नीता अंबानी आज किसी के भी परिचय की मोहताज नहीं है, आज उनकी एक अपनी अलग पहचान है। नीता अंबानी की पहचान महज मुकेश अंबानी की पत्नी के रूप में ही नहीं बल्कि उनकी शख्सियत इससे काफी अधिक है। बता दें कि, नीता अंबानी भारत की सर्वश्रेष्ट बिज़नेस विमेंस में से एक है इसके अलावा वे सामाजिक कार्यों में भी अपना योगदान देती हैं। आप यह कह सकते है कि, एक बिज़नेस माइंड के साथ-साथ नीता अंबानी एक नेक दिल इंसान भी है। मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी की खूबसूरती और फिटनेस को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा लगाना मुश्किल हो जाता है।

`

आज नीता अंबानी एक फिट वुमन है लेकिन एक समय था जब वो भी अपने ओवर वेट से परेशान थी। बताया जाता है कि शादी के वक्त नीता अंबानी का वजन केवल 47 किलो था लेकिन बच्चे आकाश, ईशा और अनंत के जन्म के बाद नीता का वेट 40 किलो ज्यादा हो गया था। यानि डिलेवरी के बाद उनका वजन करीब 80 पार कर गया था। इस दौरान वजन बढ़ने के कारण उन्हें कई स्वास्थ्य परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

 

जिसके बाद उन्होंने वेट लॉस का दृढ़ संकल्प लिया। आपको बता दें कि नीता खुद को फिट रखने के लिए एक प्रॉपर रूटीन फॉलो करती है। रात को जल्दी सोने से लेकर सुबह समय से उठने के अलावा, वो रेगुलर एक्सरसाइज करती हैं और अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखती हैं। वहीं आज हम आपके साथ नीता अंबानी की इस वेट लॉस जर्नी के बारे में बताएंगे।

दिनभर की डाइट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नीता अंबानी अपनी दिन की शुरुआत सूखे मेवों को खाकर करती हैं। नाश्ते में वो अंडे की सफेदी से बने ऑमलेट का सेवन करती हैं। साथ ही, फल और सब्जियां भी उनकी डाइट में प्रचुर मात्रा में शामिल होती हैं। दोपहर के भोजन में वो हरी सब्जी और सूप लेती हैं। शाम में कुछ हेल्दी स्नैक्स के बाद रात को नीता केवल हरी सब्जी, स्प्राउट्स और सूप पीती हैं। नीता अंबानी का डाइट चार्ट देखकर यह साफ हो जाता है कि वह खाने में हरी सब्ज़ियों, चुकंदर का जूस और फलों को ही जगह देती हैं, जो उनके फिटनेस का सीक्रेट भी है। साथ ही अगर आपको अपना वजन कम करना है और फिट रहना है तो डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी पूरा ध्यान दें और फास्ट फूड्स का कम से कम सेवन करें।

5 तरह के डिटॉक्स वॉटर

बताया जाता है कि नीता अंबानी खुद को फिट रखने के लिए दिन में करीब 5 तरह के डिटॉक्स वॉटर का सेवन करती हैं। इसके अलावा वो चुकंदर के जूस का सेवन भी रोज करती हैं। आपको बता दें कि, चुकुन्दर का जूस काफी कम कैलोरी का होता है और यह वेट लॉस करने में रामबाण का काम करता है। कई रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र है कि वो चुकंदर का जूस पीना कभी मिस नहीं करती हैं। चुकंदर के जूस में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, इससे स्किन भी टाइट रहती है, चुकुन्दर का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है।

नियमित रूप से एक्सरसाइज

बता दें कि, नीता अंबानी रोजाना करीब 40 मिनट व्यायाम करती हैं, इसके अलावा वो योग और स्विमिंग भी करती हैं। वजन पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए वो डांस भी करती हैं। बता दें कि नीता अंबानी एक बेहतरीन डांसर हैं और उन्होंने भरतनाट्यम की शिक्षा ली है। नीता के मुताबिक, वह दिनभर एक्टिव रहने के लिए सुबह एक्‍सरसाइज और योग करती हैं। इसके अलावा वह अनहेल्‍दी चीजों को अवाइड करती हैं। इससे न सिर्फ वह फिट रहती हैं बल्कि तनाव मुक्‍त भी रहती हैं। तनाव मुक्‍त रहने की वजह से ही उनके चेहरे पर हमेशा निखार बरकरार रहता है।

भरपूर मात्रा में पानी का सेवन

नीता अंबानी का भी मानना है कि, भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरुरी है। आपको बता दें कि, नीता दिनभर में 3-4 लीटर पानी पीती है साथ ही सबको सलाह भी देती है। भरपूर मात्रा में पानी पिने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है साथ ही चेहरे पर भी ग्लो आता है। बड़े-बड़े डिएटिसिशन और एक्सपर्ट भी यह सलाह देते है कि एक इंसान को दिनभर में अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

 

 

 

यह भी पढ़े। 

Celebrity Gossip – आयुष्मान खुराना सहित इन एक्टर्स ने साड़ी पहन ढ़ाया कहर, एक्टिंग से जीता दिल

 

सेलिब्रिटी फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स कैसे लगे इस पर आप अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें।  आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com