गर्मियां आ चुकी हैं। ऐसे में ज्यादा गर्मी और धूप की वजह से लोगों को स्ट्रोक की समस्या का सामना करना पड़ता है। स्ट्रोक की समस्या ना हो इसलिए हाइड्रेट रहना भी बेहद जरूरी है। हालांकि जब आप घर से बाहर होते हैं तो गर्मी से बचने के ज्यादा संसाधन हमारे पास नहीं होते। और ना ही हम आसानी से गर्मी को दूर कर सकते हैं। स्ट्रोक की समस्या जानलेवा हो सकती है। आप इससे खुद को तभी बचा सकते हैं जब आप खुद को घर से बाहर निकलने से रोक सकें। लेकिन ऐसा मुश्किल है। आप स्ट्रोक को रोकने और गर्मी से राहत पाने के लिए अपने खान-पान में खास बदलाव कर सकते हैं। आपको अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करनी होंगी जो आपको हाइड्रेट रखें।गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जो सुस्ती, चिडचिडापन, मांसपेशियों में दर्द और सिर दर्द जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। आज इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे कि आप खुद को कैसे हाइड्रेट करें।

इस बात का रखें ख्याल

गॢमयों के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना है तो दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी पिएं। बिना पानी पिए कहीं भी बाहर निकलने की ना सोचें। अगर आप मिट्टी के बर्तन में पानी पिएंगे तो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। मिट्टी में अशुद्धियों को दूर करने की क्षमता होती है। इसके अलावा पानी भी ठंडा रहता है। अगर आपके पास मिट्टी का बर्तन नहीं है तो आप ताम्बे का बर्तन इस्तेमाल कीजिये। तांबा दिमाग को सक्रिय रखता है और दिमाग के लिए भी फायदेमंद है।

रसीले फलों का करें सेवन गर्मियों में हर रोज आप कम से कम 300 से 350 ग्राम तरबूज खाएं। इस फल में 90 प्रतिशत पानी होता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और शरीर हाइड्रेट रहता है। इससे गॢमयों में राहत भी मिलती है। तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स, फ्लेवोनोइड्स, लाइकोपीन और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। तरबूज खाने के फायदों में एक सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा अगर आप इस फल को ताजा नहीं खा सकते तो आप इसे सलाद में या प्यूरी और सूप की तरह भी ले सकते हैं।

मुट्ठी भर स्प्राउट्स फायदेमंद

स्प्राउट्स के फायदे अनगिनत हैं। आप अंकुरित मूंग को अपने आहार में शामिल करते हैं तो आपको अंदर से ठंडक मिलेगी। आप स्प्राउट्स और ककड़ी का सलाद बना सकते हैं। इसके अलावा इसकी चाट भी काफी मजेदार लगेगी। साथ ही इसमें कैलोरी भी नहीं होती। तो आपको इससे मोटापा होने का खतरा भी नहीं है। आप इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक, काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

ऐसे आएगी ताजगी

गॢमयों में धूप की वजह से थकान होना लाजमी है। अगर थकान दूर करनी है तो खजूर के तीन से चार टुकड़ों का सेवन करें। आप खजूर को दूध में उबालें। इससे शरीर में ऊर्जा के साथ ताजगी आती है। शरीर भी हाइड्रेट होता है। आप चाय और कॉ$फी को छोड़कर खजूर का शेक पीजिये। इससे दिमाग भी काफी तेज होता है।

ट्रेडिशनल ड्रिंक करेंगी कमाल

ट्रेडिशनल यानि कि पारंपरिक ड्रिंक्स आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसे तैयार करने के लिए थोड़ा सा जौ, नींबू का रस, भुना हुआ जीरा और काला नमक पानी में मिलाएं और हर एक घूंट का आनंद लें। आप इसमें पुदीना और जलजीरा भी मिलाएं। इसमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है। आप बेल का शरबत भी पी सकते हैं। ये शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाता है और ताजगी बरकरार रखता है।

गर्मियों में हीट स्ट्रोक से जान तक जा सकती है। ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी की कमी के चलते आपको बड़ी समस्या झेलनी पड़ सकती है। खुद को हीट स्ट्रोक से बचाना है तो हमारी बताई हुई टिप्स को जरूर आजमाएं। और अपने आहार में हाइड्रेट से भरपूर चीजें ज्यादा से ज्यादा शामिल करे 

यह भी पढ़ें –किस रोग में कौन सा आसन करें
स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com