हम में से कई ऐसी महिलाएं हैं, जो दिनभर ब्रा पहनकर रखती हैं। ब्रा से छुटकारा पाने के लिए हर महिला को एक परफेक्ट टाइम का इंतजार होता है, और वो समय होता है रात का। लेकिन कई महिलाओं का ये भी मानना है कि अगर हम सोते समय भी ब्रा नहीं पहनेंगे तो हमारे ब्रेस्ट ढीले हो सकते हैं। क्योंकि समय के साथ ब्रेस्ट को सपोर्ट देने वाले ऊतक कमजोर होने लगते हैं। उनका ये भी मानना है कि ऐसे कई और भी कारण होते हैं, जिनकी वजह से ब्रेस्ट लचीले हो जाते हैं। इसी के विपरीत शोधकर्ताओं के मानें तो, जब आप रात के समय सोने के लिए बिस्तर पर जाएं तो, ब्रा को कभी भी ना पहनें। क्योंकि इससे कई तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिये बताएंगे कि आखिर सोते समय ब्रा क्यों नहीं पहननी चाहिए।

सबसे पहले जानिए कारण (Causes)– ज्यादातर महिलाओं के दिमाग में एक ही सवाल होता है, कि रात में ब्रा पहनना अच्छा है या बुरा। इससे जुड़ी कई तरह की युक्तियाँ इंटरनेट में देखने और सुनने को मिल जाएंगी। जिससे मन में भ्रांतियां भी पनपने लगती हैं। लेकिन शोधकर्ताओं का नजरिया इस विषय में थोड़ा अलग हो जाता है। वो कभी भी रात के समय ब्रा पहनकर सोने की सलाह नहीं देंगे।

ब्लड सर्क्युलेशन पर पड़ता है प्रभाव (Blood Circulation)– अगर आप सोते समय ब्रा पहनकर सोती हैं, तो इससे शरीर का ब्लड सर्क्युलेशन में काफी रुकावट आती है। अगर आपने टाइट इलास्टिक अंडरवायर वाली ब्रा पहनी है तो, मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं। अगर फिर भी आप रात को ब्रा पहनकर सोना चाहती हैं तो कम्फर्टेबल ब्रा का चयन कर सकती हैं।

पिग्मेंटेशन की हो सकती है परेशानी (Pigmentaion)– हर रोज रात में ब्रा पहनने से उस क्षेत्र की स्किन में जलन भी हो सकती है। इससे पिग्मेंटेशन के साथ खरोंच और दर्द भी महसूस हो सकता है। अमूमन ब्रा में अंडरवायर होता है। जिसकी वजह से स्किन में घिसाव हो सकता है। धब्बे पड़ सकते हैं। आप सारे समय ब्रा पहनना चाहती हैं, तो ढीली और सॉफ्ट ब्रा का ही चयन करें।

नींद में हो सकती है परेशानी (Trouble in Sleep)– दिनभर की थकान के बाद अच्छी नींद की चाह हर महिला को होती है। रात में सोते समत टाईट ब्रा पहनने से आपको बेचैनी के साथ सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। जिससे अगले दिन मूड स्विंग होने लगता है। नींद पूरी न होने पर सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

बढ़ सकता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा (May increase the risk of breast cancer)– शोध के मुताबिक अगर ब्रेस्ट के एरिया में ठीक से ब्लड सर्क्युलेशन नहीं होगा तो ब्रेस्ट कैंसर का बड़ा खतरा पनपने लगता है। इसलिए विशेषज्ञ रात के समय ब्रा पहनकर सोने की सलाह कभी नहीं देंगे।

 

ज्यादा पसीना आना (Excess Of Sweating)– अगर आप गर्मियों के मौसम में भी रात के समय ब्रा पहनकर सोययेंगी तो ऐसे सोने से पसीने की समस्या सामने आ सकती है। आप पौलिएस्टर और सिंथेटिक की ब्रा पहनने से बचे।

