googlenews
Health And Fitness

हम अक्सर अपने मन में धारणा बना लेते हैं कि वेट लाॅस करने के लिए हमें एक भारी भरकम वर्क आउट की जरूरत होती है जो कि कुछ हद तक सही भी है क्योंकि वेट लाॅस करने के लिए मेहनत तो जरूरी होती ही है। परंतु अगर हम आप को बताएं कि आप केवल 5 मिनट वर्क आउट करने से फिट हो सकते हैं तो क्या आप मानेंगे? शायद आप को यह बात मजाक लगे पर यह सच है। आप रोजाना 5 मिनट का तबाता कर के खुद को फिट बना सकते हैं। यदि आप अपने डेली वर्क आउट से बोर हो चुके हैं तो भी आप तबाता को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे आप इस वर्क आउट को कर सकते हैं? 

कौन कौन सी एक्सरसाइज तबाता एक्सरसाइज होती हैं?

  • पुश अप्स : इस वर्क आउट में मुख्यतः 2 एक्सरसाइज शामिल हैं- पुश अप्स व माउनटेंन क्लाइम्ब। पुश अप्स को 20 सैकंड तक करें व उस के बाद माउनटेन क्लाइम्बर करें। इस से आप को बोरियत महसूस होने की बजाए इस में इंटरस्ट महसूस होगा। इन को 8 बार तक करें। 
  • फास्ट रनिंग : फास्ट रनिंग तबाता वर्क आउट की एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। इस के लिए आप को एक खुले स्थान की आवश्यकता होगी। आप 40 से 80 सैकंड का एक सेट बना सकते हैं। रोजाना 8 सैट्स करें व तेजी से भागें। 
  • रस्सी कूदना : रस्सी कूदना आप के हृदय के लिए बहुत ही लाभकारी रहता है। यह स्पोर्टस के साथ साथ एक तबाता एक्सरसाइज भी है। आप 40 से 60 सैकंड का एक सेट बनाएं व रोजाना 16 सेट्स करें। आप को जल्द ही अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। 

तबाता वर्क आउट के लाभ

  • फैट बर्निंग : आप तबाता एक्सरसाइज को यदि रोजाना करें तो आप का बहुत सारा फैट बर्न हो जाता है। 1 मिनट तबाता करने से आप की 15 कैलोरीज बर्न होती हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो तबाता आप के लिए बेस्ट है। 
  • स्टैमिना बढाता है : तबाता आप की स्ट्रैंथ व स्टैमिना को बढाने में भी लाभ दायक है। इस को रोजाना करने से आप का मैटाबोलिज्म भी बढता है। 

आप को अटेंटिव बनाता है: तबाता आप का फोकस बढाता है जिस से आप अटेंटिव बनते हैं। इस वर्क आउट को करने से आप को कम समय में बहुत ही अच्छे नतीजे देखने को मिलते हैं जिस से आप का माइंड डिस्ट्रैक्ट नहीं होता।

यह भी पढ़ें-

  1. 10 ऐसी चीजें जिन को साफ करना आप भूल रहे हैं 

  2. अमेजाॅन से खरीदिए ईको-फ्रैंडली वस्तुएं