googlenews
Quit Smoking: धूम्रपान छोड़ अपने शिशु को दें अनमोल उपहार
Quit Smoking

Quit Smoking: जब आपके घर में नन्हे के आने की सूचना मिलती है तो पूरा घर खुशियों से भर जाता है। ऐसे में आपको सिगरेट व शराब उसी समय छोड़ देनी चाहिए। हालांकि आपने ऐसी महिलाओं के बारे में भी सुना होगा, जो शराब व सिगरेट पीने के साथ भी स्वस्थ बच्चों को जन्म देती हैं लेकिन यह सब इस पर निर्भर करता है कि वे कितनी मात्रा में शराब व सिगरेट लेती हैं। हो सकता है कि आप व आपका शिशु इतने किस्मत वाले न हों। गर्भवती माताएं और शिशु अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया देते हैं। हो सकता है कि उस समय कोई लक्षण न उभरे लेकिन कई साल बाद बच्चा रोगी व हाइपरएक्टिव हो जाए और उसे कुछ भी सीखने में परेशानी हो। शराब व सिगरेट जैसी बुरी आदतें छोड़ना आसान नहीं होता लेकिन अगर आप ऐसा कर पाती हैं, तो जान लें कि आप अजन्मे शिशु को एक अनमोल तोहफा दे रही हैं। 

धूम्रपान की आदत छोड़ना
बधाई हो! आपने अपने शिशु को धुआं रहित, स्वस्थ पर्यावरण देने का फैसला कर ही लिया। यह सोचना ही आपके शिशु के पहला कदम है। सचमुच अब सिगरेट पीना छोड़ने में मुश्किल नहीं होगी। हमारे निम्नलिखित सुझावों की भी मदद लें।

अपने उद्देश्य पहचानें

आप गर्भवती हैं, सिगरेट छोड़ने का इससे बड़ा उद्देश्य क्या होगा।

छोड़ने का तरीका

इस आदत को खुशी- खुशी विदा दें। इस दिन के लिए मौज मस्ती से भरे काम चुनें ताकि सिगरेट की कमी महसूस ही न हो और सिगरेट पीने की जरूरत न पड़ें।

पीने का उद्देश्य पहचानें

पता लगाएं कि आप आनंद उत्तेजना या विश्राम इनमें से किसके लिए सिगरेट पीती हैं? क्या आप तनाव और कुंठा घटाना चाहती हैं? या मुंह और हाथ में कुछ पकड़े रहना चाहती हैं? अपनी इच्छा शांत करना चाहती हैं या फिर यूं ही सिगरेट जला लेती हैं? यदि एक बार आपने अपना उद्देश्य पहचान लिया तो विकल्प खोजने में आसानी होगी।

  • अगर सिर्फ हाथों को व्यस्त रखने के लिए पीती हैं, तो हाथों में पेंसिल, रबड़बैंड या तिनका पकड़ने की आदत डालें। बुनाई करें, कंप्यूटर पर पहेली हल करें, वीडियों गेम खेलें, अपनी ई-मेल जांचें, बस कुछ भी ऐसा करें कि सिगरेट याद ही न आए।
    मुंह में कुछ रखनो की आदत के कारण सिगरेट पीती हैं तो इसकी बजाय टूथपिक, गम, कच्ची सब्जियां, पाॅपकार्न या लाॅलीपाॅप आजमांए।
  • यदि उत्तेजना के लिए पीती हैं तो हल्की चहलकदमी करें, कोई किताब पढ़ें या मित्र के साथ गपशप करें।
  • यदि तनाव घटाने के लिए पीती हैं तो कसरत करें या आराम करने की तकनीकें अपनाएं। हल्का संगीत सुनें, सैर पर जाएं, मालिश करें या फिर सेक्स के लिए तैयार हो जाएं।
  • अगर आदत की वजह से धूम्रपान करती हैं तो ऐसी जगहों पर ज्यादा जाएं, जहां धूम्रपान वर्जित हो।
  • अगर आपने धूम्रपान के साथ किसी विशेष खान-पान को जोड़ रखा है तो वे आदतें बदलें। अगर आप नाश्ते के साथ सिगरेट पीती हैं और बिस्तर में नहीं पीतीं तो बिस्तर में नाश्ता करने का विचार बुरा नहीं है।
  • जब भी सिगरेट की तलब उठे तो रूक-रूक कर गहरी सासें लें फिर धीरे-धीरे छोड़ें। ऐसा दिखावा करें कि आप सिगरेट का धुंआ छोड़ रही हैं।

अगर सिगरेट दिख जाए तो…
अगर सिगरेट दिख भी जाए तो उसकी बजाए उन सिगरेटों के बारे में सोचें, जिन्हें आप पी चुकी हैं। मन ही मन याद करें कि आप जो सिगरेट नही पी रहीं, वह बच्चे के लिए कितनी फायदेमंद होंगी।

शिशु से लें प्रेरणा

गर्भावस्था में धूम्रपान
Quit Smoking: धूम्रपान छोड़ अपने शिशु को दें अनमोल उपहार 4

अपनी रसोई की मेज, अलमारी या दराज में शिशु के अल्ट्रासाउंड की तस्वीर लगा दें। अगर वह नहीं है तो सुंदर बच्चों की तस्वीरें भी यह काम कर सकती हैं।

थोड़ी सहायता लें
हिप्नोसिस एक्यूपंचर व आराम करने की तकनीकों की मदद से धूम्रपान छोड़ा जा सकता है। कई संस्थाएं भी हैं जो इस विषय में आपकी सहायता कर सकती हैं। आप अन्य गर्भवती महिलाओं से आॅनलाइन मदद भी ले सकती हैं, जो धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रही है।

बार-बार कोशिश करें…..
निकोटीन एक ताकतवर ड्रग है, जिससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता। पहली बार में सफलता न भी मिले, तो भी लगातार कोशिश करती रहें। कोशिशों के लिए अपनी पीठ थपथपाएं। हार पर शर्मिदा होने की बजाय दुगने जोश से फिर उठ खड़ी हों। आप इसे कर सकती हैं।

नोट- गर्भावस्था के दौरान निकोटीन पैच, लांजिस या गम का सेवन भी खतरनाक हो सकता है। डाॅक्टर इन्हें लेने की सलाह नहीं देते।