गांठों का हो सकता है विकास (lumps may develop)– रात में सोते समय लगातार ब्रा पहनने से ब्रेस्ट में गांठ बनना शुरू हो जाती है। क्योंकि ब्रा के अंदर स्किन में काफी दबाव पड़ता है जिसकी वजह से सूजन हो जाती है। वो सूजन गांठों में बदल जाती है।

 

एडिमा बन सकता है बड़ी समस्या (Edema Can Become big Problem)– नियमित रूप से रात को टाइट ब्रा पहनकर सोने से कई तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती है। जिसमें से एक है एडिमा की परेशानी। इससे शरीर के सैल्स व टिश्यूज़ में लिक्विड जमा होने लगता है। जो आगे चलकर परेशानी बन सकती है।

लिम्फ में होने लगती है रुकावट (Blockage starts in the lymph)-– रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट की लिम्फ प्रणाली पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे हमारे ब्रेस्ट और अंडरआर्म्स में मौजूद लिम्फ नोड्स को कम कर सकते हैं। जिससे हमारे शरीर के संक्रमण की रक्षा करने वाले सल्स कम होने लगते हैं। साथ ही लंग्स और बॉडी के कई हिस्सों में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

 

ब्रेस्ट फंगस– जब भी आप सोते समय ब्रा पहनती हैं, तो इससे ब्रेस्ट के क्षेत्र में फंगस बनने लगता है। ये स्थिति तब होती है जब ब्रा काफी टाइट हो या कप खराब कपड़े के हों। 

स्तनपान कराती हैं तो– यदि आप एक छोटे नवजात बच्चे की मां है। आप उसे स्तनपान करा रही हैं तो जरूर आपको ब्रा पहन कर सोना चाहिए। वरना बिना सपोर्ट के स्तनों में से दूध रिसने लगेगा।

शोध के मुताबिक– कुछ शोध में यह भी पता चला है कि यदि आप रात के समय ब्रा पहनकर नहीं सोती है तो इससे आपके ब्रेस्ट का आकार ठीक रहता है और आपके ग्रोथ -हार्मोन (Growth Hormone) अच्छी तरह से कार्य करते हैं। इस कारण आपकी ब्रेस्ट की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं साथ ही ब्रेस्ट की ग्रोथ भी अच्छी होती है। डॉक्टरों का मानना है कि मासिक धर्म शुरू हो जाने के बाद लड़कियों को भी रात में ब्रा उतारकर सोना फायदेमंद होता है। इससे उनकी ब्रेस्ट आकर्षक बनती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर का खतराहोता हैकम रिसर्च यह भी बतातीं हैं कि रात में ब्रा उतारने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है। ब्रेस्ट के लिम्फ में मौजूद तरल पदार्थ कैंसर उत्पन्न करने वाले विषाक्त पदार्थों से लड़ते हैं। 

त्वचा भी सांस लेना चाहती है– सिर्फ आपके फेफड़ों को ही सांस लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आपकी त्वचा भी सांस लेना चाहती है। ऐसे में यदि आप रात को बिना ब्रा के सोती हैं तो आपकी स्किन खुलकर सांस ले पाती है। जिससे फंगस इंफेक्शन का खतरा कम होता है।

ब्रा पहनने से खराब हुई स्किन और आने वाले बड़े नुकसान से उबर पाना काफी मुश्किल है। क्योंकि दिनभर के समय हमारा शरीर कुछ-कुछ प्रतिक्रिया करता रहता है। लेकिन रात के समय हमारा शरीर रेस्टिंग मोड में होता है और ऐसे में आप ब्रा पहनकर सोएंगी तो परेशानी बढ़ सकती है। यही वजह है कि एक्सपर्ट रात को ब्रा पहनकर सोने की सलाह नहीं देते।

यह भी पढ़ें- 

लव बाइट छुपाने के 8 तरीके

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com