हर वक सकारात्मक रहना संभव नहीं है। कभी न कभी ना चाहते हुए भी किसी की वजह से आपका मूड झट से खराब हो जाता है। जिसके बाद आपको हर रंग बेरंग लगने लगते हैं। खराब मूड के साथ आप अपने साथी का भी मूड खराब करने लगते हैं। अगर आपका भी जल्दी जल्दी मूड खराब हो जाता है, फिर उसे ठीक करने में आपको लम्बा समय लगता है तो, आज का ये खास लेख सिर्फ आपके लिए है। 

1. संगीत का लें सहारा– शोध की मानें तो संगीत हर मर्ज की दवा होता है। इसे सुनने से आपका मूड भी ठीक होता है। जब भी आपका मूड खताब हो आप हलका संगीत सुनिए। जिससे आपके अंदर की सारी नकारात्मकता धीरे-धारे कम होने लगती है और आपका मूड ठीक हो जाएगा।

2. हंसी देगी ख़ुशी– सारी टेंशन को पेशन लेने हंसी बड़ी आसानी से भेज सकती है। आप जब भी गुस्से में हों या आपका मूड खराब हो तो हंसिये। अजीब जरुर है लेकिन शोध के मुताबिक हंसी हमारे दिमाग में डोपामाइन को बढ़ाती है।  हंसी से शरीर में ऑक्सीजन बढ़ता है। तो अगली बार जब आप बुरे मूड में हों तो कुछ ऐसा देखें या सुनें जिससे आपको खुलकर हंसी आये।

3. जो दिल करे वो खाएं– कहते हैं दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है। कई लोग होते हैंजब उनका मूड खराब होता है तो ज्यादा खाते हैं। ये आदत एक हद तक ठीक भी है। इससे शरीर की सभी तंत्रिकाएं काम करती हैं जो दिमाग को सकारात्मक बनाती है। इसलिए ये आदत भी अच्छी है।

खराब मूड अच्छा करने के लिए अपनाएं टिप्स

4. किसी को लगाएं गले– अगर आपका मूड खराब है और किसी से भी बात नहीं करना चाहते तो अपने दिल को समझकर किसी को गले लगाइए। किसी से गले लगने से शरीर का ऑक्सीटोसिन उत्तेजित होने लगता है। जिसे आपका मूड अच्छा हो जाता है। 

5. जो अच्छा लगे वो सोचें– जब भी आपका मूड खराब होता है तो नकारात्मकता के बीच आपके मन में सकारात्मकता भी आती है। जिसे पकड़कर आपको आगे बढ़ाना होगा। आप उस सकारात्मक बात को दिमाग में दोहराएं। जिससे धीरे-धीरे आपको अच्छा लगेगा। और पांच से दस मिनट में आपका मूड अच्छा हो जाएगा।

6. खुद को दें समय– अक्सर मूड खराब होने पर ये सोचना और समझना कम हो जाता है कि हम जो कर रहे हैं या कह रहे हैं वो सही है या नहीं। ऐसे में हमारी सलाह यही है कि आपको सबसे पहले खुद को समझना होगा। आप खुद को अकेले छोड़ दें। या किसी बागीचे में टहलें। आपका मूड खुद-ब-खुद ठीक होने लगेगा।

7. शेयर करें समस्या– कहा जाता है कि छोटी-छोटी बातें कभी दिल से नहीं लगानी चाहिए। अगर आप छोटी-छोटी बैटन को दिल से लगाने लगेंगे तो मूड खा खराब होना तय है। अगर आपको सामने वाले की कोई बात बुरी लगती है तो आप उनसे अपनी समस्या को बताएं। उनसे शेयर करें की आपको किस बात से दिल दुख सकता है। अगर किन्हीं वजहों के चलते आपका मूड खराब भी होता है तो अपने दोस्तों से बात ना बंद करें।

मूड का खराब होना या ना खराब होना सब आप पर ही निर्भर करता है। आप इस बात से खुद का मूड खराब करेंगे कि आपको सामने वाले की बात बुरी लगी है तो उसे ठीक भी कर लें। उम्मीद है कि आप हमारी बताई हुई टिप्स को तब जरुर आजमाएंगे जब आपका मूड खराब हो।

यह भी पढ़ें –

डार्क चॉकलेट खाने के 7 स्वास्थ्य लाभ

ऐसे पौधे जिनसे हमे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है