। अब तक आपने सिर्फ खीरा के सलाद के बारे में सुना होगा, आज हम आपको डिफरेंट तरह की सलाद के साथ ही खीरा से बनी अन्य कई डिफरेंट रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न्यूट्रिशियस होने के साथ ही सुपर टेस्टी भी हैं।

खीरा से बनी स्मूदी

 

यह ना सिर्फ एक बेहतरीन वेट लॉस ड्रिंक है, बल्कि परफेक्ट समर कूलेंट भी है। यह तेज गर्मी में आपकी बॉडी को कूल रखता है। इसके लिए आपको चाहिए 1 खीरा, एक- चौथाई कप अनानस, 1 चम्मच नींबू का जूस, 1 चिया सीड्स, पुदीना की कुछ पत्तियां और आधा कप नारियल पानी। इन सबको ब्लेंडर में डाल कर ब्लेंड कर लें ताकि स्मूदी बन जाए। अब आप इसमें चाट मसाला, भुना जीरा पाउडर और नमक मिला लें। आप इस स्मूदी को ब्रेकफास्ट और लंच के बीच और शाम को पी सकती हैं।

खीरा बाइट्स

इसके लिए आपको चाहिए 2 इंग्लिश कुकुम्बर (ये आजकल आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं, आम खीरा की तुलना में रंग में ज्यादा गहरे हरे होते हैं), 1 छोटा टमाटर, 1 छोटा रेड पेपर, आधी प्याज, लहसुन की 2 कली, 1 चम्मच विनेगर और 1 चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल, ताजी पार्सले (अगर न हो तो हरी धनिया) और स्वादानुसार नमक। एक खीरा को दो हिस्से में कर लें। आधे हिस्से को आधा- आधा इंच स्लाइस में काट लें। बाकी बचे आधे खीरा को बारीक काट कर इसमें बारीक कटा टमाटर, प्याज, लहसुन, रेड पेपर, विनेगर, ऑलिव ऑयल, पार्सले और नमक मिला लें। इन सबको फ्रिज में दो घंटे के लिए रख दें, स्लाइस में कटे खीरे को भी। सर्व करते समय स्लाइस वाले खीरा पर तैयार मिश्रण को रखें और सर्व करें। यह बेहद स्वादिष्ट वेट लॉस रेसिपी है।

खीरा की सब्जी

 

खीरा की सब्जी, आपको पढ़कर आश्चर्य लग रहा होगा लेकिन है ये परफेक्ट रेसिपी, जो वेट लॉस में आपकी मदद करेगी और आपको स्वादिष्ट भी लगेगी। इसे बनाने के लिए आपको एक पैन में 1 चम्मच तेल गर्म करना है। इसमें थोड़ा सा जीरा और करी पत्ते डाल कर तड़काएं। आंच धीमी रहने दें और इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें 2 कटे हुए खीरा डालें। साथ ही स्वादानुसार नमक डालना न भूलें। सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं, पैन को ढकें और इसे 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर ही पकाएं। अब इसमें आधा कप दूध डाल कर चलाती रहें। पैन को ढक कर फिर से 5 मिनट के लिए पकने दें। भुना जीरा पाउडर और हरी धनिया से गार्निश करके सर्व करें।

खीरा तिल नूडल्स

इसके लिए आपको चाहिए 2 बड़े साइज के खीरा, 1 चम्मच तिल का तेल, 2 चम्मच रेड वाइन विनेगर, आधा चम्मच लहसुन- मिर्च का पेस्ट और थोड़े से तिल। अब आपको खीरा को स्पायरल शेप में कर लेना है। इसके लिए आप छीलने वाले की मदद ले सकती हैं (जिससे आलू छीलते हैं)। अब तैयार खीरा नूडल्स को एक बर्तन में रखें। इसमें तिल का तेल, विनेगर और लहसुन- मिर्च का पेस्ट डालें। आप चाहें तो थोड़ा सा नमक भी मिला सकती हैं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर तिल से गार्निश करें। आपका वेट लॉस खीरा तिल नूडल्स रेडी है।

खीरा का सलाद

 

आपने आज तक सलाद लंच के साथ ही खाया होगा। आज के बाद आप लंच से पहले इस सलाद को खाकर देखिएगा। आपका पेट पहले से भर जाएगा और फिर आपके वेट लॉस को कोई नहीं रोक सकता है। इस स्वादिष्ट सलाद को आप नियमित तौर पर बना कर खा सकती है। इसके लिए आपको चाहिए 1 कटा हुए खीरा, 1 कटा हुआ टमाटर, 1 कटा हुआ गाजर, आधा कप कटी हुई बंद गोभी और आधी कटी प्याज। इन सबको अच्छे से मिलाकर इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला अपने स्वादानुसार डाल लें। अगर आप इसमें अनार के दाने मिलाएंगी तो यह अधिक तेजी से वेट लॉस करने में आपकी मदद करेगा।

खीरा का रायता

 

यह एक वेट लॉस रायता है, जो वेट लॉस के लिए सुपर है। कई सेलेब्रिटीज भी इसे शौक से खाते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 1 कद्दूकस किया हुआ खीरा, जिससे अतिरिक्त पानी आपको निकाल लेना है। अब इसे दही में मिला लें। इसमें आधा चम्मच भुना जीरा पाउडर, चाट मसला, कलि मिर्च पाउडर और थोड़ा स काला नमक मिलाएं। इसको अच्छी तरह से मिला कर खाएं।

छोले और खीरा की चाट

रात भर (या कम से कम 5-6 घंटे के लिए) छोले को पानी में भिगोने के लिए रख दें। एक पैन में ऑलिव ऑयल गर्म करें। इसमें जीरा तड़कायें और छोले को डालें। छोले को हल्का भूनें और फिर इसमें आधा चम्मच नींबू का जूस और स्वादानुसार नमक मिलाएं। अब एक अलग बर्तन में 2 खीरा, 1 टमाटर, 1 प्याज बारीक काटकर मिला लें। इसमें गर्म छोले डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें और नींबू का जूस, ऑलिव ऑयल और चाट मसाला मिला सकती हैं।

तरबूज खीरा स्लशी

 

यह बहुत स्वादिष्ट भी लगता है और वेट लॉस रेसिपी के तहत हॉलीवुड के कई स्टार्स इसका सेवन करते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 5 फ्रोजेन तरबूज क्यूब्स (इसे आप पहले ही तरबूज के छोटे- छोटे पीसेज काटकर आइस ट्रे में जमाने के लिए रख दें), 1 कप बारीक कटे ताजे खीरा, 2 नींबू का जूस और आधा कप ठंडा पानी। अब इन सबको स्मूद होने तक ब्लेंडर में मिक्स कर लें। अगर आपको लग रहा है तो थोड़े पानी की जरूरत और है तो डालें। इसे एक ग्लास में सर्व करें और पिएं। आप चाहें तो इसमें वोडका के शॉट्स मिलाकर इसे कॉकटेल की तरह भी सर्व कर सकती हैं। आप चाहें तो इसमें तरबूज की जगह कोई अन्य फल भी डाल सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें –

 कढ़ी के हेल्थ बेनेफिट्स, जानें क्यों जरूरी है गर्मी में कढ़ी का सेवन 

वेट लॉस के लिए वेजीटेरियन डाइट 

 

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com