ब्रेस्ट कैंसर

हमने अक्सर सुना है कि ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं को होता आया है। लेकिन आज हम आपको बता दें ब्रेस्ट कैंसर सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी हो सकता है। अभी हाल ही में हॉलीवुड सिंगर बियॉन्से के पिता मैथ्यू नोल्स ने भी इस बात का खुलासा किया है कि वह ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से पीडित हैं। इस बारे में एशियन हॉस्पिटल की डॉ मानसी चोहान का क्या कहना है देखिए और जानिए क्या-क्या होते हैं पुरुषों के ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण-

पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी बहुत कम होती है, जो आमतौर पर 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को होती है। पुरुषों को ब्रेस्ट कैंसर को लेकर जागरुकता की बहुत कमी है। लोग अक्सर इसके लक्षणों को नजरअंदाज करते है। लेकिन आपको बता दें इसको नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है।

छाती पर गांठ बनना
अगर आपकी छाती पर गांठ बन रही है तो उसे इग्नोर न करें। यह ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है। इन गांठों का दर्द नहीं होता है लेकिन जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, इसकी सूजन गर्दन तक फैल जाती है।

निप्पल का अंदर धंस जाना
ट्यूमर बढ़ने के साथ-साथ लिंगामेंट्स ब्रेस्ट के अंदर खिंचने लगता है। ऐसे में निप्पल्स अंदर की ओर धंस जाते हैं। निप्पल्स वाले हिस्से के आस-पास की त्वचा भी ड्राई होने लगती है।

निप्पल डिस्चार्ज
अगर आपको अपनी शर्ट पर अक्सर किसी तरह का दाग दिखता है तो इसे इग्नोर न करें। बियॉन्से के पिता मैथ्यू ने भी अपनी हालात के बारे में खुलासा करते हुए कहा है कि उन्हें कैंसर का पता तब चला जब लगातर उनके शर्ट पर खून के धब्बे बनने लगे थे।

पिंपल की तरह का घाव
ब्रेस्ट कैंसर में ट्यूमर स्किन से ही पैदा होता है ऐसे में कैंसर की बढ़ने के साथ आपके निप्पल्स पर खुला घाव दिखाई पड़ सकता है। ये घाव एक पिंपल की तरह दिखता है।

(Article has been checked nd approved by dr Mansi Chauhan, Surgical oncology, Asian hospital, Faridabad)