हम हमेशा सोचते हैं की हमारा जीवन खुशियों से भरा हो, लेकिन एक खुशनुमा जिन्दगी के लिए सबसे ज्यादा ज़रूरत होती है स्वस्थ्य शरीर की। हमारी कोशिश हमेशा रहती है कि हम स्वस्थ रहें लेकिन हम अपने शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए खुद को बहुत सजा देते हैं, जैसे कि चावल नहीं खा सकते, मक्ख़न वाले पराठे खाए तो मोटे हो जायेंगे आदि। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, स्वस्थ रहने के लिए हमें सिर्फ संयम से काम लेना होता है। खुद को भूखा रखने से अगर आपको लगता है कि आप पतले हो जायेंगे तो आप सौ फीसदी गलत हैं।

मोटापा ,यानी बीमारियों को खुला अमन्त्रण.मोटापे का मतलब है शरीर पर अतिरिक्त चर्बी का जमा होना.समान्यत: मोटापा घटाने के लिए डाईट और एक्सरसाइज पर ज़ोर दिया जाता है और परिणाम भी अच्छे देखने को मिलते हैं.लेकिन कई बार किसी कारणवश हम एक्सरसाइज नहीं कर पाते.और परेशान रहते हैं

आजकल की व्यस्त दिनचर्या में अगर आपके पास भी जिम,या अन्य कोई दूसरी एक्सरसाइज का समय नहीं है और आप अपने बढ़ते वज़न को कम करना चाह रही हैं तो घबराए नहीं सिर्फ़ ,अधोलिखित गाईड लाइंस का पालन करें-

१-ऐक्टिव रहें-सारा दिन एक ही कुर्सी पर बैठने के बजाय ,कुछ न कुछ करती रहें.एक्टिव रहें.घर के छोटे छोटे काम जैसे डस्टिंग,क्लीनिंग,सब्ज़ी काटना,प्रेस करना,गार्ड्निंग करना जैसे काम स्वयं करें.इससे आपका ब्लड सरकुलेशन भी सही रहेगा और वर्ज़िशभी हो जाएगी.

२-जंक फ़ूड से परहेज़ करें- पिज़्ज़ा,बर्गर,चीज़ जैसी चीज़ें खाने से बचें,जहाँ तक हो सके घर का खाना खाएँ. चाय कौफ़ी से परहेज़ करें. मीठा तला,भुना खाना  खाने के बजाय फल और सलाद पर ज़ोर रखें.

३-पानी-दन भर में ८ से १० गिलास पानी अवश्य पिएं.हो सके तो गर्म पानी ही पिएँ,विशेषकर सुबह नींद से उठने के बाद. खाना खाने से कुछ समय पहले और कुछ समय बाद गर्म पानी ज़रूर पिएँ.इससे आपका पाचन तंत्र सही रहेगा,और मैंटाबोलिज़्म भी तेज़ होगा.

४-भूख से कम खाएँ-एक ही बार में ठूँस कर न खाएँ याद रखें न आप कहीं जा रहे हैं न ही आपका भोजन.जितनी भूख लगी हो उस से हमेशा कम ही खाएं.

5-टुकड़ों में खाएँ-अपनी पूरी डायट को तीन से चार बार थोड़ी थोड़ी मात्रा मेबाँट कर खाएँ.सुबह,दिन,और रात के खाने के बीच में फल और सलाद खाएँ.कच्चे या पपीते का सेवन ख़ूब करना चाहिए.इससे शरीर पर अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती और वज़न तेज़ी से घटता है.

६-दही का सेवन करें-दही का सेवन करने से शरीर की फ़ालतू चर्बी घट जाती है. छाछ का सेवन दिन में दो-तीन बार करना लाभदायक है.हाँ रात में दही का सेवन न करें,क्योंकि इससे वॉटर रिटेशन होता है.

बिना कसरत के वजन कम करें

७-छोटी पीपल- का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े मे छान लें.यह चूर्ण तीन ग्राम रोज़ाना सुबह के वक़्त छाछ के साथ लेने से निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है.

८- ग्रीन टी पिएँ-ग्रीन टी,दालचीनी की चाय पिएँ .ये मोटापा दूर करने के साथ साथ चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करता है.

९-एप्पल साईडर विनेगर-ऐपल साइडर विनेगर को पानी या जूस के साथ मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है.

१०- मिर्च खाएँ-हैरान हो गए?यदि आप मिर्च खाने के शौक़ीन हैं तो ,याद रखिए,मोटापा दूर करने का बेहतरीन तरीक़ा मिर्च खाना है.हरी या काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व ,कैप्साइसिन से भूख कम लगती है और ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है,जिससे वज़न कंट्रोल में रहता है.

११-पत्तगोभी का जूस-रोज़ सुबह पत्तागोभी का जूस पिएँ.पत्ता गोभी में चर्बी घटाने के अद्भुत गुण होते हैं.इसे खाने से,मैटाबोलिज़्म भी ठीक रहता है.२५० ग्राम टमाटर का रस २-३ महीने तक पीने से वसा में कमी आती है.एक चम्मच पुदीना रस को २चम्मच शहद में मिलाकर पीने से भी मोटापा घटता है.

बिना कसरत के वजन कम करें

१२-रात का खाना- रात का भोजन और सोने के समय के बीच दो से तीन घंटे का अंतर रखें ताकि ,भोजन पचने में आसानी हो.

१३-अच्छी नींद लें-नींद की कमी और अधिक नींद,दोनों ही मोटापे के शत्रु हैं अत:,यदि आप  वाक़ई मोटापा घटाना चाहती हैं तो कम से कम ६से ७ घंटों की नींद अवश्य सोएं.

२४-तनाव घटाएँ- अत्यधिक तनाव से कुछ ऐसे हॉर्मोन निकलते हैं,जिससे वज़न बढ़ता है. ज़्यादा स्ट्रेस आपको समय समय पर भूख लगने का अहसास दिलाता है जिसके कारण सामने जो कुछ भी मिल मिल जाता है आप खा लेते हैं.और मोटापे को दावत देते हैं.

व्यायाम के बिना वज़न घटाने के इन चमत्कारी तरीक़ों पर ग़ौर करें और बिना व्यायाम के अपना वज़न घटाने की शुरुआत करें.

यह भी पढ़ें- 

15 मिनट बट एक्सरसाइज

5 आसान स्टेपस में नापे अपनी कमर का साइज