हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट सोडियम, पोटेशियम, मैग्नेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और क्लोराइड आदि होते हैं। यह हमारे शरीर को हाइड्रेशन देते हैं, नर्व सिग्नलिंग में मदद करते हैं और बॉडी का pH लेवल भी मेंटेन करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट वह मिनरल होते हैं जो पानी के साथ मिलाए जाने पर चार्ज होते हैं। हमारे शरीर से पसीने के रूप में या अन्य किसी न किसी तरह से इलेक्ट्रोलाइट लॉस होते रहते हैं और गर्मियों या  एक्सरसाइज आदि करते समय ऐसा अधिक होता है। इसलिए इस स्थिति में आपको इलेक्ट्रोलाइट एक सप्लीमेंट या ड्रिंक के रूप में ले लेने चाहिए ताकि आपके शरीर में इनका एक बैलेंस बना रहे। आज हम आपको कुछ ऐसी ही ड्रिंक्स के नाम बता रहे हैं जो आपको इलेक्ट्रोलाइट प्रदान करेंगे या जिनमें इलेक्ट्रोलाइट की भरपूर मात्रा होती है इसलिए गर्मियों के दौरान अगर आप अधिक एक्सरसाइज करते हैं तो इनका सेवन जरूर करना चाहिए।

नारियल पानी :नारियल पानी दुनिया भर में बहुत अधिक चाव से पीया जाता है और इसमें शुगर की मात्रा बहुत ही कम होती है और अन्य इलेक्ट्रोलाइट तत्वों जैसे सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नेशियम की मात्रा अधिक होती है। यह सोडा, कोल्ड ड्रिंक आदि की बजाए एक बहुत ही हेल्दी ड्रिंक होती है और यह पूरी तरह से प्राकृतिक भी होता है इसलिए इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं पहुंचते हैं।

दूध: अगर आप एक बेस्ट इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक को खोज रहे हैं तो गाय का दूध हमेशा ही एक बेस्ट ऑप्शन होता है। दूध को आप ब्रेकफास्ट सीरियल या कॉफी में मिला कर भी पी सकते हैं। इसमें कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम की मात्रा भी अधिक होती है जिस कारण यह आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा हेल्दी भी बनता है। यह इंग्रेडिएंट्स अगर वर्कआउट के बाद आपकी मसल्स के टिश्यू डेमेज हो गए हैं तो उन्हें रिपेयर करने में भी बहुत लाभदाई माने जाते हैं। दूध बाकी की स्पोर्ट ड्रिंक से बहुत हेल्दी और सस्ता माना जाता है।

तरबूज का पानी: हमें इसके नाम से ही पता चल रहा है की तरबूज के अंदर होने वाले पानी यानी उसके रस का ही आपको सेवन करना है। इससे आपको पोटैशियम और मैग्नेशियम की अच्छी खासी मात्रा मिल जाती है और थोड़ी बहुत मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस भी मिल जाते हैं। इसके अंदर अमीनो एसिड भी होता है जो एथलेटिक परफॉर्मेंस के दौरान जरूरत पड़ने पर आपके शरीर की ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट को बढ़ाता है।

स्मूदी: अगर आप फल, सब्जियों, नट्स और लेजुम्स आदि की स्मूदी बना कर पीते हैं तो यह इलेक्ट्रोलाइट का भी एक बहुत अच्छा स्रोत होती है और पीने में भी बहुत स्वादिष्ट होती है। यह पीने में हेल्दी भी होती है और आपका शरीर स्मूदी को आसानी से पचा भी लेता है। अगर आप पोस्ट वर्कआउट रिकवरी ड्रिंक में इसे शामिल करते है तो यह आपके लिए और अधिक लाभदायक रहने वाली है।

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स: गटोरेड और पावरेड जैसी स्पोर्ट्स ड्रिंक इलेक्ट्रोलाइट का एक बहुत ही अच्छा साधन होती हैं। यह हाइड्रेशन, एनर्जी और इलेक्ट्रोलाइट का एक बहुत अच्छा तरीका होती है और इन्हें आप वर्कआउट सेशन के दौरान या वर्कआउट करने के बाद पी सकते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे इसमें एडेड शुगर मिली होती है जो आपको अधिक कैलोरीज़ प्रदान करती है और आपकी सेहत के लिए भी नुकसान दायक होती है।

इन ड्रिंक्स को अगर आप वर्कआउट के दौरान पीते हैं तो आपके सारे लॉस होने वाले इलेक्ट्रोलाइट की क्षतिपूर्ति हो जाती है।

यह भी पढ़ें-जल्दी वजन घटाना चाहतीं हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्सत्वचा की नमी के लिए आपको कुछ साधारण बातों का खयाल रखने की जरूरत है