आपके शरीर के लिए जितना अधिक काम करना जरूरी है उतना ही अधिक सोना भी है। आपको रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद तो जरूर पूरी करनी चाहिए।  अगर आप अपनी प्राप्त मात्रा की नींद पूरी नहीं करते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है, आपको सोचने की क्षमता कमजोर हो सकती है, इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। अगर आप कम मात्रा में सोते हैं तो इससे आपको बहुत सी बीमारियां होने का रिस्क भी बढ़ जाता है और यही कारण काफी हैं कि आपको अपने काम को न बोल कर सोना भी चाहिए और 24 घंटे में से कम से कम 7 घंटे तो नींद को और शरीर को रेस्ट करने के लिए देने चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे तथ्य जो आपके स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं (I), कि अगर आप 5 घंटे से भी कम सोते हैं तो इससे आपके शरीर पर क्या क्या प्रभाव पड़ते हैं।

आप बीमार हो सकते हैं: अगर आप कम सोते हैं या नहीं सोते हैं तो इससे आपके शरीर की बीमार पड़ने की क्षमता अधिक बढ़ जाती है और आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। अगर आप नहीं सोते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर पड़ जाता है जिस कारण आपके शरीर की बीमारियों से और इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है और आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं।

आपके हृदय के लिए भी होता है हानिकारक: अगर आप 5 घंटे से कम सोते हैं या 9 घंटे से अधिक सोते हैं तो दोनों ही केस में आपके हृदय पर उल्टा असर पड़ सकता है। इतना कम सोने के कारण या हद से अधिक सोने के कारण आपका हृदय रोगों का रिस्क बढ़ जाता है और आपके स्ट्रोक का शिकार होने के चांस भी बहुत हद तक बढ़ जाते हैं।

आपको कैंसर होने का रिस्क भी बढ़ जाता है: कम मात्रा में सोना ब्रेस्ट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर आदि होने के रिस्क से जुड़ा हुआ है। जो पुरुष या महिला नाइट शिफ्ट में काम करते हैं उन्हें यह रिस्क अधिक बढ़ जाता है लेकिन अगर आप दिन में 7 घंटे सो लेते हैं तो आप इस रिस्क से आसानी से बच सकते हैं।

आपको सोचने में मुश्किल होती है :अगर आप एक रात नहीं सोते हैं तो आपको अगले दिन अपना सिर भारी भारी सा महसूस होता है और आपको क्या करना है आप इस बारे में सोच ही नहीं पाते है। जो लोग रात भर सो कर अपने काम करते है वह बिना सोने वाले लोगों के मुकाबले अधिक अच्छा काम कर पाते हैं। इससे आपकी याददाश्त पर भी असर पड़ता है।

आप चीजों को भूलने लगते हैं: अगर आप किसी रात सोना भूल जाते हैं तो इससे हो सकता है की आप चीजों को अधिक भूलना शुरू कर दें। यह रिसर्च भी साबित कर चुकी है कि नींद का पूरा न होना हमारी याददाश्त और चीजों को याद करने में कमी आने से जुड़ा हुआ है। जो चीज हम याद करते हैं उन्हें अपने दिमाग में बिठाने के लिए नींद का होना भी बहुत ही जरूरी होता है।

आपका वजन बढ़ जाता है :अगर आप पर्याप्त मात्रा में अपनी नींद को पूरी नहीं करते हैं तो इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है। जो लोग 5 घंटे से भी कम सोते हैं वह कुछ ही सालों में ओवर वेट या ओबेज हो सकते हैं। इसलिए आपको एक दिन में 24 घंटे में से 7 से 8 घंटे तो अपनी नींद को देने ही चाहिए।

इसके अलावा भी बहुत सी परेशानियां होती हैं जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी जानिए।

  • नींद पूरी ना होने के कारण आपकी सेक्स ड्राइव पर भी असर पड़ता है। एक अध्ययन ने इस बात को साबित भी किया है। जब यह रिसर्च की गई तो पता चला महिला सेक्स हार्मोन का स्तर  10% से 15% तक कम हो जाता है। नींद की कमी के साथ-साथ उनके मूड स्विंग भी बढ़ जाते हैं।
  • नींद पूरी ना होने का असर आपके शरीर पर भी पड़ता है और आपका वजन बढ़ने लगता है। यह भी बात रिसर्च द्वारा साबित की गई है। जब 20 से 25 साल की लगभग २१०० युवा महिलाओं पर यह रिसर्च की गई। तो पाया गया कि नींद का संबंध वजन बढ़ने से है। सब के वजन में कुछ ना कुछ बढ़ोतरी हुई है। तीन साल के अध्ययन के दौरान हर रात जो महिलाएं 5 घंटे से कम सोती थीं, उनमें वजन बढ़ने और अंततः मोटे होने की संभावना अधिक थी। जबकि जो महिलाएं 7 से 8 घंटे के बीच सोती थीं उनकी हेल्थ बिल्कुल ठीक थी और उनके काम करने की क्षमता भी अधिक थी। 
  • नेशनल स्लीप फ़ाउंडेशन के अनुसार, यदि आप हर रात 6 या उससे कम घंटे की नींद लेती हैं, तो आप कार दुर्घटना में शामिल होने की तीन गुना अधिक संभावना रखती हैं। कम नींद का असर ना केवल महिलाओं पर बल्कि पुरुषों और बच्चों पर भी इसी अनुपात में पड़ता है। कम नींद लेने से शिफ्ट वर्कर, कमर्शियल ड्राइवर, बिजनेस ट्रैवलर और लंबे या विषम घंटों में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति हो। यदि वह पर्याप्त नींद नहीं ले रहा तो ड्राइव करने से पहले दो बार सोचें। 
  • इन सब स्वास्थ्य जोखिम के अलावा आपकी स्किन पर भी फर्क पड़ता है। एक अध्ययन में, 30 से 50 वर्ष की आयु की महिलाओं पर रिसर्च नींद की आदतों और उनकी त्वचा की स्थिति के आधार पर की गई। परिणामों से पता चला कि जो महिलाएं बहुत कम सोती हैं उनमें महीन रेखाएँ, झुर्रियाँ, असमान त्वचा का रंग और त्वचा का ढीलापन अधिक होता है।

इतनी कम नींद लेने के नुकसान तो आपने जान ही लिए होंगे। साथ में आपको यह भी जान लेना चाहिए कि अगर आप पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं तो आपको बहुत से लाभ भी मिलते हैं जैसे आप चीजों को अच्छे से याद कर पाते हैं और आपके शरीर के आंतरिक ऑर्गन अच्छे से काम कर पाते हैं। आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का रिस्क भी नहीं रहता है।

यह भी पढ़ें-

सिर दर्द के प्रकार

महिलाओं को बार-बार पेशाब आने का कारण

ऐसे तथ्य जो आपके स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं (II)