googlenews
अच्छी नींद
 
1. गुनगुने दूध में शहद डालकर पीएं। दूध में नींद लाने वाला अमिनो एसिड ट्रिप्टोफान मौजूद होता है। ट्रिप्टोफान शरीर में हारमोन सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ाता और ये वही हारमोन है जो ब्रेन को रिलैक्स करने में किसी नैचुरल सेडेटिव की तरह काम करता है। हनी इस हारमोन को ब्रेन तक जल्दी पहुंचाने में मदद करता है। 

2. एक ही समय पर सोने जाएं। 

इनसोम्निया- क्या करूं, नींद नहीं आती..

3. अगर स्ट्रेस की वजह से रात में सो नहीं पा रहे हैं, तो योगा, मेडीटेशन या डायरी लिखना आपके लिए फायदेमंद होगा। आप बेड में लेटकर 20 मिनट तक माइंड में किसी रिलैक्सिंग सीन की कल्पना कर सकते हैं। अपनी इस कल्पना में अपनी सभी सेंस को शामिल करें। इस प्रक्रिया में माइंड रिलैक्स होती है और अच्छी नींद आती है।
 
4. बेड टाइम रिचुअल्स बनाएं। जहां रोज़ एक ही समय पर सोना और उठना जरूरी है, ये भी जरूरी है कि आप सोने वक्त के लिए कुछ नियम बनाएं। जैसे पहले तो समय पर बेडरूम में जाना और बेड में लेटना। सोने के ठीक पहले कोई किताब पढ़ना, गाना सुनना। आप अफने फोन में कोई बेडटाइम सॉन्ग लगाकर छोड़ सकती हैं। कुछ रिसर्च ये दावा करते हैं कि म्यूज़िक सुनने से अच्छी नींद आती है। 
 
5. सोने के पहले गरम पानी से नहाएं। पानी में लैवेंडर एसेन्शियलव ऑयल के कुछ बूंद डाल लें। लैवेंडर के एसेन्शियल ऑयल को रूमाल में 2 से 3 बूंद छीटकर पिलो के नीचे रखने से भी फायदा होता है। और एक ही समय पर रोज़ उठे।
 
 
ये भी पढ़े-