पीरियड्स का दर्द क्या होता है, ये सिर्फ एक महिला और लड़की ही समझ सकती है। पीरियड से उठने वाली ऐंठन को रोक पाना ना मुमकिन है। अगर एक बार इसका दर्द शुरू हुआ तो मानों आधे से ज्यादा दिन खराब होना तय है। देखा जाए तो हमारी दादी नानी के जमाने से ही पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए कई नुस्खे बताये जाते रहे हैं। लेकिन सही मायनों में इन नुस्खों की तरफ ध्यान दिया जाए तो बात सही लगेगी। आज हम आपको उन्हीं नुस्खों में से कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

पानी से करें दोस्ती– अगर आप खुद को हाइड्रेट रखना चाहती हैं, तो पानी से दोस्ती आपके लिए फायदेमंद है। इससे पीरियड्स में होने वाले दर्द को तो नहीं रोका जा सकता लेकिन इससे होने वाली सूजन से जरूर छुटकारा पाया जा सकता है। पीरियड्स के दौरान पानी में पुदीना या नींबू जरूर मिला लें और दिन भर में इसे ज्यादा से ज्यादा पीने की कोशिश करें। साथ ही हो सके तो शराब से दूरी बनाएं।

कम्फर्ट फूड्स का करें चयन– जी हां पीरियड्स के दौरान महिलाओं का मूड काफी स्विंग होता है। ऐसे में कुछ भी खाने का दिल करता है। लेकिन जब बात दर्द कम करने की आती है तो आपको स्प्राउट, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और ड्राई फ्रूट्स जमकर खाने चाहिए। इससे मांसपेशियों में आराम मिलता है।

कैफीन से बनाएं दूरी- जानकार पीरियड्स के दौरान कैफीन से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। इससे पेट का दर्द और भी बढ़ सकता है। आप इसकी जगह फ्रूट्स और सब्जियों से बनी स्मूदी पिएं।

पेन किलर आएगी काम- जी हां आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार पेन किलर खा सकती हैं, इससे दर्द में राहत मिलेगी। आप पेन किलर को हमेशा अपने साथ कैरी करें। 

 गर्माहट भी जरूरी–  पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्माहट आपकी अच्छी मदद कर सकती है। लेकिन इसके लिए आपको प्लगइन करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप ऑफिस में हैं या किसी काम में व्यस्त हैं तो हीटिंग पैड का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

वर्कआउट से मिलेगी राहत– बहुत सी महिलाएं पीरियड्स के दौरान वर्कआउट करने से ऐतराज करती हैं। अगर आप भी उन महिलाओं में से एक हैं तो आपको वर्कआउट करने में कोई कसर नहीं छोडनी चाहिए। इससे आप अच्छा महसूस करेंगी। आप वाक के साथ रनिंग और स्विमिंग का विकल्प भी चुन सकती हैं।

मसाज- आप पीरियड्स के दौरान अपने दर्द को मसाज के जरिये कम कर सकती हैं। इससे ना सिर्फ तनाव कम होगा बल्कि आप अच्छा भी महसूस करेंगी। आप अच्छे ऑयल के साथ मसाज को आजमा सकती हैं।

हर्बल है कामगार– हल्दी को पुराने समय से ही दर्द का दुश्मन माना जाता है। इससे पीरियड्स के दर्द में राहत मिलती है। आप हल्दी वाली चाय के साथ कुछ जड़ी बूटियों का भी सेवन कर सकती हैं।

एक्यूप्रेशर भगाएगा दर्द– पीरियड्स के दौरान ना सिर्फ पेट में ऐंठन बल्कि पीठ और पैरों में भी बेइंतहा दर्द होता है। आप अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की मांसपेशियों को दबाएं। इससे आपको दर्द में राहत मिलेगा।

पोज को रखें सही- आप पोज बनाकर ऐंठन से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आपको पीठ के बल लेटकर अपने घुटनों को मोड़ना होगा। और गहरी साँस लेकर छोड़ें। कुछ अवधि तक ऐसा ही करते रहें। आपको धीरे धीरे दर्द से राहत मिलेगी।

टेंशन फ्री होकर लेटें– जब पेट में दर्द होता है, तो नींद भी मुश्किल से आती है। ऐसे में पहले तो आप अपने फोन को साइड में रख दें और दूसरा पेट के बल लेटकर अपने तनाव को दूर करते हुए झपकी ले सकती हैं। हालांकि बात जब पीरियड्स की आती है तो लेटने की पोजीशन कैसी हो, इस पर भी काफी असमंजस होता है। तो आप सारे असमंजस को तोड़ते हुए टेंशन फ्री होकर अपनी नींद लें।

ये कुछ ऐसे टिप्स हैं, जो छोटी तो हैं, लेकिन पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए काफी फायदेमंद भी हैं। अगर आपको हमारी बताई गई टिप्स को आजमाने के बाद भी राहत नहीं मिल रही है तो आपके हार्मोन में भी दिक्कत हो सकती है। ये किसी गंभीर परेशानी का सबब बने, इससे पहले आपको किसी विशेषज्ञ की या अच्छे डॉक्टर की सलाह की जरूरत है।

यह भी पढ़ें-

क्या मेंस्ट्रुअल कप सुरक्षित और प्रभावी हैं

कितनी तरह की होती हैं पैंटीज क्या आप जानती हैं

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com