स्वस्थ लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए अच्छा पोषण एक बहुत जरूरी है। एक संतुलित आहार यह सुनिश्चित करता है कि आप कितनी स्वस्थ  हैं। आजकल लगभग सभी महिलाएं नहीं चाहतीं  कि उनका वजन बढ़े। लेकिन कम खाना या सिर्फ एक्सरसाइज कर लेने से ही मोटापा कम नहीं होता इसके लिए आपको अपने कैलोरी इनटेक पर ध्यान करना होगा।हालांकि वजन कम करने के लिए व्यायाम भी महत्वपूर्ण है लेकिन कैलोरी कॉन्शियस होना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

क्या एक्सरसाइज करने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा तो क्या कारण है इसका जानें।

वजन को नियंत्रित करने के लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में योगा और एक्सरसाइज के साथ कैलोरी कॉन्शियस भी होना पड़ेगा।

 सॉस का कम उपयोग करें

अपने भोजन के साथ केचप और मेयोनेज खाने से आपके भोजन में अधिक कैलोरी होती है यही कारण है कि आपको इसका कम उपयोग करना चाहिए।

सॉस का कम उपयोग करें

 शर्बत नहीं पीना चाहिए

बहुत सी चीनी-मीठे पेय पदार्थों को पीने से न केवल आपके आहार में कई अनावश्यक कैलोरी शामिल होती हैं, बल्कि बाद में आपकी भूख भी बढ़ जाती है।

शर्बत नहीं पीना चाहिए

 अपना खाना स्वयं पकाए

अपने स्वयं के भोजन को पकाने से आप जो खाती हैं उस पर अधिक नियंत्रण रख सकती हैं। भले ही आप आउटलेट से हेल्दी भोजन का आदेश देती हों, लेकिन आप यह नहीं जानती कि वे इसे कैसे तैयार करते हैं। आपके भोजन में बहुत सारे छिपे हुए फैट और चीनी हो सकती हैं जो आपके कैलोरी सेवन की मात्रा को बढ़ा सकती हैं।

अपना खाना स्वयं पकाए

  खाना खाने से पहले पानी पिएं

खाना खाने से पहल पानी पीना आपके शरीर में अधिक कैलोरी जाने से रोकने में मदद करता है। रिसर्च बताती है कि कम से कम दो कब पानी आपकी कैलोरी इनटेक को 13%  कम कर सकता है। आपका वजन नियंत्रित आसानी से हो पाएगा।

खाना खाने से पहले पानी पिएं

  मिठाई और डेसर्ट के मिनी संस्करण चुने

यदि आप मिठाई/मीठा का एक छोटा संस्करण चुनती हैं अपना हिस्सा दूसरे के साथ शेयर करती हैं यकीन मानिए यह आपके दोस्ती के बांड को भी मजबूत करेगा। साथ ही आपकी कैलोरी इनटेक को भी नियंत्रित रखेगा। 

मिठाई और डेसर्ट के मिनी संस्करण चुने

  अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें

जब खाने को मेज पर रखा जाता है, तो लोग तुरंत अपने दाहिने हाथ से खाना शुरू कर देते हैं। हालांकि, दूसरे हाथ का उपयोग आम तौर पर नहीं करते क्योंकि ऐसा करने से से पूरी प्रक्रिया धीमी हो जाती है।लेकिन अगर आप जल्दी-जल्दी खाना खाती हैं तो यह है तरीका आपके लिए फायदेमंद है आप जितना स्लो खाना खाएंगे उतनी ही जल्दी आपका पेट भरा रहेगा और आपकी कैलोरीज नियंत्रित रहेगी।  

अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें

 ब्रेड से परहेज करें

ब्रेड में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है यही कारण है कि आपको भोजन से पहले और बाद में भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

ब्रेड से परहेज करें

स्वस्थ सब्जियों का प्रयोग

यदि आप बर्गर खा रहे हैं, तो उसमें से एक बन को हटा ले जिससे कई कैलोरी को बचा जा सकता हैं। साथ-साथ सैंडविच के एक तरफ से ब्रेड को हटा दें। इसी तरह से फ्राई, आलू वेजेज और अन्य कैलोरी युक्त स्नैक्स के स्थान पर स्वस्थ सब्जियों का प्रयोग करें।

स्वस्थ सब्जियों का प्रयोग

  माइंडफुल खाओ

मन से भोजन करने से आपको सबसे अधिक भोजन प्राप्त करने में मदद मिलती है। साथ ही धीरे-धीरे चबाने से आपके पेट को अधिक आसानी होती है।

माइंडफुल खाओ

फलों का अधिकाधिक प्रयोग करें

अधिकांश फल वसा, कैलोरी और सोडियम में कम होते हैं, साथ ही इनमें बड़ी मात्रा में फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं। फलों के रस की तुलना में वे आपका पेट जल्दी भर देते हैं और आप ओवर ईटिंग से बच सकते हैं।

फलों का अधिकाधिक प्रयोग करें

पर्याप्त मात्रा में सोएं

जो लोग अच्छी तरह से सोते हैं और आराम नहीं करते हैं वे आमतौर पर दूसरे सर्विंग्स के लिए जाते हैं और उन लोगों की तुलना में जो लोग अच्छी तरह से नहीं सोते हैं हंगर मैनेज करने में बेहतर होते हैं।

पर्याप्त मात्रा में सोएं

यह भी पढ़ें–

  1. योगासन जो तनाव में देंगे आराम

  2. फेशियल एक्सरसाइज जिससे आप पा सकती है सुन्दर एवं स्वस्थ त्वचा

  3. डाइट स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए