जहां कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। वहीं जिन लोगों ने साल 2021 के अंत तक जिन लोगों ने पूरी तरह से टीकाकरण करवा लिया है, इनके लिए सीडीसी ने ऐसे कुछ खास दिशा निर्देश जारी किये हैं, जो वाकई कुछ हद टक राहत देने वाले हैं। जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है, उन्हें जागिंग, ड्राइविंग, राइडिंग, आउटडोर क्रिया कलापों और छोटे समूहों में जाने की पूरी तरह से छूट है इसके साथ ही उन्हें मास्क लगाने की भी अब कोई जरूरत नहीं है। बिना मास्क के भी ऐसे लोग अपने घरों के अंदर समाजीकरण कर सकते हैं। लेकिन यहां एक बदलाव नहीं हुआ है तो वो है बड़े समूहों में इकट्ठा होना, बस, ट्रेन या पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इस्तेमाल के बीच अभी भी फेस मास्क पहनना जरूरी है। इसके लिए आप कैसे मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, चलिए जान लेते हैं।

अगर घर में बना रहे हैं मास्कआज कल DIY का काफी चलन है। लोग बाहर से मास्क खरीदने की बजाय घर पर ही अपने हाथों से मास्क तैयार कर पहन रहे हैं। अगर आप भी घर में मास्क बनाकर इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपको इसके लिए किस कपड़े का चयन करना चाहिए। आप ऐसे कपड़े का चयन करें जो हल्का न हो। आप कॉटन के कपड़े की लेयर के साथ मास्क को तैयार कर सकते हैं। आप घर में रखे किसी भी तरह के टी-शर्ट, बेड शीट का इस्तेमाल ना करें।

कैसे मास्क का करें इस्तेमालबात कोरोना माहमारी में फेस मास्क का इस्तेमाल करने की हो तो हमेशा ऐसे मास्क का चयन करें, जिसमें वाल्व ना लगे हों। क्योंकि वाल्व लगे हुए मास्क का इस्तेमाल अगर आप धूल भरी जगहों में भी करते हैं तो, ऐसा मास्क कभी भी आदर्श मास्क नहीं हो सकता। क्योंकि ऐसे मास्क हवा को फिल्टर नहीं करते। और वायरस हम तक आसानी से पहुंच जाता है।

क्यों ना करें वाल्व वाले मास्क का इस्तेमालआजकल बाजार में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं। सीडीसी की रिपोर्ट्स की मानें तो अगर आप वाल्व वाला मास्क लगाते हैं, तो उसे आज ही लगाना बंद कर दें। आप इसके बदले हैंड मेड कॉटन के कपड़े से बने मास्क का चयन करें। या फिर डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क भी आपके काम आ सकता है। आप खुद और अपने परिवार को इसके प्रति सचेत रखें। क्योंकि इससे जुड़ी जिम्मेदारी भी आपकी ही है।

कोरोना काल के बीच जहां एक तर्फ सीडीसी ने राहत भरी खबर दी है वहीं दूसरी ओर मास्क के चयन के प्रति लापरवाही करना महंगा भी पड़ सकता है। इसलिए आप मास्क का चयन करते समय सचेत रहें। और मास्क का इस्तेमाल करना गलती से भी बंद ना करें। क्यों खतरा टला नहीं है।

यह भी पढ़ें-

कोविड-19 : ड्राइंग रूम करें सैनिटाइज ,अपनाएं ये टिप्स