स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हर व्यक्ति एक्सरसाइज का सहारा लेता है, क्योंकि शरीर को तंदुरुस्त रखने में व्यायाम काफी महत्व रखता है, लेकिन यह कम ही लोग जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए डाइट ज्यादा जरूरी है कि एक्सरसाइज। एक्सपर्ट का मानना है कि वजन कम करने में एक्सरसाइज व डाइट दोनों की अहम भूमिका होती है, इसलिए आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ एक नजर अपने खाने पर भी घुमानी होगी। क्योंकि आमतौर पर लोग एक्सरसाइज तो कर लेते हैं, पर डाइट ठीक से नहीं लेते हैं। लोग व्यायाम करने के बाद अनजाने में ऐसी चीजें खा लेते हैं, जो उन्हें नहीं खानी चाहिए। इस दौरान खाने-पीने की थोड़ी सी लापरवाही आपके शरीर में कमजोरी ला सकती है और आपका जिम जाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक तत्वों और कैलोरी से भरा हुआ खाना जरूर खाएं। वर्कआउट के दौरान अगर आप ठीक से खाना खाते हैं और शरीर की सभी जरूरतों को पूरा करते हैं तो वर्कआउट के फायदे आपको दोगुनी तेजी से दिखेगा।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज और डाइजेस्टिव एंड किडनी डिज़ीज़ के मुताबिक, शरीर में मौजूद एनर्जी तीन तरह से खर्च होती है। बेसल मेटाबॉलिक रेट, फूड का ब्रेक होना और फिजिकल एक्टिविटी। आपको बता दें, शरीर के सही ढंग से काम करने में जितनी ऊर्जा लगती है, उसे बेसल मेटाबॉलिक रेट कहते हैं। शरीर द्वारा प्रोड्यूज़ होने वाली लगभग 60 से 80 फीसदी एनर्जी शरीर के बेसल मेटाबॉलिक रेट द्वारा इस्तेमाल होती है। इसमें 10 फीसदी कैलोरी खाने को डाइजेस्ट करने में इस्तेमाल होती है, इससे ये साफ पता चलता है कि फिजिकल एक्टिविटी में केवल 10 से 30 फीसदी कैलोरी ही बर्न होती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि फिजिकल एक्टिविटी में वॉकिंग, रनिंग और एक्सरसाइज सभी शामिल हैं। इसलिए हम आपको यहां ऐसे 8 फूड के बारे में बता रहे हैं, जो न सिर्फ आपको ऊर्जावान रखेंगे बल्कि सारा दिन तरोताज़ा भी महसूस करेंगे।

1 दूध

दूध में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, जोकि एक्सरसाइज के दौरान शरीर को संतुलित रखता है। मलाई निकाला हुआ दूध रोज़ाना एक्सरसाइज के बाद पीना चाहिए।

2 बादाम

प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई से युक्त बादाम शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। बादाम में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट शरीर को वर्कआउट के बाद जल्दी रिकवर करता है। साथ ही, एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है। हाई कॉलेस्ट्रॉल के रिस्क को भी बादाम के सेवन से घटाया जा सकता है और दिल की बीमारी में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। 

3 अलसी का बीज

अलसी के बीज में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर का मोटापा कम करने में सहायक होते हैं। इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है। वर्कआउट के बाद अलसी का बीज खाने से शरीर में सूजन नहीं आती और एनर्जी लेवल व स्टेमिना भी बढ़ता है। दही या दूध में एक चम्मच अलसी के बीज मिलाकर सोने से पहले पीना चाहिए। 

4 अंडा

एक्सरसाइज के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है अंडा। हर दिन अंडे की ज़र्दी वाले भाग को निकालकर कम-से-कम 2-3 अंडे ज़रूर खाने चाहिए। अंडे में प्रोटीन, एमीनो एसिड, मिनरल्स, कैल्शियम, जिंक और आयरन भी पाया जाता है।

5 सेब 

एक्सरसाइज के दौरान सभी तरह के फलों का सेवन करना चाहिए लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सेब में अन्य फलों की अपेक्षा कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक्सरसाइज करने से पहले एक सेब ज़रूर खाएं। सेब में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो शरीर में पर्याप्त ऊर्जा का स्तर बनाए रखता है।

6 शकरकंदी

एक्सरसाइज करते समय शकरकंदी को भी आहार में शामिल करना चाहिए। शकरकंद में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन 6, सी, ई, डी, आयरन, कॉपर और मैग्‍नीशियम पाया जाता है। ग्रिल्ड शकरकंदी खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती।

7  पालक

हरी सब्जि़यों में एमीनो एसिड पाया जाता है, जोकि एक्सरसाइज के बाद शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। ड्डवज़न घटाने, एनर्जी लेवल और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने के लिए भी यह उपयोगी है। पालक को जूस के तौर पर पीना चाहिए। 

8 मछली

एक्सरसाइज के लिए सैमन मछली बहुत लाभकारी होती है। सैमन मछली फैट खत्म करती है और मसल्सड्ड भी बनाती है। इसमें ओमेगा-3, ईपीए, डीएचए, विटामिन बी और प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ ही सैमन मछली में मैग्नीशियम, सिलीनीअम, कै‌िल्‍शयम और आयरन भी होता है, जो शरीर को रिकवर करने में काम आता है।

यह भी पढ़ें –10 यम्मी एंड टेस्टी मॉनसून स्नैक्स

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com